पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • Google Photos Locked Folder Now No One Else Will Be Able To See Your Photos And Videos Even In Android Phone

फोटोज फोल्डर लॉक फीचर्स:एंड्रॉयड फोन में भी अब कोई और नहीं देख पाएगा आपके फोटोज और वीडियो, गूगल फोटोज ऐप के लिए आया फीचर

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब आपके फोन में रखी फोटोज और भी सेफ होंगी। गूगल ने गूगल फोटोज लॉक्ड फोल्डर फीचर को लॉन्च किया है जिसमें आप फोटोज ऐप में लॉक्ड फोल्डर की सर्विस पा सकते हैं। यह आपके फोटोज और वीडियोज को अनचाहे हाथों में पड़ने से बचाता है। गूगल फोटोज लॉक फोल्डर फीचर खास तौर से जून में नए गूगल पिक्सल फोन के लिए लॉन्च किया गया था।

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने पिक्सल यूजर्स के अलावा भी बाकी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉक्ड फोल्डर फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। गूगल ने इसके पहले सितंबर में ही घोषणा की थी कि यह सर्विस जल्द ही अन्य एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध होगी और अब यह सैमसंग और वनप्लस के कुछ डिवाइस में दिखना शुरू हो गया है।

एंड्रॉयड 6.0 वर्जन स्मार्टफोन में कर सकेंगे इस्तेमाल
जानकारी के मुताबिक फोन में फोटो लॉक फोल्डर का फीचर जल्द ही एंड्रॉयड 6.0 और उसके बाद के वर्जन में उपलब्ध होगा। एक बार इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को गूगल की तरफ से इसका नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।

कैसे काम करेगा लॉक फोल्डर
गूगल फोटो लॉक्ड फोल्डर ऐप्लिकेशन से आप अपने फोन में मौजूद फोटो और वीडियो को छिपाने में मदद करता है। इन फोटो का बैकअप नहीं लिया जाएगा और न ही इसे शेयर किया जा सकेगा और इन फोटोज को एक्सेस करने के लिए डिवाइस स्क्रीन लॉक की आवश्यकता होगी। यहां तक की यूजर्स इन लॉक फोल्डर में मौजूद फोटोज के स्क्रीनशॉट्स भी नहीं ले पाएंगे।

गूगल ने अपने एक ट्वीट में कहा था कि गूगल फोटोज में लॉक किए गए फोल्डर में आप एक पासकोड के साथ सेफ अपनी फोटो रख सकते हैं और यह आपके ऐप्स में स्क्रॉल के समय नहीं दिखाई देगी। लॉक फोल्डर सबसे पहले गूगल पिक्सल में लॉन्च हो रहा है, इसके बाद अन्य एंड्रॉयड डिवाइस में यह सर्विस दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल
यूजर्स गूगल लॉक फोल्डर को गूगल फोटोज ऐप में जाकर लाइब्रेरी के अंदर यूटिलिटीज में लॉक फोल्डर का ऑप्शन मिलता है, जहां जाकर यूजर अपने लिए लॉक्ड फोल्डर सेट कर सकता है।