पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूट्यूब जैसी सर्विस लाएंगे मस्क:हाई कॉन्फिडेंस की कमी के कारण ब्लू सर्विस के रिलॉन्च में देरी, डेली एक्टिव यूजर्स ऑलटाइम हाई पर

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क यूट्यूब जैसी सर्विस लॉन्च कर सकते हैं। वहीं ट्विटर के नए और रिवाइज्ड ब्लू वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन के लॉन्च में देरी हो सकती है। इस महीने की शुरुआत में ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क ने इसे 29 नवंबर को रीलॉन्च करने का वादा किया था। हालांकि, अब मस्क ने खुद ट्विटर पर घोषणा की कि लॉन्च टाला जा रहा है।

मस्क ने दावा किया कि कंपनी ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि उसे अभी भी प्लेटफॉर्म पर इंपर्सनेशन को रोकने का हाई कॉन्फिडेंस नहीं है। उधर मस्क ने एक अन्य ट्वीट में डेली एक्टिव यूजर्स का डेटा भी शेयर किया है जो ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है।

पहला ट्वीट
मस्क ने ट्वीट किया, 'इंपर्सनेशन को रोकने का हाई कॉन्फिडेंस होने तक ब्लू वेरिफिकेशन के रिलॉन्च को होल्ड किया जा रहा है। संभवतः इंडिविजुअल्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के लिए अलग-अलग रंग के चेक मार्क का इस्तेमाल किया जाएगा।'

दूसरा ट्वीट
1.6 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स जोड़े

मस्क ने अपने ट्वीट में दावा किया कि ट्विटर ने पिछले हफ्ते में 1.6 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स जोड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि यह माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए अब तक का ऑल टाइम हाई है। ग्राफ के अनुसार, डेली एक्टिव यूजर्स (DaU) में अक्टूबर के अंत में स्पाइक दिखा, जब मस्क ने प्लेटफॉर्म की कमान संभाली। इसके बाद यह बढ़ते हुए 259.4 मिलियन के पीक पर पहुंच गया। इसकी तुलना में अक्टूबर की शुरुआत में DaU लगभग 250 मिलियन थे।

इसी थ्रेड में, एलन मस्क ने कहा कि वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के मामले में ट्विटर जल्द ही YouTube के साथ कॉम्पिटिशन करेगा। मस्क ने दावा किया कि ट्विटर जल्द ही 'क्रिएटर्स के लिए हायर कंपंसेशन' के साथ वीडियो सर्विस पेश कर सकता है।

ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ा ब्लू चेक मार्क
ब्लू चेक मार्क पहले राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के वेरिफाइड अकाउंट के लिए रिजर्व था। अब इसे ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस में जोड़ा गया है। कोई भी व्यक्ति पेमेंट कर इस ब्लू चेक मार्क को ले सकेगा। हाल ही में इस सर्विस को कुछ देशों में 8 डॉलर प्रति महीने की कॉस्ट पर लॉन्च किया गया था, लेकिन फेक अकाउंट के बढ़ने के चलते इसे होल्ड कर दिया गया।

ब्लू सर्विस से बढ़ने लगे थे फेक अकाउंट्स
पेड वेरिफिकेशन फीचर के रोल आउट होते ही ट्विटर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जैसी मशहूर हस्तियों के कई फर्जी अकाउंट सामने आ गए। कई कंपनियों के भी फेक अकाउंट बनाए गए जिसका असर उस कंपनी के शेयर पर पड़ा। कुछ ने गेमिंग कैरेक्टर 'सुपर मारियो' और बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स के भी फर्जी अकाउंट बनाए थे।

भारत में चुकाने पड़ सकते हैं 719 रुपए
भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए एपल ऐप स्टोर पर पॉप-अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपए बताई गई। हालांकि, कीमत अभी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है।

सब्सक्रिप्शन मोड पर ले जाने की 3 वजहें
1. कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है। वो नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं।
2. मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है। वो जल्द इसकी भरपाई करना चाहते हैं।
3. ट्विटर पर भारी कर्ज है। वो इसे खत्म करने के लिए ऐडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते।

खबरें और भी हैं...