पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कूलर इस्तेमाल का सही तरीका:कूलर से ठंडी हवा के लिए 5 बातें हमेशा ध्यान रखें, ये पुराने और नए दोनों कूलर के लिए जरूरी

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर में कोरोनावायरस के साथ अब गर्मी भी अपना रंग दिखाने लगी है। तापमान में रोजाना इजाफा हो रहा है। कई शहरों में टैम्परेचर 40 डिग्री पार कर चुका है। गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल जरूरी हो गया है। हालांकि, पुराना कूलर कई बार ठंडी हवा नहीं देता, जिसके चलते लोग नए कूलर की तरफ चले जाते हैं। ये जरूरी नहीं कि कूलर पुराना होने की वजह से ठंडी हवा नहीं दे रहा। हो सकता है कि आप उसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर रहे।

ऐसे में हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। इन टिप्स की मदद से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा आएगी।

1. कूलर खुली जगह पर रखें
कूलर नया हो या पुराना, उसे खुली हुई जगह पर रखें। हो सके तो कूलर को घर की किसी खिड़की पर फिक्स कर लें। कूलर को जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा उतनी ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि घर की खिड़की छोटी है तब उसे जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

2. कूलर को धूप नहीं आए
कूलर को घर की जिस भी खुली जगह पर रखें, वहां पर धूप नहीं आनी चाहिए। यदि धूप आती तब कूलर से हवा ठंडी नहीं मिलेगी। उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि खिड़की पर धूप आती है और कूलर वहां पर लगा है, तब खिड़की के ऊपर चादर लगा दें।

3. वैंटिलेशन होना जरूरी
कई घर में कूलर लगा होता है, लेकिन वैंटिलेशन नहीं होता। कूलर की हवा में ठंडक तभी होता जब उसे कमरे से बाहर निकलने की जगह मिलेगी। ऐसे में घर खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकलने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिए।

4. कूलर की घास को बदलें
कूलर की जाली में जिस घास का इस्तेमाल होता है उसमें धीरे-धीरे धूल जम जाती है। कई बार पानी भी जम जाता है। जिससे हवा आने का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि सीजन में दो बार कूलर की घास बदलें। घास को कभी भी घना नहीं रखें, उसके बीच में गैप होना चाहिए।

5. पानी का फ्लो चेक करें
कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही हो रहा है या नहीं। इस बात का भी ध्यान रखें। साथ ही, पानी की ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं है, ये भी देखें। यदि पानी घास तक नहीं पहुंचेगा तो हवा ठंडी नहीं आएगी।

खबरें और भी हैं...