पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सस्ती एसयूवी:10 लाख से कम है बजट! तो जल्द आ रही हैं रेनो किगर से लेकर सिट्रोएन C3 तक ये पांच छोटी एसयूवी, देखें लिस्ट

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मैग्नाइट की तरह किगर भी CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी
  • टाटा HBX को कंपनी पिछले साल ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस कर चुकी है

स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीक्लस (एसयूवी) सेगमेंट पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में काफी पॉपुलैरिटी हासिल कर रहा है। एसयूवी की पॉपुलैरिटी देखते हुए निर्माता भी भारतीय बाजार में किफायती एसयूवी लॉन्च कर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। इस समय सेगमेंट में कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं।

अगर आप एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं लेकिन अगर आपका बजट टाइट है, जो जल्द ही इस लिस्ट में कुछ नए ऑप्शन जुड़ने वाले हैं। आज हम आपको 5 अपकमिंग एसयूवी के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कीमत 10 लाख के अंदर हो सकती है। देखें लिस्ट...

1. रेनो किगर (Renault Kiger)

निसान ने सब-फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट में मैग्नाइट के साथ एंट्री कर ली है, और निसान का सिस्टर ब्रांड रेनो भी किगर को लॉन्च करने के लिए लगभग तैयार है। मैग्नाइट की तरह किगर भी सीएमएफ-ए+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जिसमें मैग्नाइट की तरह ही 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है। किगर की मेन हाइलाइट्स होंगे इसकी कीमत। कंपनी का दावा है कि मैग्नाइट की तरह किगर भी अपने कॉम्पीटिटर की तुलना में काफी सस्ती होगी। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जो फीचर मैग्नाइट में नहीं मिले वो किगर में देखने को मिल सकते हैं, जैसे की इलेक्ट्रिक सनरूफ।

2. टाटा एचबीएक्स (Tata HBX)

कंपनी ने अपनी इस कॉन्सेप्ट एसयूवी को पिछले साल हुए ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया था, जिसे एचबीएक्स कोडनेम दिया गया था। इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे अप्रैल या मई के आसपास 'हॉर्नबिल' नाम से लॉन्च किया जा सकता है। कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट हेडलैंप और हरमान सोर्स ऑडियो सिस्टम मिल सकता है।

3. हुंडई एएक्स (Hyundai AX)

हुंडई भी अपनी सब-फोर मीटर एसयूवी पर जोर-शोर से काम कर रही है। इसे एएक्स1 कोडनेम दिया गया है। कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सेंट्रो की तरह ही के1 प्लेटफॉर्म और हुंडई के फैशन डिजाइन के साथ आएगी, जिसकी बदौलत यह सेगमेंट में एक बेंचमार्क सेट करेगी। इसे 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल और ऑप्शन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उतारा जा सकता है।

एंट्री लेवल की बजाए मॉडर्न और फीचर रिच कारों की तरफ बढ़ा लोगों का रुझान, पहली बार ऑल्टो को पछाड़ कर स्विफ्ट टॉप पर

4. सिट्रोएन सी3 (Citroen C3)

सी-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत भारतीय बाजार में सिट्रोएन का पहला प्रोडक्ट सी3 हो सकता है, हालांकि इससे पहले निर्माता अपनी सी5 एयरक्रॉस को भारत में लॉन्च करेगा। सी3 (जिसे सी21 कोडनेम दिया गया है) को पिछले साल टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है और उम्मीद की जा रही है कि यह साल की दूसरी छमाही में लॉन्च हो सकती है। सी3 कंपनी के सीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और कंपनी के ही 1.2 लीटर, 3 सिलेंडर प्योरटेक पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। अन्य सिट्रोएन मॉडल की तरह सी3 में कर्वी बॉडी डिजाइन और स्पोर्टी एक्सटीरियर से लैस होगी। सब-फोर मीटर एसयूवी में एलईडी डीआरएल से लैस स्प्लिट हेडलैंप मिलेंगे।

5. फोर्ड इकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट (Ford EcoSport facelift)

डेमो इमेज
डेमो इमेज

फोर्ड इकोस्पोर्ट देश की सबसे पुरानी सब-फोर मीटर एसयूवी में से एक है। हालांकि, एसयूवी को अभी तक कोई जनरेशनल अपडेट नहीं मिला है। सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण अपने कॉम्पीटिटर्स की तुलना में इकोस्पोर्ट अब आउटडेटेड हो चुकी है। कंपनी अब इसके फेसलिफ्ट पर काम कर रही, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि फेसलिफ्ट मॉडल में बड़े ग्रिल के साथ स्पोर्ट फ्रंट बंपर और री-स्टाइल हेडलैंप समेत 360 डिग्री कैमरा समेत कई नए फीचर्स मिलेंगे।

इमोशनल वैल्यू का लाभ उठाने ग्रेविटास को सफारी नाम से लाएगी टाटा, दिसंबर'19 में 63 यूनिट बिकने के बाद बंद किया था प्रोडक्शन

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser