पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52524.08-0.47 %
  • NIFTY15791.75-0.49 %
  • GOLD(MCX 10 GM)484450.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)71241-0.2 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माइक्रोसॉफ्ट की पहल:कोविड-19 के दौरान भारत में 30 लाख लोग डिजिटली स्किल हुए, जून तक 2.5 करोड़ का लक्ष्य

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिकन टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान उसने 249 देशों और क्षेत्रों के तीन करोड़ लोगों को डिजिटल कौशल हासिल करने में मदद की। इनमें 30 लाख लोग अकेले भारत से हैं। यह प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी द्वारा जून में घोषित 2.5 करोड़ के लक्ष्य से अधिक है।

2.5 लाख कंपनियां काम कर रहीं
माइक्रोसॉफ्ट ने बयान में कहा कि कंपनी वैश्विक स्तर पर 2,50,000 कंपनियों को 2021 में कौशल आधारित नियुक्ति में मदद की प्रतिबद्धता को पूरा कर रही है। महामारी के दौरान बेरोजगार हुए कारखाना श्रमिकों, खुदरा क्षेत्र के सहायकों और ट्रक ड्राइवरों सहित लाखों लोग गिटहब, लिंक्डइन और माइक्रोसॉफ्ट के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का हिस्सा बन रहे हैं।

दुनियाभर के लोगों को फायदा मिलेगा
माइक्रोसॉफ्ट एशिया के अध्यक्ष अहमद मजहरी ने कहा, "महामारी के बाद की दुनिया में कौशल नई मुद्रा होगी। पिछले साल के दौरान हमने देखा है कि महामारी से दुनियाभर के लोग प्रभावित हुए। हमारा मानना है कि महामारी के बाद मजबूत होकर उबरने के लिए पुन:कौशल जरूरी है।"

देश की 1 लाख युवतियों को डिजिटल सशक्त बनाएंगे
माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में सरकार के साथ मजबूत डिजिटल स्किलिंग ईकोसिस्टम बनाने और उद्योग निकायों और गैर-लाभकारी भागीदारों के साथ भागीदारी की है। पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ हाथ मिलाया था। ताकि पूरे भारत में कम उम्र वाली एक लाख युवतियों को डिजिटल कौशल के साथ सशक्त बनाया जा सके।

खबरें और भी हैं...