• Home
  • Tech auto
  • Samsung Galaxy M31 review budget phone with big battery cool design and compact features in smartphone

सैमसंग गैलेक्सी M31 रिव्यू : बड़ी बैटरी वाला बजट फोन, स्मार्टफोन में मिलती है कूल डिजाइन और कॉम्पैक्ट फीचर्स 

  •  गैलेक्सी M30 की सफलता के बाद Samsung ने इसके अपग्रेडेड वर्जन गैलेक्सी M30s को लॉन्च किया
  • था। अब इसके अपग्रेडेड वर्जन को गैलेक्सी M31 को लॉन्च किया है। 

Moneybhaskar.com

Mar 22,2020 09:15:57 PM IST

नई दिल्ली. स्मार्टफोन कंपनियों के सामने बजट फोन में प्रयोग की ज्यादा गुंजाइश नहीं होती है। ऐसे में बजट फोन का अपनी कैटेगरी में लंबे वक्त तक दावेदारी बरकरार रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन सैमसंग ने कूल डिजाइन, मेगा बैटरी और कॉम्पैक्ट फीचर्स के दम पर गैलेक्सी M30 सीरीज के स्मार्टफोन की दावेदारी फिलहाल बरकरार है। यही वजह है कि शायद गैलेक्सी M सीरीज के स्मार्टफोन को 20 लाख से ज्यादा की बिक्री हासिल हुई है। गैलेक्सी M30 की सफलता के बाद कंपनी ने इसके अपग्रेडेड वर्जन गैलेक्सी M30s लॉन्च किया। वहीं हाल ही में गैलेक्सी M31 लॉन्च हुआ है। ऐसे में क्या गैलेक्सी 31 सीरीज के बाकी फोन की तरह बजट कैटेगरी में अपनी दावेदारी बरकरार रखेगा। इसे जानने के लिए हमने गैलेक्सी M31 का रिव्यू किया है।

डिजाइन और डिस्पले

सैमसंग गैलेक्सी M31 में 6.4 इंच की बड़ी डिस्पले दी गई है, जो सैमसंग की सुपर एमोलेड इन्फिनिटी डिस्पले के साथ आती है। जिसका रिजॉल्यूशन फुल-एचडी+ है। फोन में प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 भी दिया गया है। फोन के बेजल्स काफी पतले नहीं हैं। लेकिन बाकी बजट स्मार्टफोन के मुकाबले काफी कम जरूर हैं। फोन के साइड घुमावदार हैं, जिससे ग्रिप अच्छी मिलती है। फोन के रियर पैनल पर प्लास्टिक इस्तेमाल की गई है। इसके बावजूद दिखने में फ़ोन सस्ता नहीं लगता हैै। इसके अलावा रियर पैनल पर क्वॉड कैमरा सेटअप मिलेगा। साथ ही फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया गया है, जबकि रियर में फेस अनलॉक दिया गया है। दोनों को इस्तेमाल करना आसान है। डिवाइस के दायीं ओर पावर और वॉल्यूम बटन दिए हैं। बायीं ओर सिम ट्रे है। Galaxy M31 में 3.5 एमएम हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर सभी विकल्प नीचे सेट किए गए हैं। इसकी ऊपरी तरफ केवल सेकेंडरी माइक्रोफ़ोन दिया गया है।

परफॉर्मेंस

गैलेक्सी M31 स्मार्टफोन में सैमसंग का एक्जीनॉस 9611 Soc प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एप्लीकेशन और प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया है। इसी प्रोसेसर को सैमसंग ने गैलेक्सी M30 में भी इस्तेमाल किया था। ऐसे में प्रोसेसर के तौर पर गैलेक्सी M31 में कुछ नया नहीं मिलेगा। बता दें कि 9611 SoC ऑक्टाकोर चिपसेट के साथ आएगा। सेटअप मे चार ARM कॉर्टेक्स A73 कोर के साथ 2.3 गीगाहर्टज की इफिशिएंसी और दूसरे सेटअप में चार ARM कॉर्टेक्स-A73 कोर 1.3 गीगहर्टज इफीशिएंससी मिलेगी। ग्राफिक्स के तौर पर फोन में Mali G72 मिलेगा, जो कि एक बहुत अच्छा चिपसेट नहीं है। लेकिन फिर वही बजट प्राइस में इससे ज्यादा की उम्मीद करना सही भी नहीं होगा। इस चिपसेट में ज्यादा देर तक मल्टीटॉस्टिंग और एक एक ऐप से दूसरे में स्विच होने के वक्त फोन में लैग या हैंग होने की दिक्कत नहीं आती है। साथ ही ज्यादातर गेम खेलते वक्त भी फोन का परफॉमेंस काफी अच्छा रहा है। फोन 6जीबी रैम के साथ आता है। फोन में एंड्रॉयड 10 बेस्ड वन यूआई 2.0 सॉफ्टवेयर दिया गया है। फोन में प्री इंस्टॉल ऐप्स अनचाहे गिफ्ट के तौर पर मिलते हैं, जो आपको नोटिफिकेशन भेजकर परेशान करने के लिए काफी हैं।

कैमरा

कैमरा सेटअप - गैलेक्सी M31 के रियर में क्वाड-कैमरा सेटअप है, जो f/.8 अपर्चर के 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ आएगा। वहीं सेकेंड्री लेंस के तौर पर 123 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और f/2.2 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस मिलेगा। फोन में अन्य दो कैमरें 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस के साथ आते हैं।

कैमरा मोड - फोन में कई सारे मोड दिए गए हैं, लाइव फोकस पैनोरोमा माइक्रोलेंस, फूड, नाइट मोड, सुपर स्लोमोशन, सुपर स्लोमोशन, हाइपर लैंप्स जैसे कूल डूड फीचर्स दिए गए हैं, जो एक आम कैमरा यूजर के हिसाब से काफी वेल डिजाइन्ड हैं। वहीं प्रोशनल फोटोग्राफी के लिए प्रो कैमरा फीचर्स दिया गया है।बजट स्मार्टफोन में इस तरह के फीचर्स के फीचर्स का मिलना सुखद अनुभव रहा।

वीडियोग्राफी - वीडियोग्रफी में सुपर स्टिडी मोड दिया गया है। रिव्यू में स्टिडी मोड से वीडियोग्राफी से वीडियो के शेक की समस्या से कुछ हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। वीडियो रिकॉर्डिंग रियर कैमरा और सेल्फी शूटर दोनों के जरिए 4K रिजॉल्यूशन में की जा सकती है। दिन के दौरान गैलेक्सी एम31 का रिकॉर्डिंग अनुभव काफी अच्छा रहा है।

लाइव फोकस - फोन का लाइव फोकस मुझे काफी अच्छा लगा। इसमें बलर्ड बैकग्राउंड वाली बेहतर फोटो क्लिक की जा सकती है।

Normal photo

- नार्मल कैमरा मोड में 123 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू वाली फ़ोटो खींच सकेंगे। रिव्यू में हमने पाया कि फोन का एआई काफी अच्छा काम कर रहा है। गैलेक्सी M31 ऑब्जेक्ट को काफी अच्छी तरह से फोकस कर लेता है। साथ ही अन्य कैमरा मोड से गुड क्वॉलिटी की फोटो खींच सकते हैं। लेकिन फोन में बेहतर वाइड एंगल की कमी खलती है। वाइड एंगल में ली गई फोटो में जूम करने पर ज्यादा डिटेलिंग नहीं मिलती है। फोन में नाइट मोड दिया गया है। लेकिन इससे आप ज्यादा की उम्मीद न करें, क्योंकि यह एक बजट स्मार्टफोन है। माइक्रो मोड और फूड मोड इस बजट के बाकी स्मार्टफोन में कम ही नजर आते हैं। ऐसे में सैमसंग की ओर से गैलेक्सी M31 में दिए जाने वाले इन दोनों मोड के लिए तारीफ की जानी चाहिए।

Micro lens
Night mode

सेल्फी - सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो फ्रंट स्लो मोशन, एआर डूडल, एआर इमोजी के साथ आता है। 32 मेगापिक्सल लेंस से दिन के वक्त अच्छी फोटो क्लिक की जा सकता है।

Selfie

बैटरी

फोन में आपको 6000mAh की एक दमदार बैटरी मिलती हैं। रिव्यू में मैंने पाया कि बैटरी सेगमेंट में गैलेक्सी M31 का कोई प्रतिद्वंद्वी फिलहाल नजर नहीं आता है। इस पावर पैक परफॉर्मेंस के साथ गैलेक्सी M31 बजट स्मार्टफोन के बाकी प्लेयर के लिए बड़ी चुनौती पेश करने जा रहे हैं। फोन में 15 वॉट टाइप सी चार्जर मिलता है। फोन को 45 मिनट में करीब फुल चार्ज किया जा सकता है। एक बार की चार्जिंग के बाद फोन को औसत इस्तेमाल करके एक दिन तक चलाया जा सकता है।

क्यों खरीदें

अगर आप सोचते हैं कि फोन में ऐसा क्या है जिससे इसे खरीदा जाएं। मेरे मुताबिक अगर दिन में बार-बार की चार्जिंग से बचने के साथ ही कूल डिजाइन और कुछ गिने चुने चुनिंदा फीचर्स चाहते हैं, तो गैलेक्सी M31 स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। फोन में बड़ी बैटरी के अलावा सैमसंग की सुपर एमोलेड डिस्पले मिलेगी, जिसकी परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करेगी। साधारण शब्दों में कहें, तो प्रोसेसर बहुत अच्छा तो नहीं, लेकिन 15 हजार रुपए के बजट कैटेगरी में आने वाले बाकी स्मार्टफोन से बेहतर जरूर है, जो बिन रुके आपको अच्छी परफॉर्मेंस दे सकता है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.