पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विराट के कप्तानी छोड़ने पर इमोशनल हुए आमिर:कहा- मेरे लिए तुम सच्चे लीडर हो भाई, नई पीढ़ी आपसे प्रेरणा लेगी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को विराट कोहली ने अचानक से टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़कर सभी को चौका दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली 1-2 की हार के बाद कोहली ने ये बड़ा फैसला लिया। विराट के कैप्टेंसी छोड़ने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भी उनके लिए ट्वीट किया है।

मोहम्मद आमिर ने लिखा- विराट कोहली भाई, मेरे लिए आप ही नई पीढ़ी के सच्चे लीडर हो, क्योंकि आप युवा क्रिकेटर्स को प्रेरणा देते हो। मैदान पर और मैदान के बाहर आप ऐसे ही रॉक करते रहें।

2017 में आमिर की गेंद पर आउट हुए थे कोहली
साल 2017 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था, जहां PAK ने भारत को 180 रन से हराकर टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया था। फाइनल मुकाबले में मोहम्मद आमिर ने विराट कोहली का विकेट चटकाया था। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में आमिर ने ही कोहली को आउट कर मैदान से बाहर भेजा था। हालांकि इस मैच में टीम इंडिया ने 89 रन से जीत दर्ज की थी। 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच से पहले विराट कोहली ने मोहम्मद आमिर को अपना बैट तोहफे में दिया था।

टेस्ट में कैप्टन कोहली का सफर: 42 महीनों तक नंबर-1 रहा भारत, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज फतह करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने

भारत के सबसे सफल कप्तान रहे कोहली
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है जिसमें भारत को 40 में जीत मिली और 17 में हार का सामना करना पड़ा। उनसे आगे सिर्फ साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ हैं। कोहली की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने विदेशों में जीतना सीखा।

कोहली के कप्तान बनने से पहले टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में वॉइटवाश हुआ था, लेकिन विराट ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की धरती पर मात दी। वो ऐसा करने वाले एशिया के पहले कप्तान थे। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टीम इंडिया 2-1 से सीरीज में आगे है।

खबरें और भी हैं...