पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52518.91-0.48 %
  • NIFTY15767.2-0.64 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48349-0.2 %
  • SILVER(MCX 1 KG)715020.37 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐप स्टोर पर आया FAU-G:गेम को आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच यूजर्स कर पाएंगे डाउनलोड, ये देश का पहला बैटल रॉयल गेम

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश का पहला बैटल रॉयल गेम फौजी (FAU-G) अब एपल ऐप स्टोर पर भी मौजूद है। इसे आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच यूजर्स डाउनडोल कर पाएंगे। गेम को सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जनवरी में लॉन्च किया गया था। तब गेम के डेवलपर्स ने इस जल्दी ही iOS यूजर्स के लिए लाने की बात कही थी। गेम को nCore गेम्स ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सहयोग से तैयार किया गया है।

क्या है FAU-G गेम?
FAU-G (फीयरलेस और यूनाइटेड गार्ड्स) मोबाइल के लिए एक फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम है। गेम को बेंगलुरु की कंपनी nCore गेम्स ने बनाया है। पबजी बैन होने के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने मेड-इन-इंडिया FAU-G गेम लॉन्च करने की घोषणा की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉन्च के समय गेम में बैटल रॉयल मोड नहीं मिलेगा, हालांकि बाद में बैटल रॉयल और मल्टीप्लेयर दोनों ही मोड इसमें जोड़े जाएंगे।

रेवेन्यू का 20% हिस्सा शहीदों के परिवारों को दिया जाएगा
FAU-G को "आत्मनिर्भर भारत" मुहीम के तहत तैयार किया जा रहा है। nCore गेम्स ने कहा है कि खेल से होने वाली कमाई का 20 प्रतिशत हिस्सा भारत के वीर ट्रस्ट को डोनेट किया जाएगा। सरकार द्वारा आर्म्ड फोर्सेस के शहीदों की मदद करने के लिए वीर ट्रस्ट बनाया गया है।

पबजी बैन होने के दो दिन बाद हुई थी FAU-G की घोषणा
सरकार ने 2 सिंतबर को पबजी समेत 118 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया था। सरकार ने कहा था कि इनसे भारत की सुरक्षा को खतरा है। पबजी बैन होने के ठीक दो दिन बाद ही अक्षय कुमार ने FAU-G लॉन्च करने का ऐलान किया था। इससे पहले गलवान में भारत-चीन के सैनिकों की झड़प के बाद सरकार ने 29 जून को 59 चीनी ऐप्स, 27 जुलाई को 47 ऐप्स बैन किए थे। पबजी भारत में बेहद पॉपुलर था। इसे देश में करीब 17.5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया था।