पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेक न्यूज एक्सपोज:ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग के नाम से वायरल हुई फोटो; जानिए इसकी सच्चाई

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के आखिरी दिन हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिला है। अब सोशल मीडिया पर इससे जोड़कर शिवलिंग की एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में देखा जा सकता है कि जमीन की खुदाई करने पर एक शिवलिंग मिला है।

दावा किया जा रहा है कि ये फोटो ज्ञानवापी मस्जिद का है। जहां सर्वे के दौरान मस्जिद में शिवलिंग मिला।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो खबर के साथ नव भारत टाइम्स और पत्रिका की वेबसाइट पर मिली।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 27 मई 2020 की ये फोटो वियतनाम के माई सोन मंदिर परिसर की है। जहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला था।
  • वियतनाम में मंदिर परिसर की खुदाई में मिला ये शिवलिंग लगभग 1100 साल पुराना है। इसकी जानकारी खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर दी थी।
  • 27 मई 2020 को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फोटो शेयर कर लिखा था कि 9वीं शताब्दी का अखंड बलुआ पत्थर का ये शिवलिंग वियतनाम के माई सन मंदिर परिसर में संरक्षण परियोजना के तहत मिला एक अनोखी खोज है। एएसआई की टीम को बधाई।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। ये फोटो ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग का नहीं है।
खबरें और भी हैं...