पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52822.340.52 %
  • NIFTY15880.150.43 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48134-1.51 %
  • SILVER(MCX 1 KG)71385-1.31 %
  • Business News
  • Tech auto
  • New Gen Skoda Octavia Price; New Gen Skoda Octavia To Be Launched Next Month, Officially Announced

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हुंडई एलांट्रा की कॉम्पीटिटर:अगले महीने आ रही है दमदार सेडान नेक्स्ट जनरेशन स्कोडा ऑक्टेविया, 5 पॉइंट में जानें क्या मिलेगा खास

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूरो-स्पेक स्कोडा ऑक्टेविया में कई इंजन ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड, पेट्रोल इंजन और डीजल ऑप्शन शामिल हैं। - Money Bhaskar
यूरो-स्पेक स्कोडा ऑक्टेविया में कई इंजन ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड, पेट्रोल इंजन और डीजल ऑप्शन शामिल हैं।
  • चौथे-जनरेशन स्कोडा ऑक्टेविया की कीमत 17 लाख रुपए से शुरू होने की उम्मीद है
  • भारत में इसे 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जा सकता है

स्कोडा ऑक्टेविया डी-सेगमेंट सेडान को 1 अप्रैल को लागू हुए बीएस 6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड नहीं किया गया था और इस तरह इसे बंद कर दिया गया था। कंपनी ने विश्व स्तर पर नए एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए सेडान को अपग्रेड नहीं किया था। कंपनी अब ऑक्टेविया का एक नए-जनरेशन वर्जन को पहले ही लॉन्च कर चुकी है और अब इसे अपडेटेड कार को भारत लाने की तैयारी है।

स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस एंड मार्केटिंग के डायरेक्टर जैक हॉलिस ने कंफर्म किया है कि न्यू-जनरेशन ऑक्टेविया को अगले महीने के आखिरी में लॉन्च किया जाएगा और मई 2021 के अंत तक इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी। इसके लॉन्च से पहले हमने न्यू-जनरेशन ऑक्टेविया की पांच खास चीजों की लिस्ट तैयार की है जो आपको पता होनी चाहिए। जानने के लिए पढ़ें -

1. डिजाइन

  • "अगर यह नहीं टूटा है, तो इसे ठीक न करें", और ठीक यही स्कोडा ने स्टाइल के मोर्चे पर चौथे-जनरेशन ऑक्टेविया के साथ किया है। आउटगोइंग मॉडल की तुलना में क्रांतिकारी दृष्टिकोण के बजाय न्यू-जनरेशन ऑक्टेविया का डिजाइन एक विकासवादी दृष्टिकोण का अनुसरण करता है। इसे स्कोडा के लेटेस्ट वैश्विक मॉडलों के अनुरूप लाने के लिए बाहरी रूप से कुछ उल्लेखनीय बदलाव किए गए हैं।
  • फ्रंट में, पिछले-जनरेशन मॉडल के टू-पीस हेडलैंप डिजाइन को फुल-मैट्रिक्स एलईडी के साथ शार्प दिखने वाले एलईडी हेडलैम्प के साथ बदल दिया गया है। सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल को बरकरार रखा गया है लेकिन अब यह आकार में बड़ा है। वर्तमान मॉडल की तुलना में, न्यू-जनरेशन ऑक्टेविया को थोड़ी कम रूफलाइन मिलती है, जो इसे कूप-जैसा रुख देती है।
  • रियर-एंड में नई एंगुलर एलईडी टेल-लाइट्स हैं, जबकि स्कोडा के प्रतीक को स्कोडा लेटरिंग के साथ बदल दिया गया है, जो अन्य नई स्कोडा कारों की तरह बूट लिड के ऊपरी हिस्से पर लगा हुआ है।

2. फीचर्स

  • स्कोडा ऑक्टेविया के यूरो-स्पेक मॉडल में मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप, 10.25 इंच के वर्चुअल कॉकपिट, बिल्ट-इन eSIM के साथ 10 इंच फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जेश्चर कंट्रोल और एक एडवांस्ड वॉयस-कंट्रोल्ड डिजिटल असिस्टेंट, मल्टीकलर एम्बिएंट लाइट, 4.2-इंच हेड-अप डिस्प्ले, 12-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम, पांच यूएसबी-सी पोर्ट, वायरलेस चार्जिंग, एक पैनोरमिक सनरूफ, रियर-व्यू कैमरा और साथ ही एक तीन-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।
  • हालांकि, स्कोडा अपनी कीमत को ध्यान में रखने के लिए भारत-स्पेक ऑक्टेविया की फीचर लिस्ट को कम कर सकता है। सेफ्टी फीचर्स में कई एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, एक रिवर्स पार्किंग कैमरा, ईएससी समेत कई फीचर्स मिल सकते हैं।

3. पावरट्रेन

  • यूरो-स्पेक स्कोडा ऑक्टेविया को पावरट्रेन की रेंज के साथ पेश किया गया है जिसमें माइल्ड-हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड, पेट्रोल इंजन और डीजल ऑप्शन शामिल हैं। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि स्कोडा भारत में चौथा-जनरेशन ऑक्टेविया को एकमात्र 2.0-लीटर चार सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उतारेगी, जो अधिकतम 190 पीएस का पावर और 320 एनएम का पीक टॉर्क भी देता है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन ऑक्टेविया को मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ पेश नहीं किया जाएगा, और इसके बजाय इसमें स्टैंडर्ड के रूप में 7-स्पीड DSG ऑटो ट्रांसमिशन मिलेगा। हालांकि, स्कोडा बाद के चरण में सेडान के लिए 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1.5-लीटर TSI इंजन ऑप्शन पेश कर सकता है।

4. लॉन्च टाइम
जहां पिछले साल सितंबर में नई-जनरेशन ऑक्टेविया के भारतीय में पहुंचने की उम्मीद थी, वहीं महामारी के कारण लॉन्च को 2021 तक टाल दिया गया। जैक हॉलिस ने पुष्टि की कि न्यू-जनरेशन ऑक्टेविया को अगले महीने के अंतिम सप्ताह में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस एंड मार्केटिंग के डायरेक्टर जैक हॉलिस ने सोशल मीडिया पर कंफर्म किया है
स्कोडा इंडिया के सेल्स, सर्विस एंड मार्केटिंग के डायरेक्टर जैक हॉलिस ने सोशल मीडिया पर कंफर्म किया है

5. कीमत और कॉम्पीटिटर
चौथे-जनरेशन स्कोडा ऑक्टेविया की कीमत 17 लाख रुपए से शुरू होने की उम्मीद है, हालांकि, आधिकारिक कीमतों को इसके लॉन्च में ही बताया जाएगा। कहा जा रहा है कि अपडेटेड डी-सेगमेंट सेडान हुंडई एलांट्रा को चुनौती देगी।

खबरें और भी हैं...