पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

होंडा ने लॉन्च की नई एक्टिवा:एंटी-थेफ्ट सिस्टम के साथ मिलेंगे Key लेस इंजन स्टार्ट/स्टॉप जैसे स्मार्ट फीचर, कीमत 74 हजार रुपए से शुरू

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपनी नई स्मार्ट एक्टिवा (Activa) को भारत में लॉन्च कर दिया है। मुंबई में हुए कार्यक्रम में नई जेनरेशन की इस स्कूटर को कंपनी ने स्मार्ट की (key) के साथ पेश किया है। इसमें एंटी थेफ्ट अलार्म और की लेस इंजन स्टार्ट/ स्टॉप जैसे फीचर दिए गए हैं। साथ ही स्मार्ट की से स्कूटर के कई फीचर ऑपरेट हो सकते हैं।

कंपनी ने एक्टिवा H-Smart को तीन ट्रिम (वैरिएंट) और 6 कलर ऑप्शन के साथ इंडियन मार्केट में उतारा है। एक्टिवा के स्टैंडर्ड वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 74,536 रुपए, डिलक्स वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 77,036 और स्मार्ट की विथ अलॉय व्हील वैरिएंट की कीमत 80,537 रुपए रखी है। इसमें डीसेंट ब्लू, रिबेल रेड मेटालिक, मैट एक्सिस ग्रे मेटालिक, ब्लैक, पर्ल प्रेशियस वाइट और पर्ल सायरन ब्लू कलर ऑप्शन दिए गए हैं। इसका मुकाबला TVS जूपिटर और Hero मेस्ट्रो से है। कंपनी ने कहा है कि नई एक्टिवा जनवरी अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी।

नई एक्टिवा में 109.51 सीसी का इंजन
होंडा एक्टिवा में एमिशन नॉर्म्स के अनुसार एच-स्मार्ट का 109.51 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड एफआई इंजन दिया गया है। यह इंजन 5.73 बीएचपी के पावर और 8.84 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने स्कूटर की माइलेज में 10% का इजाफा होने का दावा किया है। होंडा ने कहा है कि यह इंजन नए एमिशन नॉर्म्स को पूरा करता है।

स्मार्ट की के फीचर

  • स्मार्ट सेफ (एंटी थेफ्ट सिस्टम) : स्कूटर को प्रोटेक्ट करने के लिए स्मार्ट की कंट्रोल किया जा सकता है। गाड़ी के 2 मीटर की रेंज में स्मार्ट की के आने पर अनलॉक हो जाएगी और इस रेंज से स्मार्ट की के दूर जाने पर गाड़ी अपने आप लॉक हो जाएगी।
  • स्मार्ट फाइंड : भीड़-भाड़ वाले इलाके या पार्किंग में स्कूटर को ढूंढने के लिए स्मार्ट की का आंसर बैक बटन (Answer Back Button) दबाने पर चारों इंडीकेटर ब्लिंक करने लगेंगे। यह फीचर गाड़ी से 10 मीटर की दूरी से फंक्शन कर सकता है।
  • स्मार्ट अनलॉक : होंडा स्मार्ट की के साथ, आपको चाबी हाथ में रखने की जरूरत नहीं होगी। जब स्मार्ट की एक्टिवा की 2 मीटर रेंज के भीतर होती है, तो आप अपनी सीट, फ्यूल कैप और हैंडल लॉक/अनलॉक जैसे विभिन्न ऑपरेशन नॉब को पुश और रोटेट कर अनलॉक कर सकते हैं।
  • स्मार्ट स्टार्ट : अब गाड़ी की राइड शुरू करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं है। एक बार चाबी एक्टिवा के 2 मीटर के रेंज में आने के बाद सिर्फ नॉब प्रेस करने पर स्पीडोमीटर पर एलईडी स्मार्ट की इंडिकेटर चालू हो जाएगा। इसके बाद इग्निशन और इंजन को चालू करने के लिए बस नॉब को स्टार्ट/स्टॉप स्विच के साथ घुमाएं।

एक्टिवा H-Smart के फीचर्स
इस न्यू जेनरेशन एक्टिवा H-Smart में स्टैंडर्ड वैरिएंट की तरह साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और एक कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा। इसमें अलॉय व्हील्स को नए डिजाइन के साथ लाया गया है। स्कूटर में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, सिंगल-रियर स्प्रिंग और दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि डिजाइन के लिहाज से इसमें ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते हैं।

जल्द आएगी होंडा की ईवी टू-व्हीलर
पिछले साल कंपनी ने EICMA 2022 में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर - EM1 e को पेश किया था। यह यूरोपीय बाजार के लिए ऑटो मेकर की ओर से पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है। कंपनी के मुताबिक स्कूटर को अगले साल गर्मियों में लॉन्च किया जाएगा। होंडा अगले दो वर्षों में वैश्विक स्तर पर अधिक इलेक्ट्रिक बाइक पेश करने की भी योजना बना रही है।