पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61716.05-0.08 %
  • NIFTY18418.75-0.32 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473880.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)637561.3 %
  • Business News
  • Tech auto
  • FADA Demanded The Government To Enact A Franchisee Protection Act, Saying – This Will Protect The Interests Of The Automobile Company

फोर्ड इंडिया बंद करेगी प्रोडक्शन:डीलर्स एसोसिएशन की सरकार से नए कानून की मांग; अधर में 40000 कर्मचारियों का भविष्य

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फोर्ड इंडिया के प्रोडक्शन बंद करने के एलान करने के बाद इसके डीलर्स परेशान हैं। इसी को लेकर डीलर एसोसिएशन FADA (फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोशिएंस) ने भी अपनी चिंता जाहिर की है। FADA ने इसको लेकर सरकार से जल्द से जल्द फ्रेंचाइजी प्रोटेक्शन एक्ट लाने की मांग की है। FADA के प्रेसिडेंट विनकेश गुलाटी के मुताबिक, इस एक्ट के आने से डीलर्स के नुकसान की भरपाई आसानी से की जा सकेगी।

डीलर्स का 2,000 करोड़ रुपए का निवेश
देशभर में फोर्ड के 170 डीलर्स हैं, जिनके 391 आउटलेट्स हैं। इन डीलरशिप्स में 2000 करोड़ रुपए का निवेश है। डीलरशिप्स में करीब 40,000 कर्मचारी काम करते हैं। गुलाटी ने बताया कि फोर्ड इंडिया के प्रेसिडेंट और MD अनुराग मेहरोत्रा ने उनसे बात करके डीलर्स का ख्याल रखने की बात कही। मेहरोत्रा ने साफ किया कि जो डीलर्स ग्राहकों को सर्विसेज देते रहेंगे, उन्हें कंपनी उचित मुआवजा देगी।
फोर्ड मैनेजमेंट से हुई बात पर FADA प्रेसिडेंट विनकेश गुलाटी का कहना है कि कंपनी की यह पहल अच्छी तो है, लेकिन 170 डीलर्स के लिए ये काफी नहीं है।

बैंकों से 150 करोड़ रुपए की इन्वेंट्री फंडिंग
फोर्ड इंडिया ने 5 महीने पहले तक कई नए डीलर्स बनाए हैं। FADA के मुताबिक, कंपनी के मौजूदा डीलर्स के पास करीब 1,000 गाड़ियां ऐसी खड़ी हैं, जिनके लिए दिग्गज बैंकों ने 150 करोड़ रुपए की इन्वेंट्री फंडिंग की है।

'सरकार जल्द से जल्द लाए फ्रेंचाइजी प्रोटेक्शन एक्ट'
FADA ने केंद्र सरकार से फ्रेंचाइजी प्रोटेक्शन एक्ट की मांग की है। गुलाटी के मुताबिक, कोई कानून ना होने की वजह से ऑटो डीलर्स को ऐसी घटना होने के बाद उचित मुआवजा नहीं मिल पाता। इस तरह का कानून मेक्सिको, ब्राजील, रूस, चीन, इंडोनेशिया, मलेशिया, जापान, इटली, ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन जैसे कई देशों में पहले से लागू है।

2017 के बाद से 5वां बड़ा एग्जिट
2017 से अब तक जनरल मोटर्स, मैन ट्रक्स, हार्ले डेविडसन, UM लोहिया के बाद फोर्ड इंडिया 5वीं ऐसी दिग्गज ग्लोबल ऑटो कंपनी है जो भारतीय बाजार को छोड़कर जा रही है।

फोर्ड इंडिया भारत में बंद करेगी प्रोडक्शन, मौजूदा ग्राहकों का क्या होगा...ये जानने के लिए क्लिक करें

खबरें और भी हैं...