• Home
  • Tech auto
  • Two wheeler sales expected to fall 13 per cent in FY 2020 21 credit rating agency Icra expects release

कोरोना संकट /वित्त वर्ष 2020-21 में दोपहिया वाहन बिक्री में 13 फीसदी गिरावट की आशंका, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा ने जताई उम्मीद 

  • लॉक डाउन के लंबा खिचने से बढ़ेगी वाहन इंडस्ट्री की मुसीबतें   

Moneybhaskar.com

Apr 08,2020 02:50:45 PM IST

नई दिल्ली. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक कोरोना महामारी की वजह से वित्तवर्ष 2020-21 में दोपहिया वाहनों बिक्री में 11-13 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। अगर मार्च माह की रिपोर्ट देखें, तो वाहन बिक्री में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट की मानें, तो आने वाले कुछ माह वाहन बिक्री के लिहाज से काफी बुरे साबित हो सकते हैं। दरअसल लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर वाहन निर्माताओं ने प्रोडक्शन बंद कर दिया है। ऐसे में ऑटो मैन्युफैक्चरर्स कंपनियों की संस्था सियाम ने ऑटो इंडस्ट्री को हर दिन 2300 करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जाहिर की है।

लॉक डाउन के लंबा खिंचने से बढ़ेंगी वाहन इंडस्ट्री की मुसीबतें


इक्रा की रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में वाहन इंडस्ट्री की चुनौतियां बढ़ सकती हैं। लॉकडाउन की वजह से शहरी और ग्रामीण मार्केट इलाकों में लोगों की कमाई ठप हैं। इससे लोगों की खर्च करने की क्षमता में कमी आएगी। इससे उपभोक्ता मांग घटेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदी इस बात से तय होगी कि कोरोना वायरस का प्रकोप कितना फैलेगा और लॉकडाउन कब तक जारी रहेगा।

भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन

बता दें कि भारत में 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉक डाउन है, जिसके मई तक बढने की संभावना जाहिर की जा रही है। इक्रा के उपाध्यक्ष शमशेर दीवान ने कहा कि दोपहिया वाहनों के मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) का प्रॉफिस शेयर वर्ष के दौरान घटकर 11.5-12 प्रतिशत रह सकता है।, जो पिछले वर्ष लगभग 14 प्रतिशत था।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.