बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Retirement » Step To Step Guideऐसे पता करें अपने PF अकाउंट का UAN नंबर, 5 STEPS में करें एक्टिवेट

ऐसे पता करें अपने PF अकाउंट का UAN नंबर, 5 STEPS में करें एक्टिवेट

अक्सर नौकरी छोड़ने पर लोग पीएफ खाते को बंद करके नई कंपनी नया खाता खुलवाते थे।

1 of
नई दिल्ली. अक्टूबर में ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड(PF) खाताधारकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सुविधा दी थी। लेकिन, अभी तक काफी पीएफ खाताधारक ऐसे हैं जिन्हें अपना यूएएन नंबर नहीं मिला है। यही नहीं, जिन्हें मिला है वो भी इसे एक्टिवेट नहीं कर सके हैं। पिछले दो महीनों में ज्यादातर ईपीएफ खाते में यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं हो सका है। हालांकि, ईपीएफओ इसके लिए सदस्यों के बीच जानकारी के अभाव को कारण बता रहा है। लेकिन, अपना यूएएऩ नंबर जानना बेहद आसान है। बस आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर कुछ स्टेप्स फोलो करने होंगे।
 
क्या है यूएएन नंबर
 
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN) के जरिए अब लोगों को अपना पीएफ खाता बंद करने या ट्रांसफर कराने के झंझट से छुटकारा मिल चुका है। अक्सर नौकरी छोड़ने पर लोग पीएफ खाते को बंद करके नई कंपनी नया खाता खुलवाते थे। इसमें काफी समय लगता था और खाताधारक को इससे नुकसान भी होता है। यूएएन के जरिए आप अपने अकाउंट का बैलेंस कहीं से भी चेक कर सकते हैं, साथ ही पासबुक और यूएएन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन बहुत सारे लोगों को अभी तक अपना यूएएन नहीं पता है। बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें यह भी नहीं पता कि उन्हें यूएएन मिला भी है या नहीं।
 
आइए जानते हैं किस तरह से जानें कि यूएएन नंबर मिला है या नहीं और यदि मिला है तो कैसे होगा एक्टिवेट-
 
UAN स्टेटस पता करें
 
अपना UAN स्टेटस पता करने के लिए इस लिंक http://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करें।
इसके बाद जो पेज खुलना है, उसमें मांगी गई जानकारियां भरें। इसमें राज्य का नाम, सिटी का नाम, इस्टेबलिशमेंट कोड और पीएफ अकाउंट नंबर भरना होगा और चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करना होगा।
 
इस पर क्लिक करते ही आपको एक मैसेज दिखेगा, जिसमें यह बताया गया होगा कि आपको यूएएन नंबर मिला है या नहीं। अगर आपको यूएएन नंबर मिल गया है तो आप इसके लिए अपनी कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से पता कर सकते हैं।
 
कैसे करें एक्टिवेट
 
STEP 1- कंपनी से यूएएन पता करके आपको उसे एक्टिवेट कराना होगा। इसे एक्टिवेट कराने के लिए http://uanmembers.epfoservices.in/index.php?accesscheck=%2Fhome.php इस लिंक पर क्लिक करें। खुलने वाले नए पेज पर activate your UAN पर क्लिक करें।
 
आगे की स्लाइड्स में जानिए बाकी के 4 स्टेप्स के बारे में...
 
नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
खुलने वाले नए पेज पर activate your UAN पर क्लिक करें।
 
STEP 2- लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें यूएएन नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य, सिटी, इस्टेबलिशमेंट और पीएफ अकाउंट नंबर डालना होता है। सारी जानकारी भरने के बाद वैरिफिकेशन कोड डालकर ‘GET PIN’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद 5 मिनट के अन्दर आपके मोबाइल फोन पर एक पिन आएगा, जिसे फॉर्म में डालकर सबमिट करना होगा।
 
आगे जानें... ई-मेल पर मिलेगा एक्टिवेशन लिंक
 
ई-मेल पर मिलेगा एक्टिवेशन लिंक
 
STEP 3- पिन सबमिट करने के बाद जो विंडो खुलेगी, उसमें आपका नाम, पिता का नाम, कंपनी का नाम, यूएएन और जन्मतिथि लिखी होती है। जैसा कि ऊपर तस्वीर में दिखाया गया है। इसमें आपको अपने यूएएन अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक पासवर्ड डालना होता है। इसके बाद अपनी ई-मेल आईडी रजिस्टर करें।सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको एक ई-मेल चला जाएगा, जिसमें एक्टिवेशन लिंक होता है। अपनी ई-मेल आईडी में जाकर उस लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईपीएफओ की वेबसाइट का एक पेज खुलेगा, जिस पर ई-मेल आईडी कन्फर्मेशन का मैसेज मिल जाएगा।
 
आगे की स्लाइड में जानें कैस लॉगिन करें अपने अकाउंट में-
कैस लॉगिन करें अपने अकाउंट में-
 
STEP 4-अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। लॉगिन करने के लिए http://uanmembers.epfoservices.in/ इस लिंक पर क्लिक करें। यहां अपना यूएएन और पासवर्ड डालें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, जो आपके अकाउंट का पेज होता है।
 
आगे की स्लाइड में जानें अपने अकाउंट से क्या-क्या कर सकते हैं आप-
डाउनलोड करें पासबुक
 
STEP 5-अपने अकाउंट में आ जाने के बाद आप अपना यूएएन कार्ड और पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं। पासबुक के जरिए आप देख सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं। साथ ही इसमें आपकी मेंबर आईडी और इस्टेबलिशमेंट कोड भी लिखा होता है। इससे आप मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पासवर्ड भी बदल सकते हैं।
 
ट्रांसफर क्लेम
 
फिलहाल ईपीएफओ की वेबसाइट पर यह टैब एक्टिवेट नहीं है, जिसे जल्द ही एक्टिवेट किया जाएगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट