पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49624.76-0.34 %
  • NIFTY14590.35-0.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)494420.73 %
  • SILVER(MCX 1 KG)670851.77 %
  • Business News
  • Dangerous Bets Rookie Investors Rush Into Penny Stocks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनुभवहीन निवेशकों का खतरनाक दांव:5  रुपए से कम वाले पेनी स्टॉक को बटोरने के लिए टूट पड़े हैं देश के छोटे और नए निवेशक

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
800 पेनी शेयरों का एक कस्टम इंडेक्स जून में सेंसेक्स के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा उछला है - Money Bhaskar
800 पेनी शेयरों का एक कस्टम इंडेक्स जून में सेंसेक्स के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा उछला है
  • मार्च के बाद 26 लाख से ज्यादा ट्र्रेडिंग अकाउंट खुले हैं
  • अकेले जून में रिकॉर्ड 8,30,405 अकाउंट खुले हैं

कोरोनावायरस महामारी और आर्थिक सुस्ती के चुनौतीपूर्ण समय में देश के छोटे और नए निवेशक पेनी स्टॉक्स पर खतरनाक दांव आजमा रहे हैं। इसके कारण 5 रुपए से कम पर ट्रेड करने वाले 800 पेनी स्टॉक्स के एक इंडेक्स में इस साल सेंसेक्स के मुकाबले 33 पर्सेंटेज पॉइंट ज्यादा उछाल देखा जा रहा है। पेनी स्टॉक्स में जून में खास तौर से ज्यादा खरीदारी दिखी, जब इस इंडेक्स में सेंसेक्स के मुकाबले 10 गुना ज्यादा उछाल दिखा। इनवेस्टोपीडिया के मुताबिक पेनी स्टॉक उन शेयरों को कहते हैं, जो बहुत कम पर ट्र्रेड कर रहे होते हैं। आमतौर पर इनकी कीमत 5 रुपए से कम होती है।

देश में हाल में बड़े पैमाने पर नए ट्र्रेडिंग अकाउंट खोले गए हैं और पेनी स्टॉक्स में निवेश बढ़ने से पता चलता है कि नए निवेशक बड़े पैमाने पर बाजार में उतर आए हैं। अमेरिका व अन्य बाजारों में भी सस्ते शेयरों में हाल में बड़े पैमाने पर खरीदारी हुई है। हालांकि नए निवेशकों की उम्मीद जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाती है। क्योंकि आर्थिक अनुमान और कोरोनावायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या खराब हालात की ओर इशारा कर रहे हैं। गौरतलब है कि मुंबई के सेंट्रल डिपॉजिटटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के मुताबिक  मार्च के बाद 26 लाख से ज्यादा ट्र्रेडिंग अकाउंट खोले गए हैं। अकेले जून में रिकॉर्ड 8,30,405 अकाउंट खुले हैं।

वायरस के बढ़ते मामलों को नजरंदाज कर रहे हैं निवेशक

कोटक सिक्युरिटीज के फंडामेंटल रिसर्च प्रमुख रुस्मिक ओझा ने कहा कि निवेशक वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और शेयरों के ऊंचे वैल्यूएशन को नजरंदाज कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि कुछ तिमाहियों में हालत सामान्य हो जाएंगे। मौजूदा माहौल में पेनी स्टॉक्स में निवेश करना बहुत अधिक खतरनाक है।

दिवालिया कंपनियों के भी शेयर खरीद रहे हैं निवेशक

इस सप्ताह भारत में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या स्पेन की संख्या को पार कर गई है। चार दशक से ज्यादा समय में पहली बार देश की जीडीपी में गिरावट आने की आशंका है। इसके बावजूद नए निवेशक ऐसी कंपनियों के शेयर खरीद रहे हैं, जो अत्यधिक छोटी है, घाटे में चल रही है या दिवालिया हो चुकी है।

800 पेनी स्टॉक्स में कई शेयर ऐसी कंपनियों के हैं जिनकी आय शून्य है

800 पेनी शेयरों के कस्टम इंडेक्स में करीब 20 फीसदी शेयर ऐसी कंपनियों के हैं, जिनकी आय शून्य है। इनमें कुछ शेयरों के भाव दोगुने हो गए हैं। जैन स्टूडियोज लिमिटेड के शेयर पहली अप्रैल से अब तक 400 फीसदी से ज्यादा उछलकर 3.48 रुपए पर आ गए हैं।

पेनी शेयरों में जल्द ही बिक्री शुरू होगी और निचला सर्किट लगने लगेगा

सैमको सिक्युरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह ने कहा कि शून्य इक्विटी वैल्यू वाले शेयर जैसे जीटीएल इंफ्रास्ट्र्रक्चर, सुजलॉन एनर्जी और जयप्रकाश एसोसिएट्स अप्रैल के बाद दोगुने से अधिक उछले हैं। यह पेनी स्टॉक्स की यह तेजी लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती है। जल्द ही इन शेयरों में बिक्री शुरू हो जाएगी और निचला सर्किट लगने लगेगा।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser