पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीसरे टेस्ट का पहला दिन साउथ अफ्रीका के नाम:टीम इंडिया 223 रन पर सिमटी, विराट शतक से चूके; साउथ अफ्रीका 17/1

केपटाउन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया की पहली पारी 223 रन पर सिमट गई। कप्तान विराट कोहली शतक के करीब पहुंच कर चूक गए। वे 79 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा ने 43 और ऋषभ पंत ने 27 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका ने स्टंप्स तक 17/1 का स्कोर बनाया है। कप्तान डीन एल्गर को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। एडेन मार्करम 8 रन और नाइट वॉचमैन केशव महाराज 6 रन पर नाबाद हैं।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

ओपनर केएल राहुल (12), मयंक अग्रवाल (15), चेतेश्वर पुजारा (43) और अजिंक्य रहाणे (9) जैसे बड़े बल्लेबाज इस मैच में फेल रहे। कगिसो रबाडा ने चार विकेट लिए। मार्को जेन्सन को तीन विकेट मिले। डेन ओलिवियर, केशव महाराज और लुंगी एनगिडी ने एक-एक विकेट लिया।

भारत ने निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने प्लेइंग-XI में दो बदलाव किए हैं। हनुमा विहारी की जगह कैप्टन विराट कोहली वापस आए हैं और मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को मौका मिला है।

विराट और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।
विराट और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

कोहली ने द्रविड़ को पीछे छोड़ा
इस पारी में 14 रन बनाने के साथ ही विराट कोहली साउथ अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने हेड कोच राहुल द्रविड़ 624 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इस लिस्ट में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर 1161 रन का नाम आता है।

ओपनर्स ने किया निराश
टीम इंडिया का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा। राहुल 12 रन बनाकर डेन ओलिवियर की गेंद पर विकेट के पीछे काइल वेरेना को अपना कैच थमा बैठे। अगले ही ओवर में कगिसो रबाडा ने मयंक (15) का विकेट लेकर भारत को बड़ा झटका पहुंचाया। मयंक का कैच दूसरी स्लिप में एडेन मार्करम ने पकड़ा। पुजारा को मार्को जेन्सन ने विकेट के पीछे कैच कराया। पुजारा एक बार फिर आउट ऑफ टच लगे और रबाडा का दूसरा शिकार बने।

100 टेस्ट खेलने वाले इशांत को फिर नहीं मिला मौका
सिराज के चोटिल होने के बाद माना जा रहा था कि केपटाउन टेस्ट में इशांत शर्मा को खेलते देखा जा सकता है, लेकिन एक बार फिर से टीम मैनेजमेंट ने उनपर भरोसा नहीं जताया। प्लेइंग-XI में सिराज की जगह उमेश यादव को मौका मिला। मौजूदा सीरीज के तीनों मैचों में इशांत बेंच पर बैठे नजर आए। साल 2007 में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले इशांत शर्मा 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन हाल फिलहाल के समय में उनका प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है।

केपटाउन में बरसेंगे रन
पहले दो टेस्ट मैचों में ज्यादातर गेंदबाजों का दबदबा रहा था। केपटाउन में हम ज्यादा रन बनते हुए देख सकते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां की पिच साउथ अफ्रीका में के अन्य स्टेडियमों की पिचों की तुलना में बल्लेबाजी के लिए ज्यादा मुफीद होती है।

दोनों टीमें-
SA (प्लेइंग-XI)
: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डेर डूसेन, तेंबा बाउमा, काइल वेरेना (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुएन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

IND (प्लेइंग-XI): केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

रबाडा के करियर का 50वां टेस्ट
अपनी उछाल वाली गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसा रबाडा अपने टेस्ट करियर का 50वां मुकाबला खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका के लिए कम से कम 50 टेस्ट खेलने वाले रबाडा 23वें खिलाड़ी बने।

खबरें और भी हैं...