• Home
  • Tech auto
  • Apple Watch Series 6| Apple introduced Watch Series 6, Will Measure Blood Oxygen Level in 15 Seconds; Stretchable Wrist Band Will be found for the first time

एपल वर्चुअल इवेंट /एपल ने पेश की दो नई वॉच, सीरीज 6 पंद्रह सेकंड में बताएगी ब्लड-ऑक्सीजन लेवल, तो अफॉर्डेबल वॉच SE से बिना आईफोन कर सकेंगे कॉलिंग-मैसेजिंग

पहली बार कंपनी ने सोलो लूप बैंड पेश किए हैं, जिसमें बकल नहीं मिलेगा। यह स्ट्रेचेबल और वॉटरप्रूफ हैं। कंपनी ने इसका ब्रेडेड, लेदर और नाइकी वर्जन भी पेश किए हैं।

  • इससे पहले सितंबर 2019 में वॉच अपडेट की गई थी, जिसके बाद वॉच में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले आया था।
  • पहली बार कंपनी ने एक साथ दो वॉच पेश की, वित्तीय वर्ष 2019 में सेगमेंट से एपल का रेवेन्यू 1,80,320 करोड़ था।

मनी भास्कर

Sep 16,2020 06:02:28 PM IST

कैलिफोर्निया. एपल ने वर्चुअल इवेंट टाइम फाइल्स इवेंट की शुरुआत नई वॉच सीरीज 6 की लॉन्चिंग के साथ की। इसे के साथ कंपनी ने अफॉर्डेबल मॉडल के तौर पर वॉच SE भी लॉन्च किया। कंपनी की नेक्स्ट जनरेशन वॉच सीरीज 6 में बिल्ट-इन ब्लड-ऑक्सीजन लेवल सेंसर मिलेगा। कंपनी का दावा है कि यह सिर्फ 15 सेकंड में ब्लड में ऑक्सीजन लेवल का पता लगा सकता है। कोरोना महामारी के लिहाज से देखा जाए तो फीचर काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। इसी के साथ एपल ने वॉच SE मॉडल भी पेश किया, ताकि अधिक से अधिक ग्राहक तक पहुंच बढ़ाई सके। चलिए बात करते हैं इन दो नई एपल वॉच के बारे में...

एपल वॉच 6 सीरीज: यूएस में शुरुआती कीमत $399 (करीब 29,400 रु.)

  • वॉच ब्लू एल्युमिनियम केस, अपडेटेड क्लासिक गोल्ड फिनिश, ग्रे-ब्लैक स्टेनलेस स्टील और प्रोडक्ट रेड कलर में उपलब्ध होगी। कंपनी ने बताया कि इसे साल वॉच 7 ओएस में कई एडवांस्ड हेल्थ फीचर जोड़े गए, उदाहरण के तौर पर स्लीप ऐप में मोशन डिटेक्शन, ऑटोमैटिक हैंड वॉशिंग डिटेक्शन (जो हाथ धोते समय मोशन और साउंड पर काम करता है और 20 सेकंड तक हाथ धोने के लिए प्रेरित करता है) और अब वॉच 7 में हार्ट रेट मोशन जोड़ा गया है जो VO2 Max की लोअर रेंज को मापता है।
  • VO2 Max को खासतौर से क्लीनिक में ही सटीकता के साथ मापा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि वॉच ओएस 7 भी VO2 Max को सटीकता से माप सकता है, जिससे पूरे स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है। जैसे ही यूजर के शरीर का VO2 Max लेवल कम होगा, यूजर को नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट मिल जाएगा।
  • वॉच सीरीज 6 से ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापा जा सकेगा। कंपनी का कहना है कि वॉच सीरीज 6 सिर्फ 15 सेकंड में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल माप सकती है। यानी यूजर को अलग से ऑक्सीमीटर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ब्लड-ऑक्सीजन लेवल (Spo2) शरीर की सांस संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी देता है।
  • इसमें 6 जनरेशन सिलिकन प्रोसेसर है, जिसे खासतौर से इस वॉच के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें हाई परफॉर्मेंस डुअल-कोर प्रोसेसर है जो आईफोन 11 के A13 बायोनिक प्रोसेसर पर बेस्ड है। पिछले जनरेशन प्रोसेसर से यह 20 फीसदी तेज है।
  • इसमें पहले से ज्यादा ब्राइट ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले है, कड़ी धूप में भी आसानी से वॉच पर चीजों को देखा जा सकेगा। वॉच में ऑलवेज-ऑन अल्टीमीटर है, जो चढ़ाई पर चढ़ते वक्त यूजर को बताएगी कि वह कितनी ऊंचाई पर है। यह फीचर ट्रैकिंग और एडवेंचर-एक्टिविटी के दौरान उपयोगी साबित होगा।
  • वॉच में कई तरह के नए वॉच फेस मिलेंगे, जिसमें जीएमटी फेस, काउंटअप फेस, क्लासिक वॉच फेस समेत मीमोजी फेस शामिल है। इसके अलावा फोटोग्राफी और हेल्थ केयर प्रोवाइडर के लिए भी डेडिकेटेड फेस दिए गए हैं।
  • वॉच में पहली बार कंपनी ने सोलो लूप बैंड पेश किए हैं, जो कई साइज और कलर में उपलब्ध है। इसके अलावा सोलो ब्रेडेड और लेदर बैंड भी पेश किए गए हैं। खास बात यह है कि ये स्ट्रेचेबल और वॉटरप्रूफ हैं और इनमें लॉक नहीं मिलेगा। लॉक से लैस दो अलग रिस्ट बैंड भी उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा इसमें वेदर, फिटनेस, वर्कआउट और ऐप नोटिफिकेशन, फॉल डिटेक्शन और ईसीजी समेत स्मार्ट लाइट्स ऑन-ऑफ और डोर लॉक-अनलॉक करने की सुविधा मिलेगी, जो पिछली वॉच में भी थे।

एपल वॉच SE: 883 रुपए की मासिक किस्त पर खरीदा जा सकेगा

  • कंपनी का कहना है कि वॉच SE में वॉच सीरीज 6 के कई फीचर्स अफॉर्डेबल कीमत में मिलेंगे। कनेक्टेड, एक्टिव और हेल्थ पर नजर बनाए रखने के लिए इसमें कई फीचर्स मिलेंगे। इसमें वॉच फेस पर ज्यादा इंफॉर्मेशन मिलती है।
  • वॉच में S5 चिप दी गई है, जिसकी बदौलत यह वॉच सीरीज 3 से दो गुना तेज परफॉर्म करती है। इसके सेलुलर मॉडल से फोन के बिना भी कॉलिंग, मैसेजिंग की जा सकेगी।
  • इसमें फिटनेस ट्रैक करने के कई फीचर्स है साथ ही इसमें वहीं एक्सीलेरोमीटर, जाइरोस्कोप और अल्टीमीटर सेंसर है, जो वॉच सीरीज 6 में मिलते हैं।
  • लेटेस्ट मोशन सेंसर की बदौलत इसमें फॉल डिटेक्शन भी मिलता है।
  • यूएस में वॉच SE की कीमत लगभग $279 (यानी करीब 20,538 रुपए) है। यूएस के ग्राहक इसे $12 (यानी करीब 883 रुपए) की मासिक किस्त पर भी खरीद सकेंगे। हालांकि अफॉर्डेबल वॉच के तौर पर एपल वॉच सीरीज 3 भी बाजार में मौजूद है, जिससे $199 (यानी 14,649 रुपए) में बेचा जा रहा है। कंपनी ने घोषणा की है कि नई एपल वॉच के साथ USB पावर एडॉप्टर नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ सकते हैं
1. कंपनी ने नया एंट्री लेवल टैबलेट और आईपैड एयर 2020 लॉन्च किया, शुरुआती कीमत 22000 रुपए; जानिए कितने पावरफुल हैं ये दोनों टैबलेट

2. फिटनेस लवर्स के लिए एपल ने लॉन्च की नई सर्विस, नई एपल वॉच खरीदने पर 3 महीने मुफ्त में यूज कर पाएंगे; जानें क्या है पूरी डील

3. कंपनी ने लॉन्च की एपल वन सर्विस, अब ग्राहकों को अलग-अलग सर्विस सब्सक्रिप्शन का नहीं लेना होगा; जानिए इस सर्विस में क्या मिलेगा?

4. अमेरिका की तुलना में भारत में बहुत महंगी बिकेगी एपल की नई वॉच, एक जैसे मॉडल के बावजूद कीमत में इतना है अंतर, देखें प्राइस लिस्ट

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.