• Home
  • Tech auto
  • Royal Enfield recalled 15200 motorcycles sold in UK Europe Korea, receiving complaints of rusting in brake calipers

ऑटो /रॉयल एनफील्ड ने यूके-यूरोप-कोरिया में बेची गईं 15200 मोटरसाइकिल वापस मंगाई, ब्रेक कैलिपर में जंग लगने की शिकायतें मिल रही थीं

कंपनी ने बताया कि इन बाइक की न सिर्फ मरम्मत और सफाई की जाएगी बल्कि जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगे कंपनी ने बताया कि इन बाइक की न सिर्फ मरम्मत और सफाई की जाएगी बल्कि जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगे

  • रिकॉल में इंटरसेप्टर 650, कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और हिमालयन मोटरसाइकिल्स शामिल
  • तीनों का निर्माण भारत में किया जाता है हालांकि भारत में बेची बाइक्स रिकॉल का हिस्सा नहीं

Moneybhaskar.com

May 21,2020 01:44:00 PM IST

नई दिल्ली. रॉयल एनफील्ड ने यूके, यूरोप और कोरिया में बेची गईं इंटरसेप्टर 650, कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और हिमालयन मोटरसाइकिल्स के 15,200 यूनिट के लिए स्वैच्छिक रिकॉल जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन देशों में बेचे गईं मोटरसाइकिल्स के ब्रेक कैलिपर में जंग की समस्या आ रही है जिसे ठीक करने के लिए कंपनी इन्हें वापस मंगा रही है।

इन देशों की सड़कों में नमक और रसायन का छिड़काव होता है

कंपनी ने बताया कि यूरोप, यूनाइटेड किंगडम और कोरिया के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी होती है। वहां सड़कों पर बर्फ को जमने से रोकने के लिए नमक और रसायन छिड़के जाते हैं, जिसका असर बाइक के ब्रेक कैलिपर्स पर हुआ है। लंबे समय तक नमक के संपर्क में रहने की वजह से ब्रेक कैलिपर्स में जंग लगने की समस्या सामने आ रही है। कंपनी ने बताया कि इस जंग से ब्रेक कैलिपर, पिस्टन बोर और असेंबली को नुकसान होता है, और परिणामस्वरूप ब्रेक लगाते समय असामान्य आवाज, ब्रेक ड्रैग में वृद्धि, और ब्रेकिंग एक्शन पर प्रभाव पड़ सकता है।

बेहतर पार्ट्स रिप्लेस किया जाएगा ब्रेक कैलिपर

हालांकि, कंपनी को जंग लगने की कुछ ही रिपोर्ट्स मिली थीं, लेकिन ग्राहकों की सुरक्षा से कोई समझौता किए बगैर कंपनी ने सभी 15,200 बाइकों को ठीक करने के लिए वापस मंगाने का फैसला लिया है। इन बाइक की न सिर्फ मरम्मत और सफाई की जाएगी बल्कि जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगे। कंपनी ने बताया कि अगले चरण में इन कैपिलर असेंबली को बेहतर पार्ट्स से बदला जाएगा और साल के खत्म होने से पहले इन्हें वापस उन देशों में डिलीवर कर दिया जाएगा।

भारत में बेची गईं मोटरसाइकिल रिकॉल का हिस्सा नहीं

इंटरसेप्टर 650, कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और हिमालयन मोटरसाइकिल्स का निर्माण भारत में किया जाता है। हालांकि भारत में बेची गईं मोटरसाइकिल्स इस रिकॉल का हिस्सा नहीं है क्योंकि यहां की सड़कों में इस तरह से नमक और रसायन का छिड़काव नहीं किया जाता है। हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 और हिमालयन के मॉडलों की कीमत में वृद्धि की है। कंपनी ने क्लासिक 350 बीएस6 की कीमत में 2,755 रुपए जबकि हिमालयन की कीमत में 2,700 रुपए की वृद्धि की है।

X
कंपनी ने बताया कि इन बाइक की न सिर्फ मरम्मत और सफाई की जाएगी बल्कि जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगेकंपनी ने बताया कि इन बाइक की न सिर्फ मरम्मत और सफाई की जाएगी बल्कि जरूरत पड़ने पर पार्ट्स भी बदले जाएंगे

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.