पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Tech auto
  • IOS 15, IPadOS 15, WatchOS 8 Will Be Easy To Do Multitasking With Changing The Home Screen, Share Play, Video And Audio

आज से मिलेगा एपलiOS 15 अपडेट:इससे होम स्क्रीन बदलने के साथ मल्टी टास्किंग करने में होगी आसानी, शेयर प्ले, फेसटाइम कॉल पर वीडियो और ऑडियो को लाइव शेयर भी कर पाएंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एपल ने हाल ही में कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग वर्चुअल इवेंट में आईफोन 13 सीरीज के साथ नया एंट्री लेवल आईपैड, आईपैड मिनी, एपल वॉच सीरीज 7 लॉन्च किए हैं। एपल ने अपने नए आईफोन को पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा एडवांस्ड बनाया है।

वहीं कंपनी ने WWDC 2021 में बताया गया था कि वह iOS 15 और आईपैड OS 15 के अपडेट को लॉन्च करेगी। जिसे एपल आज भारत में रात 10:30 बजे से डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, इसके साथ आईफोन को कई नए फीचर मिल जाएंगे। बताया जा रहा है कि iOS 15 बेहद ही शानदार और आकर्षक फीचर्स से लैस होगा जो अब आईफोन को पहले से भी ज्यादा स्मार्ट बना देगा। फिलहाल iOS 15 पब्लिक बीटा वर्जन यूजर को ही मिलेगा।

नोटिफिकेशन में मिलेगा अपडेट
iOS 15 और आईपैडOS 15 के दोनों नए वर्जन नोटिफिकेशन में बदलाव कर सकते हैं। इसमें फेसटाइम को कई फीचर्स से अपडेट किया गया है। फेसटाइम कॉल में बाहरी शोर से बात करते समय डिस्टरबेंस से बचाने के लिए एपल ने बेहतर स्पैक्ट्रम का इस्तेमाल किया है।

लाइव शेयर कर सकेंगे
एपल ने अपने वेब ब्राउजर सफारी को भी नया डिजाइन दिया है। इस नए डिजाइन में आप आसानी से फोन के कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। iOS 15 और आईपैडOS 15 दोनों के लिए कुछ सर्विस को आने में थोड़ा अधिक समय लगेगा। एपल का कहना है कि शेयरप्ले, फेसटाइम कॉल पर वीडियो और ऑडियो को लाइव शेयर करने की सर्विस मिलने की उम्मीद है।

इन डिवाइस को मिलेगा iOS 15 अपडेट
लिस्ट में जो डिवाइस शामिल हैं उसमें आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी, आईफोन 13 प्रो, आईफोन प्रो मैक्स, आईफोन 12, आईफोन 12 मिनी, आईफोन 12 प्रो, आईफोन 12 प्रो मैक्स, आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो, आईफोन 11 प्रो मैक्स, आईफोन XS, आईफोन XS मैक्स, आईफोन XR, आईफोन X, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 6S, आईफोन 6S प्लस, आईफोन SE हैं।

इन डिवाइस को मिलेगा आईपैडOS 15 अपडेट
आईपैड प्रो 12.9-इंच (5वीं जनरेशन), आईपैड प्रो 11-इंच (तीसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (चौथी जनरेशन), आईपैड प्रो 11-इंच (दूसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (तीसरी जनरेशन) , आईपैड प्रो 11-इंच (पहली जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (दूसरी जनरेशन), आईपैड प्रो 12.9-इंच (पहली जनरेशन), आईपैड प्रो 10.5-इंच, आईपैड प्रो 9.7-इंच, आईपैड (8वीं जनरेशन), आईपैड (7वीं जनरेशन), आईपैड (6वीं जनरेशन), आईपैड (5वीं जनरेशन), आईपैड मिनी (चौथी जनरेशन), आईपैड मिनी 4, आईपैड एयर (चौथी जनरेशन), आईपैड एयर (तीसरी जनरेशन), और आईपैड एयर 2। नया वर्जन नए आईपैड और आईपैड मिनी पर भी प्रीलोडेड किया जाएगा।

iOS 15 और आईपैडOS 15 डाउनलोड करने की प्रोसेस

नए अपडेट iOS 15 को डाउनलोड करने के लिए अपने डिवाइस की सेटिंग>जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाएं। इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद ऑटोमेटिक आपके एपल डिवाइस पर मिल जाएगा। iOS 15 को मैक कंप्यूटर पर मैनुअल डाउनलोड किया जा सकता है।

अपडेट प्रोसेस को करने से पहले अपने डिवाइस का बैकअप आईक्लाउड या कंप्यूटर पर कर लें। साथ ही डिवाइस की बैटरी चार्ज है या नहीं चेक कर लें। सात ही अपडेट करने के लिए हाई स्पीड डाटा स्पीड होना चाहिए।

वॉचOS 8 डाउनलोड करने की प्रोसेस
नए iOS और आईपैडOS वर्जन के साथ, एपल वॉच सीरीज 3 और इसके बाद के वर्जन पर एपल वॉच यूजर्स के लिए एपल वॉचOS 8 जारी कर रहा है, जैसा कि कंपनी की साइट पर बताया गया है। इसके लिए यूजर्स के पास iOS 15 के साथ आईफोन 6s या बाद का वर्जन होना जरूरी है।

यदि आपके पास ये डिवाइस हैं, तो आप अपने आईफोन पर वॉच ऐप पर जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए वॉचOS 8 डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका एपल वॉच वाई-फाई से जुड़ा है, तो सेटिंग>जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वॉचOS 8 अपडेट पोर्ट्रेट वॉच फेस, मोजेक ग्रिड में मेमोरी कलेक्शन, मैसेज और मेल के जरिए फोटो शेयर करने की क्षमता और एक अपडेटेड होम सहित फीचर लाएगा। नए वर्जन में फोकस के साथ-साथ माइंडफुलनेस को फिर से डिजाइन किए गए ब्रीथ ऐप के रूप में शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...