पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57260.580.27 %
  • NIFTY17053.950.16 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47950-0.42 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62854-0.82 %

टू-व्हीलर भी महंगे होंगे:हीरो की गाड़ियां 1 अप्रैल से 2500 रुपए तक महंगी हो जाएंगी, कंपनी ने इसकी वजह भी बताई; जानिए संभावित नई कीमतें

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल की शुरुआत में लगभग सभी ऑटो कंपनियां फोर-व्हीलर और टू-व्हीलर की कीमतें बढ़ा चुकी हैं। ऐसे में अब 1 अप्रैल से हीरो मोटोकॉर्प अपनी बाइक्स की कीमतों में इजाफा करने वाली है। इससे पहले कंपनी ने अपनी टू-व्हीलर को जब BS6 इंजन से रिप्लेस किया था तब इनकी कीमतें बढ़ाई गई थीं। एक दिन पहले ही मारुति और निसान ने भी अपनी कार की कीमतें बढ़ाने का एलान किया है।

दरअसल, गाड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इसकी सीधा असर गाड़ी की लागत पर हो रहा है। ऐसे में कंपनियां इस लागत को अब ग्राहकों की जेब पर डाल रही हैं।

2500 रुपए महंगी हो जाएगी हीरो की टू-व्हीलर
हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि वो अपने टू-व्हीलर की कीमतों में 2500 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी। बाइक और स्कूटर के किस मॉडल पर कितने पैसे बढ़ेंगे मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। कंपनी अपने लागत बचत कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है, ताकि ग्राहकों की जेब पर इसका असर कम पड़े।

बाइक की कीमतें बढ़ने के मुख्य कारण

हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। खासकर स्टील की कीमतें एक साल के अंदर 50% तक बढ़ चुकी हैं। ऐसे में कंपनी को भी गाड़ी की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है। इसकी अलावा भी कीमतें बढ़ने के कई कारण हैं....

  • BS6 इंजन का इस्तेमाल: सरकार ने बीते साल अप्रैल में सभी गाड़ियों में BS6 इंजन देने अनिवार्य कर दिया है। इस इंजन की लागत BS4 की तुलना में ज्यादा होता है। यही वजह है कि बीते साल से टू-व्हीलर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।
  • सेफ्टी नॉर्म्स में बदलाव: अब टू-व्हीलर में सेफ्टी फीचर्स को लेकर कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं। जैसे बाइक में डिस्क ब्रेक, कॉम्बी ब्रेक सिस्टम के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) अनिवार्य कर दिया है। इसकी वजह से बाइक की लागत भी बड़ गई है। पहले ये ABS जैसा सेफ्टी फीचर्स बाइक टॉप वैरिएंट में आता था।
  • इम्पोर्ट ड्यूटी भी मंहगी हुई: गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल तो महंगा हुआ ही है, सरकार ने इनकी इम्पोर्ट ड्यूटी भी बढ़ा दी है। इसके साथ कई कंपनियां मटेरियल की डिलिवरी समय पर नहीं कर पा रही हैं। इसका असर भी गाड़ी के प्रोडक्शन और लागत पर हो रहा है।

अब मान लिया जाए कि कंपनी अपनी सबसे सस्सी बाइक HF डीलक्स पर 2,500 रुपए बढ़ा देती है। तब इसकी एक्स-शोरूम कीमत 54,200 रुपए हो जाएगी। वहीं, सबसे महंगी एक्सट्रीम 200S बाइक की कीमत 1,19,714 रुपए हो जाएगी। इसकी तरह, सबसे सस्ता स्कूटर प्लेजर प्लस 62450 रुपए का हो जाएगा। हालांकि, कंपनी ने साफ किया है कि वो कीमतें मार्केट के हिसाब से तय करेगी।

मारुति की कार 3-5% तक होंगी महंगी
1 अप्रैल से ही मारुति भी अपनी कारों को महंगा करने जा रही है। कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कीमतों में 3% से 5% का इजाफा किया जाएगा। यानी ज्यादा से ज्यादा कारें 47,000 रुपए तक महंगी हो सकती हैं। कंपनी शुरुआती मॉडल ऑल्टो 800 को सबसे कम और ब्रेजा, सियाज, XL6 जैसी लग्जरी कारों को ज्यादा महंगा कर सकती है। निसान इंडिया ने भी अपनी कार की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।