पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मारुति के बाद अब टाटा की कारें भी होंगी महंगी:कंपनी जनवरी-2023 से अपने सभी कार मॉडल्स की प्राइस बढ़ाने का प्लान बना रही

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी के बाद अब टाटा मोटर्स भी अगले महीने यानी नए साल से अपनी कारों के रेट बढ़ा सकती है। कंपनी अपने सभी मॉडलों की कीमतों को जनवरी 2023 से बढ़ाने का प्लान बना रही है। इस बात का हिंट टाटा मोटर्स के पैसेंजर और इलेक्ट्रिक व्हीकल के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने एक इंटरव्यू में दिया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया है कि कारों की कीमतों को कितना बढ़ाया जाएगा।

शैलेश चंद्रा ने बताया कि कंपनी अपनी कारों को 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाले एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप बनाने के लिए कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, 'रेगुलेटरी चेंज का कॉस्ट पर असर पड़ेगा। यहां तक ​​कि कमोडिटी की कीमतों में नरमी का प्रभाव भी अगली तिमाही से ही पड़ने वाला है।

बैटरी की कीमतों और नए नियमों का असर EV पर भी पड़ा
चंद्रा ने कहा कि बैटरी की कीमतें भी बढ़ी हैं, लेकिन अभी तक इसका बोझ मार्केट पर नहीं डाला गया है। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​कमोडिटी प्राइसेस की बात है, तो उसके प्रभाव के आधार पर हम प्राइस इंक्रीज करने के लिए मूल्यांकन कर रहे हैं। चंद्रा ने कहा कि बैटरी की कीमतों और नए नियमों का असर EV साइड पर भी पड़ा है।

चंद्रा ने आगे कहा कि मॉडल रेंज को नए उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने में भी कॉस्ट शामिल है। उन्होंने कहा, 'हम अगले महीने ICE और EV दोनों के लिए इन सभी बातों के कारण संभावित प्राइस इंक्रीज की संभावना तलाश रहे हैं।' टाटा मोटर्स पंच, हैरियर, सफारी, नेक्सॉन, टियागो ईवी और नेक्सॉन ईवी जैसी गाड़ियां बेचती है।

मारुति भी जनवरी 2023 से बढ़ाएगी कारों की कीमतें
वहीं 4 दिन पहले देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया था। कार कंपनी ने कहा कि था वह इन्फ्लेशन और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट्स के कारण कॉस्ट प्रेशर के चलते सभी मॉडलों की कीमतें जनवरी 2023 से बढ़ाने का प्लान बना रही है। हालांकि, मारुति ने यह नहीं बताया है कि कारों की कीमतों को कितना बढ़ाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...