पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • CES 2022 Day 1 Updates; Sony Electric Car, Samsung Freestyle Portable Screen Latest Features

बटन दबाते ही कलर बदलने वाली कार:CES 2022 के पहले दिन दिखी BMW की अनूठी कार; सोनी की इलेक्ट्रिक कार व सैमसंग का फ्री स्टाइल प्रोजेक्टर भी पेश

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के लॉस वेगास शहर में साल का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022) शुरू हो चुका है। इस शो में कई तरह की नई टेक्नोलॉजी को पेश किया जा रहा है, जो आने वाले समय में आपकी जिंदगी का हिस्सा बनेंगी। इवेंट में अभी तक सैमसंग सोनी और BMW जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट्स देखने को मिले हैं। जहां सैमसंग ने 180 डिग्री घूमने वाले प्रोजेक्टर को पेश किया, वहीं BMW ने iX नाम की एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जो महज एक बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है। आइए सभी 4 प्रोडक्ट्स पर नजर डालते हैं...

1. फोन डिस्प्ले की तरह कलर बदलने वाली BMW iX इलेक्ट्रिक कार
BMW अपने iX मॉडल्स की इलेक्ट्रिक कार में कलर बदलने वाले फीचर को लेकर आई है। जर्मनी की कार कंपनी ने शो में बताया है कि वह अपनी कार में एक ऐसी टेक्नोलॉजी लाई है, जिसमें 1 बटन की मदद से आप इसके बाहरी कलर को बदल सकते हैं। यह फोन की डिस्प्ले की तरह काम करता है। कंपनी ने कार के अन्य फीचर्स की डिटेल्स नहीं बताई है। लेकिन ट्विटर यूजर्स 'आउट ऑफ स्पेक स्टूडियोज' द्वारा एक वीडियो अपलोड किया गया है, जिसमें कार अपना रंग बदलता हुआ दिखाई दे रही है।

2. हॉलीवुड साइंस मूवी के प्रोडक्ट्स जैसा सैमसंग फ्री स्टाइल पोर्टेबल स्क्रीन
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने नई पोर्टेबल स्क्रीन और एंटरटेनमेंट डिवाइस, द फ्रीस्टाइल लॉन्च करने का ऐलान किया है। फ्रीस्टाइल एक प्रोजेक्टर, स्मार्ट स्पीकर और एंबियंट लाइटिंग डिवाइस है, जो हल्का और पोर्टेबल है। इसका वजन केवल 830 ग्राम है। इससे हॉलीवुड की साइंस फिक्शन मूवीज में दिखाए जाने वाले सीन्स की तरह किसी भी जगह को आसानी से पिक्चर स्क्रीन में बदला जा सकता है। यह सामान्य बॉक्स प्रोजेक्टर से अलग 180 डिग्री तक घूमने वाला फ्री स्टाइल प्रोजेक्टर है। इसमें हाई रेजोल्यूशन वाले वीडियो देखे जा सकते हैं। साथ ही इससे टेबल, फर्श, दीवार या छत में आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए अलग स्क्रीन की जरूरत नहीं है।

3. सनलाइट के हिसाब से स्क्रीन मैनेज करने वाला सैमसंग का QLED
सैमसंग ने अपनी नई माइक्रो LED, नियो QLED और लाइफस्टाइल TV को पेश किया है। शो में सैमसंग ने तीन साइज ऑप्शन के साथ स्मार्ट टीवी पेश किए हैं। इनमें माइक्रो LED 110 इंच, नियो QLED 101 इंच और लाइफस्टाइल TV 89 इंच शामिल हैं। सैमसंग के 2022 नियो QLED में आईकॉम्फर्ट मोड है, जो बिल्ट-इन लाइट सेंसर की मदद से सनलाइट के हिसाब से स्क्रीन की चमक और टोन को ऑटोमैटिक मैनेज कर लेते हैं।

4. सोनी की इलेक्ट्रिक कार
सोनी ने इस बार शो में 7- सीटर वाली SUV विजन- S 02 के प्रोटोटाइप को पेश किया है। कहा जा रहा है कि 2020 के शो में जो इलेक्ट्रिक कार दिखाई गई थी, ये कार भी उसी तरह है। इसे अब 5 सीटर की जगह 7 सीटर कर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि यदि इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो वह इसके बाद कार के दूसरे मॉडल और ट्रक भी मार्केट में लाने का प्लान करेगी।