पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61826.360.85 %
  • NIFTY184990.87 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %

वीडियो गेम खेलने में भारतीय अव्वल:60% से ज्यादा गेमर्स रोजाना लगातार तीन घंटे या उससे अधिक समय गेमिंग में बीताते हैं

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारतीय गेमर्स हर सप्ताह गेमिंग में औसतन 8:30 घंटे बिताते हैं
  • दुनियाभर के गेमर्स हर सप्ताह औसतन 8:27 घंटे तक गेम खेलते हैं

गेमिंग के प्रति भारतीयों का रुझान बढ़ता जा रहा है। एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय गेमर्स हर सप्ताह वीडियो गेम खेलने में औसतन साढे आठ घंटे बिताते हैं, जिसमें 60% से अधिक ने लगातार तीन घंटे या उससे अधिक समय तक गेम खेलने का दावा किया है।

लाइमलाइट नेटवर्क्स, एक वीडियो डिलीवरी और एज क्लाउड सर्विसेज प्रोवाइडर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दुनियाभर के गेमर्स हर सप्ताह औसतन आठ घंटे और 27 मिनट तक वीडियो गेम खेल रहे हैं।

14% अधिक हो गया है कंज्यूमर प्लेइंग टाइम
आंकड़ों से पता चला है कि वीडियो गेम खेलना दुनिया भर में एक नए स्तर पर पहुंच गया, जिसमें कंज्यूमर प्लेइंग टाइम पिछले साल की तुलना में 14% अधिक है। महामारी के दौरान घर पर रहने के दौरान जुड़े रहने और मनोरंजन की इच्छा ने ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता को बढ़ाया है।

ऑनलाइन गेमिंग से बनाए नए दोस्त
आधे वैश्विक गेमर्स ने कहा कि उन्होंने पिछले साल ऑनलाइन गेम के माध्यम से नए दोस्त बनाए हैं और तीन में से एक ने कहा कि अन्य खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने की क्षमता बेहद महत्वपूर्ण है।

binge गेमिंग का समय 5.5 घंटे हुआ
'स्टेट ऑफ ऑनलाइन गेमिंग 2021' टाइटल वाली एक रिपोर्ट में सामने आया कि, 2020 से 2021 तक, भारत में binge गेमिंग का समय औसत 4.1 घंटे से बढ़कर 5.5 घंटे हो गया है, और इसे महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, क्योंकि इस दौरान लोगों लंबे समय के लिए घरों में रहने के लिए मजबूर हुए थे। (binge गेमिंग यानी बेहाल या बुरी तरह से थकने तक गेम खेलते रहना।)

64% वैश्विक गेमर्स ने पिछले साल गेम खेलना शुरू किया
वीडियो गेम को अपनाने के लिए इंटरेक्टिविटी और सोशल इंगेजमेंट के अवसरों की संभावना है भी काफी हद तक जिम्मेदार है। 64% वैश्विक गेमर्स का कहना है कि उन्होंने पिछले साल वीडियो गेम खेलना शुरू किया था।

नया कंसोल खरीदना चाहते हैं कई गेमर्स
रिपोर्ट में सामने आया कि तीन चौथाई गेमर्स ने अपडेटेड टेक्नोलॉजी और तेज गेम खेलने के लिए एक नया कंसोल खरीदने में रुचि दिखाई। भारतीय गेमर्स उन लोगों में से हैं जो अपने कंसोल को अपग्रेड करने पर विचार कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...