पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Tech auto
  • CES 2021 Day 2 Virtual Event [Updates]; Consumer Electronics Show Latest Product Gadgets Coverage And Announcements

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक शो:पानी से चलने वाले स्पीकर से लेकर घर की निगरानी करने वाला रोबोट, CES के दूसरे दिन इन प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग

नई दिल्ली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक शो 'CES 2021' में दूसरे दिन भी कई प्रोडक्ट्स पेश किए गए। इनमें से कुछ बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, तो कुछ जल्द ही बाजार में दस्तक दे सकते हैं। कंपनियों का मेन फोकस स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स पर रहा। हम यहां कुछ ऐसे ही इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं...

1. एम्पीयर ब्लूटूथ शावर स्पीकर: बिजली से नहीं पानी से चलेगा

काम: एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी एम्पीयर ने शो में एक अनोखा ब्लूटूथ शावर स्पीकर पेश किया। इसे ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि स्पीकर को ऑन करने के लिए पावर प्लग से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि इसे पानी से पावर मिलेगी। जी हां, जैसे ही आप शावर ऑन करेंगे, बहते पानी से स्पीकर को पावर मिलेगा और गाना बजना शुरू हो जाएगा। स्पीकर के पार्ट्स को समुद्र में मिले प्लास्टिक को रिसाइकिल करके बनाया गया है।

कब से मिलेगा: इसकी बिक्री इस साल मई से शुरू होगी।

कहां कहां मिलेगा: फिलहाल कंपनी ने यह पुष्टि नहीं की है कि इसे किन बाजारों में लॉन्च किया जाएगा।

कितने में मिलेगा: इसकी कीमत लगभग 7300 रुपए होगी।

2. मोरबॉट स्काउट स्मार्ट होम रोबोट: घर में घूम-घूमकर निगरानी करेगा

काम: एडवांस्ड सेंसर्स और AI एल्गोरिदम के चलते इसमें कोई ब्लाइंड स्पॉट नहीं मिलता यानी यह घर के हर कोने की निगरानी करने में सक्षम है। फुल HD कैमरा विद नाइट और 4WD मैकनम ओमनी-डायरेक्शनल व्हील्स के साथ कैमरा घर के चारों ओर घूमता है। कैमरा शो करता है कि वह इस समय क्या देख रहा है। इसे एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा, यूजर अपने अनुसार काम करवाने के लिए इसे कस्टमाइज भी कर सकता है। यह रोबोट वॉटर रेजिस्टेंट है यानी बारिश में भी घर की निगरानी कर सकता है।

कब से मिलेगा: कंपनी ने अभी जानकारी नहीं दी।

कहां-कहां मिलेगा: फिलहाल पुष्टि नहीं।

कितने में मिलेगा: लगभग 13 हजार रुपए।

3. नॉर्डिक ट्रैक वॉल्ट प्रीमियर होम जिम: घर पर मिलेगा पर्सनल ट्रेनर

काम: यह जिम बेस्ड प्रोडक्ट है, जो आर्टिफिशियल टेक्नीक (AI) तकनीक पर काम करता है। इससे घर पर ही बिना ट्रेनर के सही और सटीक वर्कआउट सीखा जा सकता है। इसके साथ 60 इंच का मिरर भी मिलता है, जिसमें यूजर खुद के वर्कआउट फॉर्म, मूवमेंट और पॉश्चर देख सकेंगे। गलत मूवमेंट्स होने पर मिरर विजुअल फीडबैक देगा। साथ ही यूजर मिरर में दिख रहे वर्चुअल ट्रेनर से एक्सरसाइज का सही तरीका सीख सकेगा। इसमें डंबल समेत अन्य प्रोडक्ट रखने के लिए बिल्ट-इन स्टोरेज भी मिलता है। इसमें 32 इंच का स्मार्ट HD टचस्क्रीन भी है, जिसमें वर्कआउट लाइब्रेरी एक्सेस की जा सकती है।

कब से मिलेगा: ऑफिशियल साइट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है।

कहां कहां मिलेगा: फिलहाल सिर्फ अमेरिका में मिलेगा।

कितने में मिलेगा: लगभग एक लाख 45 हजार रुपए।

4. टचलेस डोर बेल: संक्रमण से बचाने वाली घंटी

काम: घर और विजिटर्स को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए अलार्म.कॉम ने एक खास तरह की डोरबेल पेश की है। यह टचलेस वीडियो डोरबेल है। जैसे ही कोई डोरमैट पर खड़ा होगा तो यह खुद-ब-खुद बजेगी और मोबाइल पर भी अलर्ट मिलेगा। कंपनी का दावा है कि इससे घर की सबसे ज्यादा टच की जाने वाली जगह (डोरबेल) को सुरक्षित रखा जा सकेगा और परिवार को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। इसके अलावा इस वीडियो डोरबेल में लाइव एचडी वीडियो, स्मार्ट वीडियो क्लिप और टू-वे ऑडियो की सुविधा भी मिलती है। यूजर कहीं से भी डोर को मैनेज और अनलॉक भी कर सकेगा, साथ ही पोर्च की लाइट्स भी ऑन कर सकेगा।

कब से मिलेगा: फिलहाल पुष्टि नहीं।

कहां कहां मिलेगा: फिलहाल पुष्टि नहीं।

कितने में मिलेगा: लगभग 15 हजार रुपए।

5. आर्कएक्स स्पोर्ट्स रिंग: अंगूठी से कंट्रोल होगा फोन और स्पीकर

काम: आर्कएक्स ने शो में एक स्पोर्ट्स रिंग पेश की है। इससे बाइक चलाते हुए फोन एक्सेस किया जा सकेगा। इस रिंग के एक छोर पर एक छोटी सी जॉयस्टिक लगी है। इस जॉयस्टिक की मदद से न सिर्फ कॉल का जवाब दे सकेंगे, बल्कि गाने बदलने समेत कई सारे काम किए जा सकेंगे। इस रिंग को किसी भी ब्लूटूथ कंट्रोल्ड डिवाइस से कनेक्ट कर सकेंगे, जैसे वायरलेस स्पीकर और कैमरा। रिंग एंड्रॉयड-iOS कम्पैटिबल ऐप के साथ आता है। इसमें आप इमरजेंसी अलार्म और स्मार्टवॉच के किए अलग-अलग सेटिंग कस्टमाइज कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि रिंग में 20 दिन का स्टैंडबाय टाइम है। एक घंटे की चार्जिंग में यह 5 दिन चलेगी।

कब से मिलेगा: ऑफिशियल साइट पर उपलब्ध।

कहां कहां मिलेगा: फिलहाल अमेरिका और इंग्लैंड में उपलब्ध।

कितने में मिलेगा: लगभग 7200 रुपए।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser