पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेसबुक के 6 मंजिला ऑफिस के फोटोज:1.30 लाख वर्ग फुट में तैयार हुआ गुरुग्राम का हेड ऑफिस, यहां 2.5 लाख क्रिएटर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूजर के लिहाज से मेटा (पहले फेसबुक) भारत के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। यहां फेसबुक चलाने वाले 34 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं। यही वजह है कि कंपनी यहां पर अपनी जड़ें ज्यादा मजबूत करना चाहती है। कंपनी ने गुरुग्राम में अपना नया ऑफिस शुरू किया है। ये एशिया में मेटा की पहली स्टैंडअलोन ऑफिस फैसिलिटी है। ऑफिस में देश और दुनिया दोनों संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। ऑफिस का काम इसी साल शुरू हुआ था।

मेटा का नया ऑफिस 6 मंजिला है और 130,000 वर्ग फुट में फैला है। ये भारत में कंपनी का नया हेड ऑफिस भी है। इसमें ओपन फ्लोर हैं और अनफिनिश्ड लुक दिया गया है। ऑफिस की छत को खुला रखा गया है। इसमें कंक्रीट के लंबे पिलर्स और वायर्स भी दिखाई दे रहे हैं। फेसबुक ने 2010 में अपना पहला ऑफिस हैदराबाद में खोला था।

ऑफिस के बाहर ग्लास पर नमस्ते लिखा हुआ है। अंदर एडवांस्ड और फंक्शनल फर्नीचर तैयार किया गया है। वहीं ब्राइट रेड, डार्क ब्लू और मस्टर्ड टेपेस्ट्री से ऑफिस को डेकोरेट किया गया है। अंदर व्हाइट बोर्ड जैसी वॉल तैयार की गई हैं। जहां पर आपके दिमाग में क्या चल रहा है इस बात को लिख सकते हैं।

यहां स्टूडियो, इवेंट सेंटर, ग्रीन रूम भी तैयार किए गए हैं। खास बात है कि अलग-अलग रूम को 'चेल्लम सर विल नो', 'फेल्ट क्यूट' और 'व्हेन इज द नेक्स्ट लॉन्ग वीकेंड?' जैसे नाम दिए गए हैं।

फेसबुक इंडिया (मेटा) के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि हमारे इस नए ऑफिस में देश की सबसे बड़ी टीम काम करेगी। ये ऑफिस हर उस व्यक्ति के लिए खुला है, जो परिवर्तन लाने की दिशा में काम कर रहे हैं। फिर चाहे वे क्रिएटर्स हों या फिर छोटे बिजनेसमैन, एंटरप्रेन्‍योर्स, आर्टिस्ट या कम्‍युनिटी लीडर्स।

नया ऑफिस क्रिएटर्स की रिसर्च और थॉट्स को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। यहां 2 करोड़ छोटे बिजनेस और 250,000 क्रिएटर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।