Home » Personal Finance » Banking » Updatesbi revises interest rates on term deposits, other banks may follow

SBI में 6-7 महीने की FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें कितनी हुई बढ़ोत्तरी

बैंक ने चुनिंदा अवधि के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। ऐसे में निवेशक इन ब्याज दरों का फायदा उठा सकते हैं।

1 of
मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक करोड़ रुपए से कम राशि के डिपॉजिट्स पर दिए जाने वाले ब्याज की दरों में बदलाव किया है। बैंक ने चुनिंदा अवधि के लिए ब्याज दर में बढ़ोत्तरी की है। ऐसे में निवेशक इन ब्याज दरों का फायदा उठा सकते हैं। नई दरें 18 सितंबर से लागू होंगी।बढ़े हुए इंटरेस्ट रेट का फायदा छोटी अवधि में एफडी कराने वाले छोटे कारोबारी भी उठा सकते हैं।
 
किस अवधि के लिए बढ़ी हैं ब्याज दर
 
जहां तक 180 दिनों से लेकर 210 दिनों तक के डिपॉजिट का सवाल है, बैंक ने इस पर दी जाने वाली ब्याज दर को बढ़ा कर 7.25 फीसदी कर दिया है। एसबीआई अभी इस अवधि के टर्म डिपॉजिट पर सात फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। 
 
किस अवधि के लिए घटी है ब्याज दर
 
एक साल से तीन साल तक की अवधि के टर्म डिपॉजिट पर दिए जाने वाले ब्याज दर को बैंक ने घटाया है। अब इस पर 8.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इससे पहले बैंक इस पर 9 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा था। 
 
आगे की स्लाइड में जानें किस अवधि के लिए नहीं बदली है ब्याज दर-
 
नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
किस अवधि के लिए नहीं बदली ब्याज दर
 
बैंक सात से ले कर 179 दिनों तक के डिपॉजिट पर सात फीसदी सालाना की दर से ब्याज देगा। यानि इस अवधि की ब्याज दरों में बैंक ने कोई बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा बैंक ने 211 दिनों से अधिक लेकिन एक साल से कम अवधि के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है और इस पर पहले की ही तरह 7.5 फीसदी ब्याज ही मिलेगा। तीन साल से पांच साल तक की अवधि की जमा पर एसबीआई ने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। इस अवधि की टर्म डिपॉजिट पर पहले की ही तरह 8.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।
 
पांच साल और इससे अधिक अवधि के टर्म डिपॉजिट पर भी पहले की ही तरह 8.5 फीसदी की ही दर से ब्याज मिलेगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट