पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49624.76-0.34 %
  • NIFTY14590.35-0.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)494420.73 %
  • SILVER(MCX 1 KG)670851.77 %
  • Business News
  • Consumer
  • Money Management ; Corona Crisis ; Corona ; Health Insurance ; Your Savings Will Be Your Savings In The Corona Era, Some Special Steps Taken To Give Yourself Financial Security At Such Times

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:इस मुश्किल समय में आपकी बचत ही बनेगी आपकी कमाई, खुद को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए उठाए कुछ खास कदम

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस मुश्किल समय में बेहतर कल के लिए आज से ही वित्तीय स्थिति संभालनी होगी ताकि भविष्य में होने वाले नुक़सान और पैसों की तंगी से निपटा जा सके - Money Bhaskar
इस मुश्किल समय में बेहतर कल के लिए आज से ही वित्तीय स्थिति संभालनी होगी ताकि भविष्य में होने वाले नुक़सान और पैसों की तंगी से निपटा जा सके
  • अगर आपने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है तो अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर सही पॉलिसी ले लें
  • इस दौर में जितना हो सके कर्ज लेने से बचें। क्योंकि ये आपके लिए भविष्य में परेशानी बन सकता है

कोरोना काल में कई लोगों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग कमाई का नया जरिया तलाश रहे हैं, लेकिन ऐसे में नया काम मिलना आसान नहीं है। इसीलिए इस मुश्किल समय से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और जिनता ज्यादा हो सके पैसे बचाने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी बचत भी आपकी कमाई ही है। इस मुश्किल समय में बेहतर कल के लिए आज से ही वित्तीय स्थिति संभालनी होगी ताकि भविष्य में होने वाले नुक़सान और पैसों की तंगी से निपटा जा सके। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आप कुछ आसान तरीके अपनाकर खुद को वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंश है सबसे जरूरी
अगर आपने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है तो अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर सही पॉलिसी ले लें। वहीं अगर पॉलिसी ले रखी है तो  मौजूदा बीमा योजनाओं का विश्लेषण करें कि यह आपके लिए पर्याप्त है या नहीं। कई कंपनियां कोरोना के लिए स्पेशल छोटी बीमा पॉलिसी लॉन्च की हैं जिसमें आपको कम प्रीमियम में ज्यादा बीमा कवर मिलेगा। इन बीमा पॉलिसी की अवधि 3 से 11 महीनों के बीच रहेगी। जो कोरोना काल में आपके लिए बहुत सही है।

खर्चों को कंट्रोल करें
इस मुश्किल समय से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और फालतू खर्च पर रोक लगाएं। अगर पिछले 1-2 महीनों के खर्च को देखेंगे कि आपने कहां ज्यादा या फिजूल खर्च किया है तो आप आसानी से खर्च को कंट्रोल कर सकेंगे। इस दौर में अपने घर का काम खुद करने की आदत डालनी चाहिए। जिन कामों का अभी तक आप मोल चुकाते थे, उन्हें अगर खुद कर सकते हैं तो करें और पैसे बचाएं। क्योंकि हर बचत आपकी कमाई ही है।

नए कर्ज़ लेने से बचें
इस दौर में जितना हो सके कर्ज लेने से बचें। क्योंकि अगर आप कर्ज लेते हैं तो आपको बाद में इसे लौटना भी पड़ेगा ऐसे में ये आगे चलकर आपके लिए समस्या बन सकता है। इसके अलावा किस्तों पर भी तब तक कोई सामान न लें जब तक उसकी आपको बहुत जरूरत हो। इसके अलावा अगर कुछ खरीदना ही है तो उसका सही से आकलन करें कि कहीं आप उसकी ज्यादा कीमत तो नहीं चुका रहे हैं। ख़रीदारी के दौरान इस तरह की छोटी-छोटी समझदारियां लाभ देंगी।

निवेश को न रोकें
भविष्य में पैसों को लेकर आपको ज़्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए निवेश के सही विकल्प चुनें और अगर पहले से निवेश कर रहे हैं तो उसे बंद न करें। ये निवेश शादी, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल आदि के लिए पैसों की ज़रूरत को पूरा करती हैं। साथ ही टैक्स की बचत भी होती है। भविष्य में इन निवेशों का लाभ उठा सकते हैं।

कमाई बढ़ाने की कोशिश करते रहें
भविष्य में खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी हॉबी को कमाई का जरिया बनाएं। अगर वित्तीय ज्ञान है तो सलाहकार बने या कोई कला है तो उसका उपयोग भी कर सकते हैं। इससे अपना शौक भी पूरा होगा और कमाई भी हो जाएगी।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser