पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वोकल फोर लोकल:भारत में टेक प्रोडक्ट्स बनाने सरकार लॉन्च कर सकती है नई PLI स्कीम, इससे यहां शुरू होगी आईपैड असेंबली

नई दिल्ली17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नई पीएलआई स्कीम का 5 साल का बजट करीब 7 हजार करोड़ रु. हो सकता है
  • वियरेबल प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्टवॉच के लिए सरकार अलग से स्कीम लॉन्च करेगी

एपल भारत में कंप्यूटर प्रोडक्ट्स के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम में भाग लेने की तैयारी कर रही है। सरकार और उद्योग के सूत्रों का कहना है कि कंपनी देश में आईपैड मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की योजना बना रही है।

पिछले साल प्रधानमंत्री ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, स्मार्टफोन निर्यात और नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए 48,630 करोड़ रुपए की योजना शुरू की थी। एपल ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के जरिए इस योजना में भाग लिया और चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए भारत में आईफोन का उत्पादन बढ़ाया था।

टैबलेट, लैपटॉप और सर्वर भारत में बने
सूत्रों की मुताबिक, सरकार अब टैबलेट, लैपटॉप और सर्वर जैसे आईटी प्रोडक्ट्स की लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए एक और इंसेंटिव स्कीम को पेश करने की तैयारी कर रही है। नई पीएलआई स्कीम, जो निर्यात के लिए निर्माताओं को कैश-बैक प्रदान करती है, का पांच साल का बजट 7 हजार करोड़ रुपए होगा। उम्मीद की जा रही है कि यह फरवरी के अंत तक लॉन्च होगी।

वियरेबल डिवाइसों की लॉन्च होगी अलग स्कीम
इसके अलावा सरकार स्मार्टवॉच जैसे वियरेबल डिवाइस की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस स्कीम का पांच वर्षों में करीब 5 हजार करोड़ रुपए हो सकता है। इस योजना की घोषणा दो महीने के भीतर की जा सकती है।

जल्द ही मिलेगा मेड इन इंडिया आईपैड
एपल चीन में बड़े पैमाने पर आईपैड असेंबल करता है, लेकिन भारत-चीन ट्रेड वॉर और कोरोनावायरस संकट के प्रभाव को कम करने के लिए भारत और वियतनाम जैसे बाजारों में तेजी से उत्पादन बढ़ा रहा है। भारत में एपल संभवतः इस साल की शुरुआत में देश के अपने मौजूदा सप्लायर में से एक के साथ आईपैड असेंबल करना शुरू करेगा।

भारत में एपल के तीन कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स
सरकार भी एपल को अपने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स (गैर-चीनी कंपनियों) द्वारा असेंबल आईपैड को भारत में लाने के लिए कह रही है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में एपल के तीन कॉन्ट्रैक्टर्स (फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन) में से कौन आईपैड को असेंबल करेगा।

खबरें और भी हैं...