पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52566.58-0.39 %
  • NIFTY15796.9-0.46 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48349-0.2 %
  • SILVER(MCX 1 KG)715020.37 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगा हुआ चेतक:बजाज ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में की भारी बढ़ोतरी, जानिए कितनी है नई कीमत

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ी हुई कीमत में स्कूटर में कोई मैकेनिकल-विजुअल अपडेट नहीं मिलेगा
  • फिलहाल बजाज चेतक सिर्फ पुणे और बेंगलुरु में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है

बजाज ऑटो ने भारत में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम बढ़ा दिए हैं। चेतक दो वैरिएंट में उपलब्ध है - प्रीमियम और अर्बन। प्रीमियम वैरिएंट की कीमत में 5,000 रुपए की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद यह 1.20 लाख रुपए की हो गया है। अर्बन वैरिएंट की कीमत में कंपनी ने 15 हजार रुपए की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद यह वैरिएंट अब 1.15 लाख रुपए का हो गया है।

मैक्सिमम 95 किमी तक की रेंज मिलती है
बढ़ी हुई कीमतें किसी भी बदलाव या अपडेट के साथ नहीं आई हैं। चेतक में पहले की तरह ही 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगा, जो 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी है। यह मैक्सिमम 5.5 पीएस का पावर जनरेट करती है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में मैक्सिमम 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज प्रदान करता है। 5 Amp आउटलेट के जरिए बैटरी को 100% तक चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। कंपनी बैटरी पर 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी प्रदान करती है, और इलेक्ट्रिकल्स को IP67 रेट किया गया है।

कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस है चेतक

स्कूटर में ऑल-एलईडी लाइट्स (हेडलैम्प, डीआरएलएस, टर्न इंडिकेटर्स, टेललाइट्स), फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ) के साथ रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है।

चेतक के दोनों सिरों पर 12-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं, आगे की तरफ 90/90 टायर और पीछे की तरफ 90/100 टायर (दोनों ट्यूबलेस) मिलते हैं। फ्रंट-व्हील को एक लीडिंग-लिंक- टाइप सस्पेंशन मिलता है, जबकि रियर व्हील एक मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। स्कूटर में एक रिवर्स गियर भी मिलता है।

भारत में ये हैं चेतक के सबसे क्लोज कॉम्पीटिटर
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक रेट्रो-इंस्पायर्ड डिजाइन है। भारतीय बाजार में इसके सबसे क्लोज कॉम्पीटिटर टीवीएस आईक्यूब (कीमत 1.08 लाख रुपए) और एथर 450X (कीमत 1.27 लाख से 1.46 लाख रु.) है

फिलहाल दो शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है चेतक
फिलहाल बजाज चेतक केवल भारत में दो शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है - पुणे और बेंगलुरु। कंपनी देश के अन्य शहरों में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के बिक्री नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रही है, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है। बजाज ऑटो को चेतक के साथ मैन्युफैक्चरिंग बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसने वर्तमान में कंपनी को स्कूटर के लिए अस्थायी रूप से बुकिंग रोकने पर मजबूर कर दिया है।

खबरें और भी हैं...