• Home
  • Tech auto
  • Apple Watch Series 6 Price| Apple Watch Series 6 And Watch SE Will Sell Very Expensive In India compared to America, See Variants Wise Price List

एपल वर्चुअल इवेंट /अमेरिका की तुलना में भारत में बहुत महंगी बिकेगी एपल की नई वॉच, एक जैसे मॉडल के बावजूद कीमत में इतना है अंतर, देखें प्राइस लिस्ट

फिलहाल भारत में इन दोनों वॉच की बिक्री कब शुरू होगी इसे लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन साइट पर इनकी शुरुआती कीमत जरूर देखी जा सकती है। फिलहाल भारत में इन दोनों वॉच की बिक्री कब शुरू होगी इसे लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन साइट पर इनकी शुरुआती कीमत जरूर देखी जा सकती है।

  • वॉच सीरीज 6 में पैनिक अटैक और हाई लेवल स्ट्रेस जैसे मेंटल हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स भी हैं।
  • एपल वॉच SE में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल और ईसीजी जैसे हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स नहीं मिलते।

मनी भास्कर

Sep 16,2020 02:27:33 PM IST

कैलिफोर्निया. वर्चुअल इवेंट टाइम फाइल्स में एपल ने फिटनेस प्लस और एपल वन सर्विसेस के साथ दो नई एपल वॉच को पेश किया। इनमें वॉच सीरीज 6 और अफॉर्डेबल वॉच SE शामिल हैं। वॉच सीरीज 6 लाइनअप की पहली वॉच है जिसमें ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापा जा सकेगा। देखने में यह वॉच सीरीज 4 और सीरीज 5 की तरह ही लगती है लेकिन कंपनी का दावा है कि नए हार्डवेयर की बदौलत इसमें पहले से अधिक परफॉर्मेंस, वॉटर रेजिस्टेंट और वायरलेस कनेक्टिविटी मिलेगी। इसी के साथ एपल ने किफायती मॉडल के तौर पर वॉच SE को भी पेश किया। लेकिन इन स्मार्टवॉच को खरीदना भारतीयों को कितना महंगा पड़ेगा, नीचे दी गई टेबल से समझिए...

वॉच सीरीज 6: भारत-अमेरिका की कीमतों में कितना अंतर

मॉडल भारतीय कीमत अमेरिकी कीमत भारत में कितना महंगा
GPS 40,900 रु. 29,400 रु. 11500 रु.
(GPS + Cellular) 49,900 रु. 36,700 रु. 13200 रु.
नोट: सभी शुरुआती कीमतें हैं

वॉच सीरीज 6: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • भारत में दोनों मॉडल 40 एमएम् और 44 एमएम साइज में उपलब्ध होंगे। भारत में इनकी बिक्री कब शुरू होगी फिलहाल कंपनी ने इसे लेकर कोई सफाई नहीं दी है। अमेरिका में यह प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है। यूएस में 18 सितंबर से इनकी बिक्री शुरू हो जाएगी।
  • कंपनी ने एपल वॉच सीरीज 6 में ऑलवेज ऑन-रेटिना डिस्प्ले दी है, जिसमें 60Hz रिफ्रेश्ड रेट, 1,000 निट्स पीक ब्राइटनेस मिलता है। 40 एमएम मॉडल में 324x394 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आता है, जबकि 44 एमएम मॉडल में 368x448 पिक्सल रेजोल्यूशन मिलता है। हैं। कंपनी का दावा है कि यह ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले भी है, पिछले मॉडल की तुलना में 2.5 गुना तेज है (जब उपयोगकर्ता की कलाई नीचे है)। इसमें ऑलवेज-ऑन अल्टीमीटर भी है।
  • वॉच सीरीज 6 से ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापा जा सकेगा। कंपनी का कहना है कि वॉच सीरीज 6 सिर्फ 15 सेकंड में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल माप सकती है। यानी यूजर को अलग से ऑक्सीमीटर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लड-ऑक्सीजन लेवल (Spo2) शरीर की सांस संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी देता है।
  • हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग के लिए एपल वॉच सीरीज 6 अब नए हेल्थ सेंसर मिलेगा, जिसकी बदौलत यूजर्स ब्लड-ऑक्सीजन लेवल (SpO2) माप सकेंगे। सेंसर इंफ्रारेड लाइट और फोटो डायोड्स की मदद से त्वचा के नीचे ब्लड के कलर की पहचान करता है ब्लड-ऑक्सीजन सैचुरेशन की गणना करता है। यदि ब्लड-ऑक्सीजन लेवल 95 और 100 प्रतिशत के बीच रिफरेंस से नीचे चला जाता है, तो यूजर को अलर्ट करता है।
  • इसमें हार्ट सेंसर भी है, जो पहली बार सीरीज 4 पर आया था, इसे दिल की धड़कन और रिदम को रिकॉर्ड करने के लिए बनाया गया है। यह यूजर को ईसीजी रिपोर्ट भी प्रदान करता है।
  • वॉच सीरीज 6 में पैनिक अटैक और तनाव के उच्च स्तर का पता लगाने के लिए मेंटल हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स भी आते हैं। यह आपके तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी प्रदान करता है। इसके अलावा, स्मार्टवॉच वॉचओएस 7 के माध्यम से उपलब्ध एक्सीलेरोमीटर डेटा और सॉफ्टवेयर ट्विक्स के कॉम्बिनेशन का उपयोग करके स्लीप ट्रैकिंग भी प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि वॉच सीरीज 6 में 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलेगी।

वॉच SE: भारत-अमेरिका की कीमतों में कितना अंतर

मॉडल भारतीय कीमत अमेरिकी कीमत भारत में कितना महंगा
GPS 29,900 रु. 20,500 रु. 9400 रु.
(GPS + Cellular) 33,900 रु. 24,200 रु. 9700 रु.
नोट: सभी शुरुआती कीमतें हैं

वॉच SE: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

  • फिलहाल भारत में इनकी उपलब्धता को लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन अमेरिका में यह प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है और 18 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।
  • एपल वॉच सीरीज 6 के तरह ही वॉच SE में भी एक्सीलेरोमीटर, जाइरोस्कोप और ऑलवेज-ऑन अल्टीमीटर जैसे फीचर्स मिलेंगे। वॉच SE में एपल S5 चिपसेट है, कंपनी का दावा है कि यह एपल वॉच सीरीज 3 से दो गुना तेज है। यह W3 वायरलेस चिप के साथ आता है। इसमें समान आकार और रेजोल्यूशन रेटिना (1000 निट्स पीक ब्राइटनेस) डिस्प्ले मिलती है, जो कि वॉच सीरीज 6 में दी गई है, जो कि सीरीज 3 की तुलना में 30 प्रतिशत बड़ा है। हालांकि, यह सीरीज 6 की तरह इसमें ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले नहीं है।
  • यूजर्स को एक ऑप्टिकल हार्ट रेट मॉनिटर मिलेगा जो अनियमित हार्ट रिदम नोटिफिकेशन के अलावा हाई और लो हार्ट रेट नोटिफिकेशन भी देता है। फॉल डिटेक्शन, इमरजेंसी एसओएस, इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग और अन्य सेफ्टी फीचर्स भी नए एपल वॉच SE में मिलते हैं, हालांकि वॉच में ब्लड-ऑक्सीजन और ईसीजी की सुविधा नहीं मिलेगी। इस मॉडल में कोई इलेक्ट्रिकल हार्ट सेंसर भी नहीं है। कंपनी का दावा है कि इसमें 18 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। यह गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे एल्युमिनियम फिनिश के साथ 40 एमएम और 44 एमएम साइज में उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. एपल ने पेश की दो नई वॉच, सीरीज 6 पंद्रह सेकंड में बताएगी ब्लड-ऑक्सीजन लेवल, तो अफॉर्डेबल वॉच SE से बिना आईफोन कर सकेंगे कॉलिंग-मैसेजिंग

2. कंपनी ने नया एंट्री लेवल टैबलेट और आईपैड एयर 2020 लॉन्च किया, शुरुआती कीमत 22000 रुपए; जानिए कितने पावरफुल हैं ये दोनों टैबलेट

3. फिटनेस लवर्स के लिए एपल ने लॉन्च की नई सर्विस, नई एपल वॉच खरीदने पर 3 महीने मुफ्त में यूज कर पाएंगे; जानें क्या है पूरी डील

4. कंपनी ने लॉन्च की एपल वन सर्विस, अब ग्राहकों को अलग-अलग सर्विस सब्सक्रिप्शन का नहीं लेना होगा; जानिए इस सर्विस में क्या मिलेगा?

X
फिलहाल भारत में इन दोनों वॉच की बिक्री कब शुरू होगी इसे लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन साइट पर इनकी शुरुआती कीमत जरूर देखी जा सकती है।फिलहाल भारत में इन दोनों वॉच की बिक्री कब शुरू होगी इसे लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है लेकिन साइट पर इनकी शुरुआती कीमत जरूर देखी जा सकती है।

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.