पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %

फिर डाउन हुए फेसबुक-इंस्टाग्राम:5 दिन में दूसरी बार फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर फेल, कंपनी को माफी मांगनी पड़ी

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम शुक्रवार की रात एक बार फिर डाउन हो गए। इस आउटेज पर कंपनी ने कहा कि कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म में आई तकनीकी खराबी के चलते ये दोनों प्लेटफॉर्म डाउन हो गए। इसी वजह से कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। 5 दिन के अंदर फेसबुक आउटेज का ये दूसरा मौका है। इससे पहले 4 अक्टूबर की रात को फेसबुक के साथ इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप 6 घंटे से भी ज्यादा देर के लिए डाउन हो गए थे।

इस बार फेसबुक आउटेज का असर भारत में नहीं हुआ। जिन देशों में फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हुए उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, पोलैंड और जर्मनी के कुछ हिस्से शामिल रहे। सर्वर डाउन होने के बाद ट्विटर पर #instagramdownagain हैशटैग भी ट्रेंड करने लगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम भारतीय समय अनुसार रात 12:11 बजे पर डाउन हुए थे। इस दौरान इंस्टाग्राम यूजर्स को फीड रिफ्रेश करने में मुश्किल आ रही थी। इसके साथ ही फोटो अपलोड करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

फेसबुक ने खेद जताया
सप्ताह भर के अंदर आए दूसरे आउटेज के लिए फेसबुक ने माफी मांगी है। फेसबुक ने रात 2:47 पर माफी मांगते हुए कहा कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और वेबसाइट तक पहुंचने में समस्या हो रही है। अगर आप हमारी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पा रहे, तो हमें खेद है। हम जानते हैं कि आप एक दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए हम पर कितना निर्भर हैं। अब हमने समस्या को हल कर दिया है। इस बार भी अपना धैर्य बनाए रखने के लिए फिर से धन्यवाद।

इधर इंस्टाग्राम ने भी अपने यूजर्स से माफी मांगते हुए लिखा कि आप में से कुछ लोगों को अभी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में कुछ समस्या हो रही होगी। हमें बहुत खेद है। चीजें अब ठीक हो गई हैं और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए। हमारा सहयोग करने के लिए धन्यवाद।

4 दिन पहले भी मांगी थी माफी
सप्ताह के शुरुआत में जब फेसबुक आउटेज हुआ था तब फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम बंद हो गए थे। आउटेज की समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही, ऐसे में लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। कंपनी के सर्वर डाउन होने की वजह से ये दिक्कत आई थी। आउटेज ट्रैकिंग कंपनी Downdetector.com के मुताबिक दुनियाभर में 1.06 करोड़ यूजर्स ने सर्विसेज बंद होने की शिकायतें दर्ज करवाई थीं। ऐसे में फेसबुक ने माफी मांगते हुए लिखा था...

कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप की ओर से सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।

टेलीग्राम से 7 करोड़ यूजर्स जुड़े
5 अक्टूबर को टेलीग्राम ऐप से 7 करोड़ यूजर्स जुड़े। टेलीग्राम की इस बड़ी कामयाबी के पीछे फेसबुक आउटेज का बड़ा हाथ रहा। दरअसल, इसी दिन शाम को फेसबुक समेत वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ठप हो गए थे। जो 6 घंटे से ज्यादा बंद रहे। इन प्लेटफॉर्म के बंद होने का फायदा टेलीग्राम को मिला। टेलीग्राम पर मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन (50 करोड़) के पार हो गई है।

खबरें और भी हैं...