पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Opinion
  • Pt. Vijayshankar Mehta's Column It Is Necessary To Work On Physical And Mental Health To Be Financially Successful

पं. विजयशंकर मेहता का कॉलम:आर्थिक रूप से सफल होने के लिए दैहिक और मानसिक स्वास्थ्य पर काम करना जरूरी

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पं. विजयशंकर मेहता - Money Bhaskar
पं. विजयशंकर मेहता

इस समय पूरी दुनिया, हमारा देश और सिंगल यूनिट के रूप में हम स्वयं भी कहीं न कहीं आर्थिक मोर्चे पर जूझ रहे हैं। कुछ नादान लोग अब भी आर्थिक मोर्चे को छोड़ साम्प्रदायिक मोर्चे पर उपद्रव कर रहे हैं, जबकि इस समय हम सबकी सारी ऊर्जा अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने में लगना चाहिए। इसके लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य में भी खासकर मानसिक स्वास्थ्य। अब तो आर्थिक रिकवरी का रास्ता भी स्वास्थ्य से होकर ही गुजरेगा।

सरकारी स्वास्थ्य तंत्र तो छूट पर और निजी तंत्र लूट पर टिका है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति बहुत सजग रहते हुए अपनी सेहत का ध्यान स्वयं ही रखना होगा। नीचे से ऊपर ऊर्जा उठाने के लिए परमात्मा ने मनुष्य को सात चक्र दिए हैं। ऊर्जा ऊपर उठी हो तो आप मानसिक रूप से स्वस्थ हैं। यही ऊर्जा यदि नीचे पड़ी हो (नाभि से नीचे) तो तनावग्रस्त हैं।

शास्त्रों में लिखा है ऊंचाई पर जाना हो तो छलांग लगाना पड़ेगी। यहां ऊंचाई से मतलब है अपनी चेतना का शीर्ष। हमारे मस्तक के बीचोंबीच जो सहस्त्रार चक्र है, दिनभर में एक बार अपनी ऊर्जा जरूर वहां तक ले जाएं। ऊंचाई पर स्वास्थ्य है, प्रेम है। नीचे वासना है। दो घड़ी जब हम आत्मा के पास आ बैठते हैं तो सारे जमाने से दूर जा बैठते हैं। यदि आर्थिक रूप से सफल होना चाहें तो दो स्तर पर स्वास्थ्य पर काम करिए- दैहिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य।