पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

'वोल्वो XC40' का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च:SUV की शुरुआती कीमत ₹43.20 लाख, BMW X1, मर्सिडीज-बेंज GLA और ऑडी Q3 को टक्कर देगी

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वोल्वो कार्स ने इंडिया में 'वोल्वो XC40' का अपडेटेड मॉडल 43.20 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर दिया। पेट्रोल और इलैक्ट्रिसिटी दोनों पर चलने वाली इस हाइब्रिड कार में असिस्टेंट सेफ्टी फीचर मिलेगा। गलत लेन में घुसते ही सिस्टम तुरंत ड्राइवर को अलर्ट भेजेगा। इस मिड-लाइफ इलेक्ट्रिक व्हीकल के एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए अपडेट किए गए हैं। कंपनी ने XC40 के साथ 'वोल्वो XC90' में भी कुछ अपडेट किए।

13 किमी का माइलेज
13 किमी प्रति लीटर माइलेज वाली SUV की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है। इलैक्ट्रिसिटी पर भी चलने वाली गाड़ी पर कंपनी ने दावा किया कि यह सिंगल चार्ज में 418 किमी चलेगी। यह लग्जरी सब-कॉम्पैक्ट SUV 4.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ लेगी।

XC40 को BMW X1 (₹41.50 लाख से ₹43.50 लाख), मर्सिडीज-बेंज GLA (₹44.90 लाख), मिनी कंट्रीमेन (₹42 लाख से ₹46 लाख) और ऑडी Q3 (₹44.89 लाख से ₹50.39 लाख) के सामने कॉम्पिटिशन के रूप में देखा जा रहा है।

पिछला मॉडल था 44.50 लाख का
वोल्वो XC40 का पिछला मॉडल 44.50 लाख रुपए का था। वोल्वो ने 43.20 लाख रुपए कीमत के साथ इस मॉडल को लॉन्च किया। ये कीमत फेस्टिवल सीजन तक ही लिमिटेड है। सीजन खत्म होते ही कार 45.90 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) में बिकेगी।

2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन
XC40 में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन, 48v इंटीग्रेटेड स्टार्टर-जनरेटर मोटर के साथ आएगा। पावरट्रेन 197hp और 300Nm का पीक टॉर्क प्रोड्यूस करेगा। इंजन को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से भी क्लब किया गया है। इसके साथ ही इंडिया में वोल्वो की सभी गाड़ियों में अब माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन सिस्टम मिलेगा। कार में ओपन स्की का फील भी ले सकेंगे।

XC40 में ओपन-स्की सिस्टम है।
XC40 में ओपन-स्की सिस्टम है।

'थोर' से इंस्पायर्ड LED लैंप
फ्रंट लैंप थोड़े ज्यादा एंगुलर दिखेंगे। हॉलीवुड मूवी 'थोर' के हैमर से इंस्पायर्ड LED डे-टाइम रनिंग लैंप को रि-डिजाइन किया गया है। फ्रंट बंपर को एंगुलर क्रीज और अपडेटेड फॉग लैंप से कवर किया गया। प्लेन लूक वाले 5-स्पोक एलॉय व्हील्स सिंपल फील देंगे।

'थोर' से इंस्पायर्ड LED डे-टाइम रनिंग लैंप मिलेंगे।
'थोर' से इंस्पायर्ड LED डे-टाइम रनिंग लैंप मिलेंगे।

फ्यॉर्ड ब्लू और सेज ग्रीन कलर ऑप्शन
बोल्ड और एक्सप्रेसिव स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) बॉडी डिजाइन के साथ फ्रंट एंड में कई चेंजेस किए गए। लेकिन, रियर एंड पर भी कोई भी बदलाव नहीं हुए। फ्यॉर्ड ब्लू और सेज ग्रीन के 2 कलर कॉम्बिनेशन जरूर निकाले हैं।

फ्यॉर्ड ब्लू और सेज ग्रीन कलर में भी अवेलेबल है।
फ्यॉर्ड ब्लू और सेज ग्रीन कलर में भी अवेलेबल है।

इंटीरियर में मामूली बदलाव
डैशबोर्ड और दरवाजों पर नई वुडन ट्रिम मिलेगी। गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को इन्फोटेनमेंट सिस्टम में एड किया गया। वॉइस-कंट्रोल गूगल असिस्टेंट, गूगल-प्ले स्टोर, गूगल मैप और डिफरेंट गूगल सर्विसेज से यूजर को स्मार्टफोन जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा। सिस्टम में OTA अपडेट्स भी हैं।

इन्फोटेनमेंट में गूगल का एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम एड किया।
इन्फोटेनमेंट में गूगल का एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम एड किया।

ये फीचर्स भी शामिल
इंटीरियर में 2.5 PM फिल्टर के साथ एडवांस्ड एयर प्यूरीफायर, वायर्ड एपल कार-प्ले, 14-स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, पायलट असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, फॉरवर्ड और रियर कॉलिजन मिटिगेशन के साथ रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट सिस्टम भी मिलेगा।

14-स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम मिलेगा।
14-स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम मिलेगा।

XC90 में इन्फोटेनमेंट अपडेट
XC40 के अलावा कंपनी ने अपनी फ्लैगशिप SUV XC90 के इन्फोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट किया है। 94.90 लाख वाली इस कार की कीमत पिछले मॉडल से एक लाख रुपए बढ़ाई गई है। फिलहाल XC40 और XC90 में ही नए सिस्टम जोड़े गए। XC90 में ब्राइट डस्क, डेनिम ब्लू और प्लेटिनम ग्रे के तीन नए कलर ऑप्शन भी मिलेंगे।

वोल्वो XC90 की कीमत 94.90 लाख रुपए हैं।
वोल्वो XC90 की कीमत 94.90 लाख रुपए हैं।