पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंत की रिकॉर्डतोड़ पारी:अफ्रीका में पहला शतक लगाने वाले एशियाई कीपर बने ऋषभ, धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा

केपटाउन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन ऋषभ पंत के नाम रहा। पंत ने शानदार बैटिंग करते हुए 100 रनों की नाबाद परी खेली। केपटाउन टेस्ट से पहले ऋषभ पंत की खराब फॉर्म पर सवालिया निशान उठ रहे थे, लेकिन निर्णायक जंग में उन्होंने न सिर्फ शतक लगाया बल्कि रिकॉर्ड्स की बारिश भी कर दी।

SA में शतक लगाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर
पंत के टेस्ट करियर का ये चौथा शतक है। वहीं, अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने पहला और SENA देशों में तीसरा शतक जमाया। साथ ही ऋषभ साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं।

धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा
24 वर्षीय ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए। पंत से पहले साल 2010-11 के अफ्रीका दौरे पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सेंचुरियन टेस्ट में 90 रन बनाए थे। उनके अलावा दीप दासगुप्ता ने साल 2001 में पोर्ट एलिजाबेथ में 63 रन बनाए थे।

SENA देशों में 3 शतक
ऋषभ पंत SENA देशों में 3 शतक जमा चुके हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी शतक जमाया हैं। इन तीनों देशों में शतकीय पारी खेलने वाले पंत भारत के एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज है। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में ओवल के मैदान पर 114 रन बनाए थे, जबकि 2019 के सिडनी टेस्ट में उन्होंने AUS के खिलाफ 159 रन की नाबाद पारी खेली थी।

एशिया के बाहर भारतीय कीपर का छठा शतक
एशिया के बाहर टीम इंडिया की ओर से लगाया गया ये छठा टेस्ट शतक है। एशिया के बाहर भारत के लिए पहला टेस्ट बतौर विकेटकीपर वियज मांजरेकर ने 1952/53 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन के मैदान पर लगाया था।

उन्होंने तब 118 रन की पारी खेली थी। इसके बाद अजय रात्रा ने 2002 में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ सेंट जोन्स में नाबाद 115 रन बनाए थे। तीसरा शतक भी वेस्टइंडीज के ही खिलाफ देखने को मिला था। ऋद्धिमान साहा ने 2016 में ग्रॉस आइसलेट के मैदान पर 104 रन की पारी खेली थी।

इसके बाद जो तीन शतक लगे, सभी पंत ने लगाए हैं। पहले उन्होंने अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 114 रन बनाए। फिर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 159 रन की दमदार पारी खेली और अब केपटउन में लगाए शतक के बाद भी पंत का नाम इस लिस्ट में दर्ज हो गया है।