पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो आज से शुरू:पेन से लाइन खींचने पर तैयार होगा इलेक्ट्रिक वायर, छाते की तरह खुलेगी टीवी

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

साल के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022) का आगाज यानी आज से हो रहा है। 7 जनवरी तक चलने वाले इस शो में एक बार फिर कई सारे गैजेट्स और टेक्नोलॉजी को पेश किया जाएगा। इवेंट में आने वाले कई गैजेट्स तो सोशल मीडिया पर धूम मचाना भी शुरू कर दिया है। इनमें अंब्रेला मॉनिटर, इलेक्ट्रिक सर्किट पेन, सैमसंग होम रोबोट, 3D एजुकेशन, ऑटोनॉमस व्हीकल समेत कई गैजेट्स और टेक्नोलॉजी शामिल है। इन्हें देखकर आप भी दांतों तले उंगली दबा लेंगे।

1. अंब्रेला मॉनिटर

एसप्ले (Splay) कंपनी अंब्रेला मॉनिटर पर लंबे समय से काम कर रहे हैं। इसके CES में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ये एक तरह का पोर्टेबल डिस्प्ले और प्रोजेक्टर है। इसे किसी छाते की तरह खोला जाता है। इससे सामने की तरफ एक कपड़े वाली स्क्रीन लगी है, जिस पर विजुअल दिखाई देते हैं। इसमें पीछे की तरह जो हैंडल वाला हिस्सा है उसमें एक प्रोजेक्टर को फिट किया गया है। इसमें स्टीरियो स्पीकर, HDMI पोर्ट, वायरलेस कनेक्शन समेत कई तरह की कनेक्टिविटी दी हैं। इस आप लैपटॉप, स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें एक रिचार्जेबल बैटरी दी है जो 4 घंटे का बैकअप देती है। इस मॉनिटर को आप कहीं भी कैरी और इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. इलेक्ट्रिक पेन

इस पेन की खास बात है कि ये जहां-जहां चलता है एक इलेक्ट्रिक सर्किट तैयार कर देता है। यानी, ये एक तरह से वायर तैयार कर देता है जिसमें करंट फ्लो होता है। दरअसल, ये पेन जिस एरिया में चलता है वहां एक वायर की लेयर बना देता है। जिसे किसी भी प्रोडक्ट में यूज किया जा सकता है। जैसे मान लीजिए पेन से एक लाइट पिलर ड्रॉ किया तो उसकी 3D इमेज भी तैयार हो जाती है। माना जा रहा है कि इस पेन के आविष्कार से इलेक्ट्रिक कनेक्शन करना आसान हो जाएगा।

3. 3D एजुकेशन स्क्रीन

टेक्नोलॉजी लगातार एजुकेशन का लेवल भी बदल रही है। पहले जहां किताबों से बच्चों के समझाया जाता है, तो अब प्रैक्टिकल करके दिखाया जाता है। CES में एजुकेशन 3D स्क्रीन को लॉन्च किया जाएगा। इस रियल फ्यूचर स्क्रीन भी कहा जा रहा है। इंटरैक्टिव और डायनामिक एजुकेशन के लिए ये स्क्रीन बेहद काम आएगी। इसमें स्टूडेंट्स डायरेक्ट 3D इमेज बना पाएंगे, जैसे रेत का टीला, या कोई पहाड़ का मैप, इस स्क्रीन पर आसानी से बनाया जा सकेगा।

4. सैमसंग होम रोबोट

सैमसंग पिछले कई सालों से इस होम असिस्टेंट रोबोट पर काम कर रहा है। इस होम रोबोट की खास बात है कि घर के छोटे-छोटे कामों में ये आपकी मदद करेगा। जैसे आप इससे पानी मंगा सकते हैं। आपके गंदे कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डाल सकता है। पॉट के फ्लॉवर को बदल सकता है। बर्तन को ट्रे में फिक्स कर सकता है। इस जैसे कई काम करेगा। कंपनी कई मौके पर इस असिस्टेंट रोबोट के वीडियो रिलीज कर चुकी है।

5. AR पेटिंग

आर्ट के फ्यूचर से जुड़े जो वीडियो सोशल मीडिया पर आए हैं वो आपको चौंक देंगे। दरअसल, इन पेंटिंग की खास बात है कि पेपर पर होंगी, लेकिन जब इन्हें अपने फोन या टैबलेट से स्कैन करेंगे तो ये जीवांत हो जाएंगी। यानी, इसमें जो कैरेक्टर हैं वो चलने-फिरने लगेंगे। जैसे, पेंटिंग में कोई लड़का आपको चलता-फिरता, डांस करता नजर आएगा। एक पत्थर से दूसरे पत्थर पर जंप करता दिखाई देगा। अलग-अलग पेंटिंग में ये एक्टिविटी भी अलग-अलग होंगी।