Home » Personal Finance » Banking » UpdateKnow how to transfer money from your Debit Card

अब DEBIT CARD से भी कर सकते हैं मनी ट्रांसफर, जानें क्या है तरीका

पैसा ट्रांसफर करने के कार्य को आसान बनाने के लिए कुछ बैंकों ने कदम बढ़ाया हैं।

1 of
 
नई दिल्ली. अब आपके लिए अपने परिजनों और मित्रों को पैसा ट्रांसफर कराना और भी आसान होने जा रहा है। जिस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप एटीएम से पैसा निकालने के लिए किया करते थे, अब उसी कार्ड की मदद से आप पैसा भी ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसा ट्रांसफर करने के कार्य को आसान बनाने के लिए कुछ बैंकों ने कदम बढ़ाया हैं, जिनमें यूनियन बैंक, कैनरा बैंक, आंध्रा बैंक, सारास्वत कॉपरेटिव बैंक और येस बैंक शामिल हैं।
 

कार्ड-टू-कार्ड मनी ट्रांसफर

 
अगर आपका बैंक अकाउंट येस बैंक में है और आपके दोस्त का यूनियन बैंक में, तो उसको पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको सिर्फ एटीएम मशीन तक जाना होगा। यूनियन बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक, इस कार्ड-टू-कार्ड ट्रांसफर के लिए ग्राहक को एटीएम तक जाकर अपना डेबिट कार्ड इंसर्ट करना होगा। इसके बाद वो जिस भी व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना चाहता है उसे भेज सकता है। इसके लिए ग्राहक को उस व्यक्ति के डेबिट कार्ड का 16 डिजिट का कार्ड नंबर डालना होगा जिसे वो पैसे भेजना चाहता है। जैसे ही ग्राहक स्क्रीन पर 'ओके' का बटन दबाएगा, रकम फौरन उस व्यक्ति के डेबिट कार्ड यानी खाते में चली जाएगी जिसे वो पैसा भेजना चाहता है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए एक दिन में भेज सकते हैं 5 हजार रुपए...
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 

एक दिन में भेज सकते हैं 5 हजार रुपए

 
शुरूआत में इस सुविधा का उपयोग एक दिन में अधिकतम 5,000 रूपए भेजने के लिए किया जा सकता है। इसी तरह महीने भर में अधिकतम 25,000 रूपए भेजे जा सकते हैं। बैंकों ने ये पहल पूरे देश में की है। फिलहाल ये सेवा निशुल्क है। वहीं, एसबीआई कार्ड-टू-कार्ड पैसा ट्रांसफर की ये सुविधा मुहैया करा रहा है, लेकिन इसके लिए दोनों व्यक्तियों के पास स्टेट बैंक के ही डेबिट कार्ड होना अनिवार्य है। इसके तहत ग्रहकों को शुरूआत में 1 दिन में 5000 रूपए तक ही भेजने की इजाजत दी गई है। 
 
 
 

इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

 
इसके लिए यस बैंक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और आंध्रा बैंक के साथ करार किया है। इन बैंकों के अधिकारियों का कहना है कि यस बैंक ने यह सेवा प्रायोगिक तौर पर शुरू की है। रिजल्ट देखने के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले एसबीआई बैंक भी एटीएम से एटीएम में मनी ट्रांसफर की सुविधा दे चुका है। एसबीआई के एटीएम कार्ड से एक दिन में 30000 रूपए तक स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मायसोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ ट्रेवेनकोर के एटीएम में ट्रांसफर किया जा सकता है। 
 
आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे कर सकते हैं एटीएम से एटीएम में मनी ट्रांसफर... 
 
 
 
एटीएम से एटीएम में मनी ट्रांसफर
 
1. एसबीआई/यस बैंक एटीएम में अपना कार्ड डालें और ट्रांसफर का विकल्प चुन कर अपना पिन नंबर डालें।
2. यहां कार्ड-टू-कार्ड ट्रांसफर ऑप्शन चुनें 
3. इसके बाद जिस एटीएम कार्ड में आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं वह एटीएम कार्ड नंबर डालें। 
4. इसके बाद अमाउंट डालें और अकाउंट टाइप चुन कर कंफर्म करें। 
 
 
 
आईसीआईसीआई ने भी दी सुविधा
 
ग्राहक अपने आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले आईसीआईसीआई बैंक के साथ पेई अकाउंट के लिए रजिस्टर करना होगा। इसमें केवल आईसीआईसीआई बैंक के ही किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट