पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56973.75-0.5 %
  • NIFTY16982.85-0.42 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47917-0.1 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61746-1.71 %

ओप्पो भी लाएगी EV:भारत में कंपनी 2024 तक लाएगी इलेक्ट्रिक कार, एपल और शाओमी भी कर रही काम

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्टफोन कंपनियां भी तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ ऑटोमोटिव स्पेस में एंट्री करने का प्लान बना रही हैं। खबर है कि मोबाइल बनाने वाली कंपनी ओप्पो भारतीय मार्केट में जल्द ही इलेक्ट्रिक कार लाएगी। एक नई रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लाने पर काम कर रही है और पहले से ही इसके लिए प्लान बनाने की प्रोसेस में है। कंपनी कथित तौर पर भारत के लिए एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है, जिसे साल 2024 में लॉन्च किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्रोत से मिली जानकारी के आधार पर, BBK इलेक्ट्रॉनिक्स के स्मार्टफोन ब्रांड जैसे ओप्पो, रियलमी और वनप्लस इस समय भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल को डेवलप करने और लाने का प्लान बना रहे हैं। साल 2024 की शुरुआत में लॉन्चिंग के साथ पहली इलेक्ट्रिक कार ओप्पो की हो सकती है। हालांकि, इन ब्रांड्स ने अभी तक अपनी EV के डीटेल्स या ऐसे प्लान के बारे में कंफर्म नहीं किया है ।

ओप्पो के अलावा एपल, शाओमी, गूगल भी EV बनाने का काम कर रही हैं, आइए जानते हैं कौन सी कंपनी कब अपना EV लाने वाली हैं…..

एपल की ड्राइवरलैस इलेक्ट्रिक कार
एपल अपने प्रोजेक्ट टाइटन के तहत लंबे समय से फ्यूचरिस्टिक कार एपल ड्राइवरलैस कार लाने की तैयारी में है। ड्राइवरलैस कार पूरी तरह सेंसर बेस्ड होगी और इसमें बैठे लोग अपने स्मार्ट डिवाइस से ही कार को कंट्रोल कर सकेंगे। इसमें कार को राइट या लेफ्ट घुमाने के लिए स्टीयरिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हुवावे की 700 किमी की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार
हुवावे ने भी इसी महीने अवतार 11 नाम की इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। इस कार की खासियत ये है कि ये सिंगल चार्ज में 700 किमी तक जा सकती है। इसमें 200 kWh की हाई-वोल्टेज सुपर चार्जेबल बैटरी दी गई है। वहीं, इसमें 400 अलग-अलग तरह के इंटेलीजेंट ड्राइविंग फीचर्स दिए गए हैं। इस कार की सबसे शानदार बात इसका पिकअप है। ये महज 4 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार की लॉन्चिंग 2022 की दूसरी तिमाही हो सकती है।

2024 में आएगी शाओमी इलेक्ट्रिक कार
शाओमी के CEO लेई जून ने अक्टूबर में बताया था कि उनकी कंपनी 2024 की पहली छमाही में अपनी इलेक्ट्रिक कारों का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करेगी।