पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Gmail Blocks More Than 100 Million Phishing Attempts, Google Play Scans 100 Apps For Malware Everyday, Says Google

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा के लिए रोजाना तैयार:गूगल हर दिन जीमेल पर 10 करोड़ फिशिंग अटैक रोकता है, 10000 करोड़ ऐप्स पर स्कैन करता है मैलवेयर

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गूगल दुनियाभर में मौजूद जीमेल यूजर्स की फिशिंग मेल से सिक्योरिटी करता है। उसने कहा कि वो हर दिन 100 मिलियन (10 करोड़) यूजर्स के जीमेल अकाउंट पर होने वाले फिशिंग प्रयासों को रोकता है। साथ ही, गूगल प्ले 100 बिलियन (10000 करोड़) ऐप्स पर मैलवेयर को स्कैन करता है। वो इस बात का ध्यान रखता है कि आपके ऊपर होने वाले साइबर अटैक को रोक सके।

बीते 6 महीनों डिजिटल इंडस्ट्री के ऊपर इतिहास के सबसे ज्यादा और खतरनाक साइबर अटैक हुए हैं। इन हमलों से पर्सनल यूजर के साथ प्राइवेट सेक्टर, सरकारी सेक्टर कोई भी नहीं बच सका है।

कंपनी कमजोर कड़ी खोजकर उसे ठीक कर रही
गूगल में ग्लोबल अफेयर्स के SVP, केंट वॉकर ने कहा, "हम इन रुझानों से बहुत चिंतित हैं। सिक्योरिटी हमारी प्रोडक्ट स्ट्रेटजी की आधारशिला है। हमारे पास प्रोजेक्ट जीरो जैसी समर्पित टीमें हैं जो इंटरनेट को हम सभी के लिए सुरक्षित बनाने के लिए वेब पर कमजोरियों को खोजने और ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।"

गूगल ने कहा कि वह कंप्यूटिंग सिस्टम के आधुनिकीकरण, सुरक्षा को सरल और डिफॉल्ट रूप से स्केलेबल बनाने और शून्य ट्रस्ट फ्रेमवर्क जैसी सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने का पुरजोर समर्थन करता है।

सिक्योरिटी बढ़ने से ज्यादा साइबर अटैक हो रहे
वॉकर ने जोर देकर कहा, "जैसा कि हमने सोलरविंड्स और माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज हमलों के साथ देखा, स्वामित्व प्रणाली और इंटरऑपरेबिलिटी और डेटा पोर्टेबिलिटी पर प्रतिबंध नेटवर्क की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं, जिससे हमलावरों अपने प्रयासों को बढ़ा देते हैं।"

गूगल में हमने सॉफ्टवेयर सप्लाई चेन को सुरक्षित करने पर जोर दिया है और हमने लंबे समय से प्रौद्योगिकियों का निर्माण किया है। ऐसे मानकों की वकालत की है जो सॉफ्टवेयर की अखंडता और सुरक्षा को बढ़ाते हैं।

साइबर अटैक को आंतकी हमला माना जाए
बढ़ते रैंसमवेयर हमलों पर कड़ा रुख अपनाते हुए, संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और अमेरिकी न्याय विभाग ने ऐसी साइबर घटनाओं को आतंकी हमलों के रूप में मानने की घोषणा की है।

लेटेस्ट रैंसमवेयर अटैक इसी तरह के साइबर हमले के बाद औपनिवेशिक पाइपलाइन को लक्षित करने के हफ्तों बाद आया, जिसने कंपनी को लगभग 5,500 मील की ईंधन पाइपलाइन को दिनों के लिए बंद करने के लिए मजबूर किया।

खबरें और भी हैं...