पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58461.291.35 %
  • NIFTY17401.651.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47394-0.41 %
  • SILVER(MCX 1 KG)60655-1.89 %

5 दिन में पटवारी परीक्षा की तैयारी:एक्सपर्ट से जानिए सक्सेस के 11 टिप्स, आखिरी दिनों में इस तरह करें स्टडी प्लान

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए दैनिक भास्कर ऐप के स्पेशल सेक्शन में लगातार नया स्टडी मटेरियल दिया जा रहा है। हमारे साथ जुड़े सब्जेक्ट एक्सपर्ट रोजाना स्टूडेंट्स के लिए नए मॉडल टेस्ट पेपर के साथ ही मोटिवेशनल टिप्स और एडवाइज भी दे रहे हैं। मेगा मॉडल टेस्ट पेपर की सीरीज भी रोजाना प्रकाशित की जा रही है।

अंतिम दिनों में ‘पटवारी परीक्षा’ की तैयारी ऐसे करें अब परीक्षा में केवल 5 दिन बचे हैं। हिन्दी में कहावत है कि परीक्षा अब सिर पर आ गई है, इसलिए इस समय को हमें सही तरीके से रणनीति के साथ उपयोग में लेना है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले पाठशाला क्लासेज जयपुर के निदेशक संजय कुमार अब आगे की रणनीति बता रहे हैं कि तैयारियों को कैसे अंतिम रूप दिया जाए।

एक्सपर्ट टिप्स
अगर अभी तक आपने सिलेबस पूरा नहीं किया है और अब सिलेबस पूरा करने की सोच रहे हैं, तो यह गलत सोच है। इन 5 दिनों में हमें रणनीति के साथ पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। हमें क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके आधार पर हम परीक्षा में सफल हो सकें।

सफलता के 11 टिप्स

1. सबसे पहले ध्यान दें कि अब तक आपने जो पढ़ लिया है, उन सभी टॉपिक का रिवीजन करना बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना रिवीजन के कितना भी पढ़ लें, कोई फर्क नहीं पड़ता है।

2. रिवीजन के अलावा क्या रिवाइज करना है, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ कैंडिडेट्स अंतिम समय में नए टॉपिक पढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक्टपर्ट टिप्स यह है कि नए टॉपिक पढ़ने की बजाय, जो आप पढ़ चुके हैं उसे ही बार-बार पढ़ना चाहिए।

3. जिन स्टूडेंट्स का अब तक सिलेबस कम्प्लीट नहीं हुआ है, उन्हें पहले सिलेबस पूरा करने पर फोकस करना चाहिए। साथ ही रोज पढ़े हुए का रिवाइज भी करते रहें।

4. कौन-कौन से सब्जेक्ट्स का फिर से रिवीजन करना है इसका ख्याल रखना जरूरी है। जिस सब्जेक्ट में कमजोरी हो, उसका बार-बार रिवीजन करें।

5. हिन्दी से 11 प्रश्न, कंप्यूटर के 15 प्रश्न, गणित और रीजनिंग के 45 प्रश्न परीक्षा में आएंगे। ये सभी स्कोरिंग सब्जेक्ट्स हैं।

6. हिन्दी, कम्प्यूटर, गणित और रीजनिंग के प्रश्न मिलाकर 71 प्रश्न होते हैं, जो करीब आधे सब्जेक्ट्स के प्रश्न हो जाते हैं। इसके फॉर्मूला, कमांड, शॉर्टकट, विधि और पिछली परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर याद कीजिए।

7. गणित में क्षेत्रमीति नया टॉपिक है। आखिरी समय में इसकी तैयारी करना मुश्किल है क्योंकि यह बहुत बड़ा टॉपिक है। अगर इसे अभी तक नहीं पढ़ा है या समझ नहीं आया है, तो दो ऑप्शन हैं। अब या तो इसे छोड़ दें या फिर साथी या शिक्षक से समझें, लेकिन कन्फ्यूज न रहें।

8. रीजनिंग, इनपुट-आउटपुट जैसे टॉपिक पर अभी तक अभ्यास नहीं किया है या पढ़ा नहीं है, तो पिछली परीक्षाओं में आए प्रश्नों को सॉल्व कीजिए या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा लेकर समझने की कोशिश कीजिए।

9. समय बहुत कम है। समय बिल्कुल भी खराब नहीं करना है। सिलेबस को बांटकर सभी सब्जेक्ट्स को समय देकर पढ़ाई करें।

10. जो टॉपिक समझ में आ गए हैं और जिनका लगातार अभ्यास कर रहे हैं, उन्हीं का रिवीजन करें।

11. आत्मविश्वास में कमी न आने दें। पॉजिटिव सोच के साथ अपनी अंतिम तैयारी करें। यह सोच कर चलो मुझे परीक्षा में सफल होना है।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवारी भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवारी भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे, जिन्हें आप इसी सेगमेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी भर्ती से जुड़े सवालों के जवाब : सैकड़ों स्टूडेंट्स ने भास्कर को भेजे थे प्रश्न, जानिए सक्सेस का कौन सा मॉडल अपनाना है

पटवारी भर्ती परीक्षा 2021:मेगा सीरीज का 5वां मॉडल पेपर, सभी सब्जेक्ट से चुनिन्दा 150 प्रश्न करें सॉल्व, साथ में है ANSWER KEY

खबरें और भी हैं...