पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48347.59-1.09 %
  • NIFTY14238.9-0.93 %
  • GOLD(MCX 10 GM)492390.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)666091.73 %
  • Business News
  • Goldman Warns The Dollar's Grip On Global Markets Might Be Over

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोल्डमैन रिपोर्ट:ग्लोबल मार्केट पर खत्म हो सकती है डॉलर की पकड़, गोल्ड की कीमतों का पूर्वानुमान 2300 डॉलर प्रति औंस किया

न्यूयॉर्क6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोल्डमैन रणनीतिकारों ने आगाह किया कि अमेरिकी पॉलिसी "डिबेजमेंट फेयर" को ट्रिगर कर रही है, जो ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज मार्केट्स में डॉलर के शासन को खत्म कर सकता है - Money Bhaskar
गोल्डमैन रणनीतिकारों ने आगाह किया कि अमेरिकी पॉलिसी "डिबेजमेंट फेयर" को ट्रिगर कर रही है, जो ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज मार्केट्स में डॉलर के शासन को खत्म कर सकता है
  • गोल्डमैन रणनीतिकारों ने आगाह किया कि अमेरिकी पॉलिसी "डिबेजमेंट फेयर" को ट्रिगर कर रही है
  • इनवेस्टर्स को चिंता थी कि आने वाले वर्षों में महंगाई बढ़ेगी और डॉलर के मुकाबले सोने में तेजी आ सकती है

गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक ने अमेरिका में मुद्रास्फीति पर अचानक बढ़ती चिंता पर एक रोशनी डालते हुए मंगलवार को एक वार्निंग जारी करते हुए कहा कि डॉलर को दुनिया की रिजर्व करेंसी के तौर में अपनी स्थिति खोने का खतरा है।

कांग्रेस ने फेसियल स्टिटिमलैन्ट के एक और दौर में महामारी की वजह से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था को बंद करने के साथ फेडरल रिजर्व ने इस साल अपनी बैलेंस शीट को लगभग 2.8 ट्रिलियन डॉलर तक झोंक दिया है। गोल्डमैन रणनीतिकारों ने आगाह किया कि अमेरिकी पॉलिसी "डिबेजमेंट फेयर" को ट्रिगर कर रही है, जो ग्लोबल फॉरेन एक्सचेंज मार्केट्स में डॉलर के शासन को खत्म कर सकता है।

हालांकि, यह स्थिति स्पष्ट तौर पर अभी भी सबसे ज्यादा फाइनेंशियल सर्कल में अल्पसंख्यक है और गोल्डमैन एनालिस्ट का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं है कि यह आवश्यक रूप से होगा। इनवेस्टर्स को चिंता थी कि इस पैसे की छपाई से आने वाले वर्षों में महंगाई बढ़ेगी और डॉलर के मुकाबले सोने में तेजी आ सकती है।

जेफरी करी सहित गोल्डमैन के रणनीतिकारों ने लिखा, "गोल्ड अंतिम उपाए की आखिरी करेंसी है। विशेष तौर पर जब वर्तमान माहौल में जहां सरकारें अपनी फिएट करेंसी को नष्ट कर रही हैं और वास्तविक ब्याज दरों को आगे बढ़ा रही हैं। रिजर्व करेंसी के तौर पर अमेरिकी डॉलर की लंबी उम्र के तौर पर असली चिंता है।"

वास्तविक ब्याज दरों में गिरावट की वजह से कीमती धातुओं में गिरावट आई है

गोल्डमैन की रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि वॉल स्ट्रीट की इनिशल रिलक्टन्स मुद्रास्फीति पर वापस लौटने के लिए है जब महामारी शुरू हो रही है। 2008 के फाइनेंशियल क्राइसिस के बाद फेसियल और मानटेरी स्टिटिमलैन्ट के बाद मूल्य लाभ के पूर्वानुमान से बुरी गलत साबित कर दिया था। ऐसे में कई एनालिस्ट अब ऐसी कॉल को दोहराने में संकोच हो रहे हैं, खासकर ऐसे वक्त में जब अर्थव्यवस्था गहरी मंदी में डूब चुकी है।

लेकिन सोने की रिकॉर्ड उंचाई की वजह से निवेशकों की उम्मीदों बढ़ी हैं और इसके सस्टैनबल इफेक्ट पर डिबेट जोर पकड़ गई है। 10 साल की अल्पावधि दर, नाममात्र और मुद्रास्फीति से जुड़े ऋण के बीच अंतर, 1.51% तक बढ़ गया है, जो मार्च में 0.47% से कम है।

मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर दबाव बढ़ने का अनुमान है कि फेड जल्द ही नीतिगत दर को कीमतों से जोड़ने के लिए मार्गदर्शन करेगा। यह केंद्रीय बैंक के 2% टारगेट के ऊपर मुद्रास्फीति को कम से कम कुछ अस्थायी स्थान प्रदान करेगा।

गोल्डमैन के एनालिस्ट ने लिखा, "परिणामस्वरूप विस्तारित बैलेंस शीट और विशाल मनी क्रिएशन डिबेजमेंट की आशंका है।" उन्होंने कहा, "भविष्य में आर्थिक गतिविधियों के सामान्य होने के बाद, भविष्य में कुछ समय के लिए, केंद्रीय बैंकों और सरकारों के लिए संचित ऋण भार को कम करने के लिए मुद्रास्फीति को अधिक बहाव की अनुमति देने के लिए प्रोत्साहन होगा।"

गोल्ड की रिकॉर्ड ब्रेकिंग ग्लोबल इकोनॉमी पर बढ़ती चिंता को उजागर करती है। गोल्डमैन ने अपने 12 महीने के पूर्वानुमान में सोने के लिए 2000 डॉलर प्रति औंस से बढ़ाकर 2300 डॉलर प्रति औंस कर दिया। वर्तमान में इसकी कीमत लगभग 1950 डॉलर प्रति औंस है। अमेरिकी बैंक वास्तविक ब्याज दरों को कम कर रहे हैं, जिससे सोने में उछला आ रहा है।

निवेशकों का मुनाफा बंद होने से डॉलर मजबूत होगा
गोल्डमैन के लिए, अमेरिका में ऋण का बढ़ता स्तर जो अब देश की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट का 80% से अधिक है, और केंद्रीय बैंक और सरकार मुद्रास्फीति की गति के जोखिम को बढ़ाता है। ओंडा कॉर्प के एक सीनियर मार्केट एनालिस्ट एडवर्ड मोया ने एक नोट में कहा, "जब तक हम फेड के माध्यम से नहीं मिलते, निवेशकों का मुनाफा बंद होने से डॉलर मजबूत हो सकता है।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser