पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे:3 साल में तैयार हुआ देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, कार की स्पीड 120km/h से ऊपर होने पर लगेगा चालान

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश का सबसे लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तैयार है। ये लखनऊ जिले के गोसाईंगंज के पास चांद सराय गांव को गाजीपुर जिले में NH-31 पर स्थित हेदरिया गांव से जोड़ता है। इस 6 लेन एक्सप्रेस-वे की लंबाई 340.8 किमी है। इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) द्वारा तैयार किया गया है। इसका काम अक्टूबर 2018 में शुरू हुआ था, यानी इसे तैयार होने में 3 साल का वक्त लगा।

आप इस एक्सप्रेस-वे पर गुजर रहे हैं तब आपको एक्सप्रेस-वे से जुड़े नियमों की जानकारी होना चाहिए। एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी कितनी तेज चला सकते हैं? ओवर स्पीड करने पर कितना जुर्माना लग सकता है? आपकी गाड़ी की स्पीड पर कैसे निगरानी रखी जाती है? हम आपको यहां इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं...

एक्सप्रेस-वे से जुड़े नियम

देश में नेशनल एक्सप्रेस-वे और एक्सप्रेस-वे पर चलने वाली गाड़ियों की स्पीड को लेकर एक जैसे नियम हैं। वहीं, नेशनल हाईवे की स्पीड को लेकर नियम थोड़े अलग हैं। नेशनल हाईवे पर कार के लिए 100km/h की अधिकतम स्पीड लिमिट तय की गई है, जबकि एक्सप्रेस-वे या नेशनल एक्सप्रेस-वे पर ये लिमिट 120km/h की है।

एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर टू-व्हीलर और हैवी व्हीकल के लिए भी स्पीड लिमिट अलग-अलग है। टू-व्हीलर के लिए हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट 80km/h है। वहीं, हैवी व्हीकल जैसे बस और ट्रक के लिए स्पीड लिमिट 100km/h तक है। सर्दी के दिनों में कोहरे या धुंध के चलते स्पीड लिमिट को घटा दिया जाता है। ये सीमित समय के लिए होता है।

कैमरे से निगरानी, ओवर स्पीड पर चालान
देश के सभी एक्सप्रेस-वे पर ऐसे CCTV कैमरे लगाए गए हैं जो गाड़ी की स्पीड पर नजर रखते हैं। जैसे ही गाड़ी की स्पीड तय लिमिट से ज्यादा होती है, कैमरे में कैद हो जाती है। आप एक टोल से दूसरे टोल पर कितने समय में पहुंचे, इस बात से गाड़ी की स्पीड का पता लगाया जाता है। इससे टोल पर ही गाड़ी का चालान किया जाता है। ये चालान वैसे तो फिक्स होता है, लेकिन स्पीड के हिसाब से ज्यादा भी किया जा सकता है।

जैसे यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट क्रॉस करने पर 500 रुपए का चालान लगता है, जबकि 2019 में 214km/h की स्पीड के चलने वाली मर्सिडीज पर 2000 रुपए का ई-चालान किया गया था। चालान नहीं भरने की कंडीशन में ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल किया जा सकता है।

सबसे ज्यादा 5 एक्सप्रेस-वे UP में
देश में अब कुल 19 एक्सप्रेस-वे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 7 उत्तर प्रदेश में हैं। इनमें 2 दिल्ली के साथ जुड़े हैं। देश के 2 सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे भी उत्तर प्रदेश में हैं।