पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Nitin Gadkari VS Rahul Gandhi Amit Shah; Leaders YouTube Channels Earning And Subscribers

बिना खर्च के लाखों की कमाई:यूट्यूब चैनल से हर महीने 4 लाख कमा रहे गडकरी, देश के कई यूट्यूबर की कमाई 30 लाख से भी ज्यादा; यहां से आप भी कमा सकते हैं मोटी रकम

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीते सप्ताह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया पर बताया कि वो यूट्यूब से हर महीने 4 लाख रुपए कमा रहे हैं। गडकरी के चैनल के अभी 2.27 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

गडकरी की पीआर टीम उनके किसी भी इवेंट के वीडियो चैनल पर अपलोड करती हैं। गडकरी के चैनल का सबसे पॉपुलर वीडियो चार धाम महामार्ग विकास परियोजना का है। वीडियो को 4 साल पहले अपलोड किया गया था। इस वीडियो को अब तक 1.2 मिलियन (12 लाख) व्यूज मिल चुके हैं।

आज हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका बता रहे हैं....

यूट्यूब प्लेटफॉर्म को साल 2005 में लॉन्च किया गया था। अगर आप यूट्यूब पर क्रिएटर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपके पास यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए एक चैनल होना चाहिए, इस चैनल को आप जीमेल अकाउंट से साइन इन करके बना सकते हैं। आप इस चैनल के जरिए अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते हैं।

यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

अगर आप यूट्यूब पर फ्री में करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी।

  • मोबाइल कैमरा फोन या फिर DSLR कैमरा
  • वीडियो एडिटिंग करने के लिए लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन
  • इंटरनेट की अच्छी कनेक्टिविटी
  • जीमेल पर अकाउंट
  • यूट्यूब पर एक चैनल
  • यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपकी पसंद के अनुसार कोई भी टॉपिक का सिलेक्शन

2021 में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर के हिसाब से ये 5 यूट्यूब चैनल सबसे ऊपर हैं। यूट्यूब से होने वाली मंथली इनकम फिक्स नहीं होती। ऐसे में हम इनकी मंथली इनकम को लेकर किसी तरह का दावा नहीं कर सकते। गूगल पर मौजूद डेटा और सब्सक्राइबर्स के हिसाब से इनकी मंथली इनकम के बारे में बताया गया है।

यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं?
यूट्यूब पर कमाई करने के लिए आपको लंबे समय तक काम करना पड़ेगा और उसके बाद ही आप कमाई कर सकते हैं। इसके लिए लगातार वीडियो क्रिएट करना होगा। साथ ही सिर्फ एक वायरल वीडियो क्रिएट करने से काम नहीं चलेगा। यूट्यूब चैनल मॉनेटाइजेशन पॉलिसी को फॉलो करना होगा।

यूट्यूब चैनल मॉनेटाइजेशन पॉलिसी कई पॉलिसी का कलेक्शन होता है जो आपको यूट्यूब पर मॉनेटाइज करने का मौका देता है,
इसमें...

1. कम्यूनिटी गाइडलाइन्स- वीडियो में न्यूडिटी, सेक्सुअल कंटेंट न हो, चाइल्ड सेफ्टी के नियम का पालन करता हो। हेट स्पीच न हो जिससे कोई दंगा भड़के, किसी तरह की साइबरबुलिंग न हो, कुल मिलाकर आपके चैनल पर किसी भी तरह की कम्यूनिटी गाइडलाइन स्ट्राइक नहीं होनी चाहिए।

2. चैनल रिव्यू करना - यू्ट्यूब चैनल्स के सभी वीडियो रिव्यू नहीं करता है। वह सिर्फ आपके थीम को देखता है कि आप जो भी वीडियो बना रहे हैं उसका विषय क्या है? किस टॉपिक पर आप वीडियो बना रहे हैं? यूट्यूब सबसे ज्यादा व्यू वाले वीडियो को चेक करता है। आखिर इस वीडियो में क्या है जो ये वायरल हो रही है। जो नया वीडियो अपलोड किया गया है क्या उसे भी उतने ही व्यू मिले हैं या नहीं। इसके बाद वह देखता है कि सबसे ज्यादा वॉच टाइम क्या है। साथ ही वीडियो में दिया डिस्क्रिप्शन भी मायने रखता है।

3. कॉपीराइट - कॉपीराइट से आपके ओरिजिनल काम को देखा जाता है। यदि आप किसी दूसरे चैनल का वीडियो खुद का बता कर अपलोड करते हैं तो यूट्यूब उस पर कॉपीराइट का उल्लघंन मानता है। इसलिए यूट्यूब पर आपको खुद के वीडियो अपलोड करने होंगे।

4. गूगल एडसेंस- गूगल एडसेंस पब्लिशर्स को उनके ऑनलाइन कंटेंट से पैसे देने का काम करता है। एडसेंस आपके कंटेंट और वेबसाइट पर आने वाले लोगों के आधार पर आपकी साइट पर विज्ञापन लाने का काम करता है। विज्ञापन देने वाले जो प्रोडक्ट्स का प्रचार करना चाहते हैं, वह इन विज्ञापनों को बनाते हैं और उसके लिए पेमेंट करते हैं। विज्ञापन देने वाले अलग-अलग एड के लिए अलग-अलग कीमतें चुकाते हैं, इसलिए इनसे होने वाली आपकी कमाई में भी अंतर होता है।