पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

IPL ऑक्शन में बूढ़े शेरों पर नजर:जबरदस्त फॉर्म में 36 साल के धवन और 35 के वार्नर, नीलामी में हो सकते हैं मालामाल

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में यंग ब्रिगेड फ्रेंचाइजियों की नजर में है, लेकिन एक्सपीरियंस खिलाड़ियों को भी नजरंदाज नहीं किया जाएगा। मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है। जिन खिलाड़ियों की बोली लगाई जानी है, उनमें कुछ नाम ऐसे हैं, जो क्रिकेट के लिहाज से उम्रदराजों की लिस्ट में हैं। इनमें डेविड वार्नर, फॉफ डूप्लेसिस और शिखर धवन जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी शामिल हैं। जानिए IPL के ऐसे ही कुछ बूढ़े शेरों के बारे में, जिन पर पैसों की बरसात हो सकती है...

डेविड वॉर्नर 5449 रन बना चुके
ऑस्ट्रेलिया के शानदार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज कर दिया है। लास्ट दो सीजन वार्नर का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था। पिछले IPL सीजन तो उनके खराब फॉर्म के चलते उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद ये खिलाड़ी गजब की फॉर्म में है। टी-20 वर्ल्ड कप में तो वार्नर ने तहलका ही मचा दिया था। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 38 गेंद में 53 रन की वो पारी भला कौन भूल सकता है। उनकी इसी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

इसके बाद तो वो कमाल के फॉर्म में हैं। 35 साल के हो चुके वार्नर पर इस बार IPL ऑक्शन में पैसों की बारिश हो सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप में 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' रहे इस खिलाड़ी ने 150 IPL मैच में 5449 रन बनाए हैं साथ ही वो हैदराबाद को 2016 में अपनी कप्तानी के दौरान चैंपियन भी बना चुके हैं।

शिखर धवन का स्ट्राइक रेट पिछले 3 सीजन से कमाल का
36 साल के शिखर धवन को दिल्ली कैपिटल्स ने सभी को हैरान करते हुए अपनी टीम से रिलीज कर दिया था, जबकि इस जांबाज खिलाड़ी के बल्ले ने पिछले तीन IPL सीजन आग उगली है। उन्होंने 2019 में 521, 2020 सीजन में 618 और 2021 में 587 रन बनाए हैं। इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में भी नहीं चुना गया, लेकिन उनके इस कमाल के प्रदर्शन का इनाम IPL के मेगा ऑक्शन में मिल सकता है। उनके अनुभवी होने के चलते कई फ्रेंचाइजी उनको अपनी टीम में लेना चाहेंगी।

वो एक अच्छे कप्तान भी साबित हो सकते हैं। धवन के लिए सबसे बड़ी परेशानी उनके स्ट्राइक रेट की थी। वो तेजी से रन नहीं बना पाते थे, लेकिन पिछले तीन सीजन में उनके स्ट्राइक रेट में भी बहुत सुधार आया है। 2019 में उन्होंने 135.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 2020 में 144.73 और 2021 में उनका स्ट्राइक रेट 124.26 का था। ऐसे में इस खिलाड़ी को अपनी टीम में लेने के लिए ऑक्शन में फ्रेंचाईजी आपस में लड़ सकती हैं।

फाफ डु प्लेसिस ने पिछले सीजन में 633 रन बनाए
37 साल के हो चुके साउथ अफ्रीका के इस कमाल के बल्लेबाज को चेन्नई सुपर किंग्स ने रिटेन नहीं किया है। IPL 2021 के सीजन में इस खिलाड़ी ने 16 मैचों में 633 रन बनाए थे। 2020 का सीजन भी इस खिलाड़ी के लिए कमाल का था। उन्होंने 13 मैचों में 449 रन बनाए थे। इस दौरान इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 140.75 का था। इस धमाकेदार प्रदर्शन का फायदा फाफ को मेगा ऑक्शन में मिल सकता है।

चेन्नई की टीम ही इस खिलाड़ी को वापस अपनी टीम में जोड़ना चाहेगी, क्योंकि पिछले तीन सीजन से इस खिलाड़ी ने सुपर किंग्स के लिए जो प्रदर्शन किया है, वो धोनी की टीम भूली नहीं होगी। वैसे भी माही अनुभवी खिलाड़ियों पर ज्यादा विश्वास करते हैं।

सुरेश रैना का IPL रिकॉर्ड कमाल का
चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी सुरेश रैना को रिटेन नहीं किया। पिछले सीजन रैना के बल्ले ने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया, लेकिन इस खिलाड़ी का IPL रिकॉर्ड कमाल का है। 35 साल के हो चुके रैना ने IPL में 205 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 5528 रन निकले हैं। उन्हें इस अनुभव का फायदा ऑक्शन में मिल सकता है।

दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद उन्हें अपनी टीम में ले सकती हैं। लखनऊ से तो रैना का लोकल कनेक्शन है। ऐसे में इसका फायदा भी रैना को मिल सकता है। बल्लेबाजी के साथ-साथ सुरेश गेंदबाजी भी कर लेते हैं। उन्होंने IPL में 25 विकेट भी अपने नाम किए हैं। ऐसे में ऑक्शन के दौरान ये बात भी उनके पक्ष में जाएगी।

डेथ ओवर्स के मास्टर हैं ड्वेन ब्रावो
चेन्नई सुपर किंग्स के एक और खिलाड़ी 38 साल के ड्वेन ब्रावो पर भी IPL ऑक्शन में पैसों की बारिश हो सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण IPL में उनका अब तक का कमाल का रिकॉर्ड है। डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने वाले इस गेंदबाज को फ्रेंचाइजी अपने साथ जोड़ना चाहेंगी।

ब्रावो ने टी-20 क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लिए हैं। IPL की बात करें तो वे 151 मैच में 167 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। ब्रावो बल्ले के साथ भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने अपने IPL करियर में 1537 रन भी बनाए हैं।