पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एलन मस्क का ट्विटर आलोचकों को जवाब:बोले- क्रिटिक्स दूसरे प्लेटफॉर्म पर बने रहें, 'नमस्ते' के साथ मैसेज खत्म किया

वॉशिंगटन11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क की माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को संभालने के उनके तरीके को लेकर काफी आलोचना मिल रही है। लगातार छंटनी से लेकर सस्पेंडेड ट्विटर अकाउंट की बहाली पर कई लोग खुश नहीं हैं और मस्क पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में मस्क ने अपने आलोचकों जवाब देते हुए उनसे अन्य प्लेटफॉर्म पर बने रहने का आग्रह किया है। उन्होंने इसके साथ 'नमस्ते' का इमोजी भी बनाया।

मस्क के तीन कदम जिस कारण आलोचना
1. 50% से ज्यादा कर्मचारियों को निकाला

एलन मस्क ट्विटर के 7,500 एम्प्लॉइज में से 50% से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल चुके हैं। इसके बाद उन्होंने बचे हुए एम्पलॉइज को कंपनी में बने रहने के लिए अल्टीमेटम देते हुए ईमेल किया था। एम्पलॉइज को भेजे एक ईमेल में मस्क ने लिखा था, कर्मचारियों को एक सफल ट्विटर 2.0 बनाने के लिए बहुत परिश्रमी होने की जरूरत होगी। साथ ही सफलता के लिए देर तक काम और उच्च क्षमता दिखानी होगी।

ईमेल में कहा गया था कि जो भी एम्पलॉइज कंपनी का हिस्सा बने रहना चाहते हैं वो ईमेल में दिए गए लिंक पर ‘हां’ में क्लिक करें। जिस किसी ने ऐसा नहीं किया, उसे निकाले जाने का तीन महीने का नोटिस मिलेगा। आप जो भी निर्णय लें, ट्विटर को सफल बनाने के आपके प्रयासों के लिए धन्यवाद। इस ईमेल के बाद काफी सारे एमप्लॉइज ने इस्तीफा दे दिया था।

2. डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल
एलन मस्क ने हाल ही में ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने पर एक ट्विटर पोल पोस्ट किया था। उन्होंने पूछा था, क्या प्रेसिडेंट ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हां या ना। 1.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने वोटिंग में हिस्सा लिया और 52% लोगों ने हां में जवाब दिया और 48% ने ना में। पोल खत्म होने के बाद ट्विटर बॉस ने अकाउंट बहाल कर दिया था। कई यूजर्स इसे गलत बताया था।

3. ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस
एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि ट्विटर पर ब्लू टिक, यानी वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए यूजर को अब हर महीने 8 डॉलर (करीब 660 रुपए) देने होंगे। यह चार्ज सभी देशों में अलग-अलग होगा। 27 अक्टूबर को ट्विटर खरीदने के पांच दिन बाद मंगलवार रात को एलन मस्क ने इसका ऐलान किया था। हालांकि फेक अकाउंट की बढ़ती संख्या के कारण अभी इस सर्विस को होल्ड पर रखा गया है। अब ये सर्विस जल्द रिलॉन्च होगी।