पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गूगल का नया ऐप:डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने के लिए बनाया स्टैक ऐप, अब फाइल को बेहतर तरीके से ऑर्गनाइज कर पाएंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गूगल के इन-हाउस इनक्यूबेटर 'एरिया 120' ने गूगल स्टैक नाम का ऐप रोल आउट किया है। स्टैक ऐप की मदद से यूजर अपने डॉक्युमेंट्स को स्कैन और ऑर्गनाइज कर पाएंगे। ये ऐप ठीक वैसे ही काम करेगा जैसा कैमस्कैनर और माइक्रोसॉफ्ट लेंस काम करता है। डॉक्युमेंट्स स्कैनर ऐप गूगल के DocAI का इस्तेमाल करता है। फिलहाल ये अमेरिकन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

दूसरे देशों के यूजर्स के लिए इस ऐप को कब तक रोल आउट किया जाएगा, इस बारे में ऐप के डेवलपर्स ने कोई जानकारी नहीं दी है। स्टैक के फाउंडर ने कहा है ऐप का डेललपमेंट अभी शुरुआती चरण में है।

हाई स्कूल छात्रों के प्रोजेक्ट से मिला आइडिया
गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस ऐप का ऐलान किया है। स्टैक के टीम लीडर, क्रिस्टोफर पेड्रैगल ने कहा, "मैंने कुछ साल पहले गूगल ज्वॉइन किया था जब मेरे एजुकेशन स्टार्टअप, सोक्रेटिक का अधिग्रहण किया गया था। सोक्रेटिक में हमने हाई स्कूल के छात्रों के लिए गूगल की कम्प्यूटर विजन और लेंग्वेज अंडरस्टेंडिंग का इस्तेमाल किया, ताकि वे आसानी से सीख सकें। मुझे लगा कि क्या हम इसी तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके डॉक्युमेंट को ऑर्गनाइज करने के कुछ बना सकते हैं।"

डॉक्युमेंट्स को PDF फॉर्मेट में स्कैन करेगा
पेड्रैगल ने यह भी साफ किया कि कैसे एप्लिकेशन बिल, डॉक्युमेंट्स और रसीदों को पीडीएफ में स्कैन करेगा और ऑटोमैटिकली उन फाइल को स्टैक का नाम देगा। एप्लिकेशन आपको महत्वपूर्ण जानकारी के लिए तेजी से डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने देगा। एप्लिकेशन महत्वपूर्ण जानकारी जैसे तारीख या कुल राशि की पहचान करेगा और इसे टॉप पर दिखाएगा।

यूजर्स ऐप की सिक्योरिटी के लिए फेस या फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे ऑप्शन को भी चुन पाएंगे। साथ ही, ऐप से स्कैन किए गए डॉक्युमेंट्स को गूगल ड्राइव पर भी सेव कर पाएंगे।

खबरें और भी हैं...