पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Tech auto
  • CES 2021 Day 1 Products Update| Square Off Unveil Rollable Chess Board Computer Binatone Unveil Maskfone At CES 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

CES 2021 में पहला दिन:मास्क से ही ले सकेंगे कॉलिंग और म्यूजिक का मजा, दुनियाभर के खिलाड़ियों के साथ घर बैठे खेल सकेंगे चेस

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीईएस 2021 के पहले दिन कई प्रोडक्ट्स सुर्खियों में रहे। एआई बेस्ड होम अप्लायंसेस और रोबोट समेत शो में लाइफ को आसान बनाने वाले कई इनोवेटिव प्रोडक्ट्स पेश किए। जानिए ऐसे ही कुछ इनोवेशन के बारे में...

1. बीनाटोन मास्कफोन: कीमत 3,700 रुपए के आसपास होगी

हॉन्ग-कॉन्ग बेस्ड इलेक्ट्र्रॉनिक्स कंपनी बीनाटोन का फेस मास्क दिखने में रेगुलर मास्क की तरह ही है, लेकिन काम के मामले में काफी एडवांस्ड है। मास्क में N95 फिल्टर्स लगे हैं, जिससे प्रदूषण से भी बचाव होगा। इसमें माइक्रोफोन और इयरबड्स भी लगे हैं जिसकी बदौलत कॉल्स अटेंड किए जा सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इसमें 13 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी। इसकी संभावित कीमत 3,700 रुपए तक होगी। इसे खास तरह के ऐप से कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे मास्क से ही एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एक्सेस किए जा सकेंगे।

2.. TCL का रोलेबल फोन: टैप करते ही बढ़ेगा स्क्रीन साइज

टीवी के लिए पॉपुलर TCL अब स्मार्टफोन सेगमेंट में भी एंट्री कर रही है। शो में कंपनी ने रोलेबल फोन के दो कॉन्सेप्ट पेश किए हैं। इसमें एक 6.7 इंच डिस्प्ले वाला फोन है, जिसकी खासियत यह है कि सिंगल टैप करते ही फोन की स्क्रीन बढ़कर 7.8 इंच में कन्वर्ट हो जाती है। इसके अलावा कंपनी ने 17 इंच ओएलईडी स्क्रॉलिंग डिस्प्ले वाला फोन भी पेश किया। फिलहाल लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। रोलेबल कॉन्सेप्ट के अलावा कंपनी ने 5 अपकमिंग मॉडल भी पेश किए हैं।

3. LG ने टीज किया रोलेबल फोन: व्यू एरिया बड़ा होगा

LG ने अपनी वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही रोलेबल स्मार्टफोन को टीज किया, हालांकि कंपनी ने इसके बारे में कोई इंट्रोडक्शन नहीं दिया। शो की शुरुआत में एक शख्स कॉन्सेप्ट फोन में LG का इवेंट देखता नजर आ रहा है और इसी में फोन का बड़ा व्यू एरिया देखा जा सकता है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि कंपनी फोन पर तेजी से काम कर रही है। आने वाले कुछ समय में इसे बाजार में उतारा जा सकता है। हालांकि इससे पहले भी कंपनी इसे टीज कर चुकी है।

4. रोलेबल चेस बोर्ड कम्प्यूटर: मार्च में आएगा, 15 हजार रु. होगी कीमत

टेक कंपनी स्क्वायर ऑफ ने एक नया रोलेबल चेस बोर्ड कम्प्यूटर पेश किया है। इस प्रोडक्ट में कंपनी ने एआई और कनेक्टेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिसकी बदौलत घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति के साथ चेस खेला जा सकेगा। इसे रोलेबल डिजाइन दिया गया है ताकि इसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सके। चेस बोर्ड को नए मॉड्यूलर गेमिंग सेटअप 'स्वेप' के साथ उतारा गया है। यानी एक ही बोर्ड पर चेस, चेकर्स और हालमा समेत अन्य गेम्स भी खेल सकेंगे। इसे पिछले मॉडल के किफायती वर्जन के तौर पर उतारा गया है इसलिए इसमें सेल्फ-मूविंग पीस की सुविधा नहीं मिलेगी। इसे मार्च 2021 तक बाजार में लॉन्च किया जा सकता है और इसकी कीमत 15 हजार रुपए के लगभग होगी।

5. LG ट्रांसपेरेंट ओएलईडी टीवी: पब्लिक ट्रांसपोर्ट और रेस्त्रां में कर सकेंगे इस्तेमाल

LG ने ट्रांसपेरेंट ओएलईडी डिस्प्ले पेश किया। खास बात यह है कि इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे कि मेट्रो में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यात्री इसमें मौसम और रास्ते की जानकारी के साथ रास्ते की खूबसूरती का भी आनंद उठा सकेंगे। इसके अलावा कंपनी ने एक और टीवी का डेमो दिया, जिसमें कस्टमर रेस्त्रां में 55 इंच के ट्रांसपेरेंट एलईडी डिस्प्ले के सामने बैठा दिखाई दे रहा है। डिस्प्ले पर मीनू के साथ स्पोर्ट्स समेत कई तरह की जानकारी देखी जा सकेंगी साथ ही कस्टमर डिस्प्ले के दूसरी ओर खड़े शेफ से भी बात कर अपना ऑर्डर दे सकेगा। इस डिस्प्ले के ठीक नीचे एक लंबा सा 23.1 इंच का टच-डिस्प्ले भी था, जिसे शेफ को बुलाने, खरीदारी करने और ऐंटरटेनमैंट के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

डोर नॉक करते ही दिखेगा फ्रिज के अंदर का सामान, घर सैनिटाइज करेगा रोबोट; लाइफ ईजी बनाएंगे ये 6 प्रोडक्ट

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser