पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48347.59-1.09 %
  • NIFTY14238.9-0.93 %
  • GOLD(MCX 10 GM)492390.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)666091.73 %
  • Business News
  • Union Bank Loan Interest Rates | Union Bank's Home Loan Interest Rate Lowest In The Industry At 6.80 Percent

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सस्ते में लोन:यूनियन बैंक के होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम 6.80 प्रतिशत पर, दरों को लेकर कंपटीशन छिड़ने की संभावना

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैंकों और एनबीएफसी ने हाल में ब्याज दरों में भारी कटौती की है। इस साल जून तिमाही में बैंकों की ओर से लोन की मांग में कमी दिखी है - Money Bhaskar
बैंकों और एनबीएफसी ने हाल में ब्याज दरों में भारी कटौती की है। इस साल जून तिमाही में बैंकों की ओर से लोन की मांग में कमी दिखी है
  • बैंकों के पास इस समय भरपूर नकदी पड़ी है जिससे कर्ज सस्ता हो रहा है
  • सरकारी और निजी बैंक के साथ एनबीएफसी भी कम ब्याज दरों पर लोन दे रही हैं

(अजीत सिंह) अब होम लोन की ब्याज दरों को लेकर बैंकों और एनबीएफसी के बीच कंपटीशन छिड़ सकता है। कारण यह है कि अग्रणी सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन की ब्याज दरें 6.80 प्रतिशत पर कर दी है। यह ईबीएलआर से जुड़ी दर है और अगर किसी का सिबिल स्कोर 700 से ऊपर है तो वह इस दर पर होम लोन ले सकता है। यही नहीं, बैंक ने सैलरी पेशा महिलाओं के लिए यह लोन 6.70 प्रतिशत पर कर दिया है।

कई बैंकों और एनबीएफसी के होम लोन की ब्याज दरें इस समय ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई हैं। यह दर अब 6.95 प्रतिशत पर है। हालांकि इसके लिए आपका सिबिल स्कोर 700 से ऊपर होना चाहिए।

एक्सिस बैंक की ब्याज दर 7.70 प्रतिशत

दरअसल बैंकिंग सिस्टम में इस समय 8 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त नकदी है। इस नकदी को किसी भी तरह से उधारी देने के लिए ब्याज दरें कम की जा रही हैं। वैसे आरबीआई ने पहले से ही रिवर्स रेपो की दरों में कमी कर इस पैसे को सिस्टम में लाया है। इससे बैंकों के पास अब इन पैसों को उधारी देने के लिए ब्याज दरों को कम करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। वर्तमान में एक्सिस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 7.70 प्रतिशत है। यह एमसीएलआर की दरें हैं। जबकि बेस रेट की होम लोन दरें 8.80 प्रतिशत हैं।

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दर 6.95 प्रतिशत

एचडीएफसी बैंक की होम लोन की दरें 6.95 प्रतिशत है। इसके लिए आपका सिबिल का क्रेडिट स्कोर 780 और इससे ऊपर होना चाहिए। यह दर 13 जून से लागू है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक महिलाओं के लिए यह 6.95 से 7.45 प्रतिशत है। पुरुषों के लिए यह दर 7 से 7.50 प्रतिशत है। इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक की होम लोन की दरें 6.95 प्रतिशत है। यह दरें 35 लाख रुपए के होम लोन पर है।

आपको चुकाना होगा ज्यादा ब्याज 

हालांकि आपको जब घर के लिए कर्ज लेना होगा तब आपको कुछ बैंकों के लिए इससे ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। क्योंकि इन दरों के बाद कुछ बैंक या एनबीएफसी 2.95 से लेकर 3.20 प्रतिशत तक आरआर या अन्य दरें लगाते हैं। कुल मिलाकर आपको यह ब्याज दर करीबन 9 प्रतिशत के आस पास होती हैं। इसी तरह इस समय सरकारी बैंकों की कर्ज पर ब्याज दरें 6.7 से लेकर 7.1 प्रतिशत है। एलआईसी हाउसिंग की बात करें तो यह 6.9 प्रतिशत पर कर्ज देती है।

एसबीआई की ब्याज दरें 6.95 प्रतिशत

एसबीआई की हाउसिंग लोन की ब्याज दरें 6.95 प्रतिशत है। जानकारों के मुताबिक आनेवाले दिनों में बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों में कंपटीशन के चलते ब्याज दरें और नीचे जा सकती हैं। दरअसल जो कंपनियां ज्यादा ब्याज पर होम लोन दे रही हैं, उनके ग्राहक दूसरी कंपनियों की ओर जा रहे हैं। सरकारी बैंकों की होम लोन की ब्याज दरें इस समय पिछले दो दशकों में सबसे नीचे हैं। यूनियन बैंक की बात करें तो इसके होम लोन की ब्याज दरें 6.7 प्रतिशत है। बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरें 6.95 पर कर्ज दे रहे हैं।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser