बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Income Tax » Updateये हैं पैसा कमाने के अजीबो-गरीब तरीके, 1 घंटे में हो सकती है हजारों की कमाई

ये हैं पैसा कमाने के अजीबो-गरीब तरीके, 1 घंटे में हो सकती है हजारों की कमाई

ऐसे में लोग शॉर्टकट तलाशने शुरू कर देते हैं। लेकिन, हर किसी के हाथ तिजोरी की चाबी तो लग नहीं पाती।

1 of
 
हर कोई अमीर बनना चाहता है। जब भी किसी के मन में खूब पैसा कमाकर दौलतमंद इंसान बनने की बात आती है वह सबसे पुराने फंडे ‘ज्यादा कमाओ और कम खर्च करो’ पर अमल करने लगता है। लेकिन, देखा जाए तो आज की इस तेज रफ्तार जिंदगी में हर किसी को रातों- रात अमीर बनना है।
 
ऐसे में लोग शॉर्टकट तलाशने शुरू कर देते हैं। लेकिन, हर किसी के हाथ तिजोरी की चाबी तो लग नहीं पाती। बस हाथ रह जाती है निराशा। लेकिन, निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। आज के समय में कुछ भी असंभव नहीं है। बस सही दिशा में सही प्रयास करना जरूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे बेहद आसान और विचित्र तरीके से आप कमा सकते हैं ढेर सारे रुपए। 
 
खुल्ले पैसे संभालना

हम अपने खार्चो को तो रोक नहीं सकते। लिहाजा उन खर्चो में जो रुपए जबरन खर्च होते हैं उन्हें बचाकर हमारा काफी फायदा हो सकता है। जैसे खुल्ले पैसे हम संभालकर रखें, यहां-वहां चिल्लर रखकर भूल जाने की आदत को सुधारें, पुराने कपड़ों की जेब ठीक से चेक करें और पैसे संभाल लें। बाजार में कुछ खास जगहों पर चिल्लर की एवज में मोटे पैसे मिल जाते हैं। मसलन अगर आप 90 रुपए की चिल्लर बेचते हैं तो आपको इसके 100 रुपए मिलेंगे। ऐसे में आपकी 10 रुपए की कमाई हो सकती है। पुराने नोट और खास संख्या के नोट भी महंगे बिकते हैं, जिनके लोग हजारों रुपए तक देते हैं। 

आगे की स्लाइड पर क्लिक कीजिए और जानिए ऐसे ही कुछ और अजीबों-गरीब रास्तों के बारे में...
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
छोटे बच्चों की देखभाल करना
 
इस समय कई तरह के पार्ट टाइम जॉब हैं जिसमें से बेबी सिटिंग भी शामिल है जो कि कम समय में आपकी अच्छी कमाई करा सकता है। चूंकि ज्यादातर पति-पत्नी जॉब करते हैं इसलिए उन्हें अपने बच्चों की देखभाल के लिए ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो उनकी पेरेंटल केयर कर सके।
 
ऑनलाइन स्टफ सेलिंग
 
आज हर चीज ऑनलाइन है। यदि आपके पास कोई बिजनेस आईडिया है तो आप उसे ऑनलाइन भी साकार कर सकते हैं। यदि आप ज्वेलरी डिजाइन करते हैं या बुके बनाते हैं या अन्य कोई रचनात्मक काम करते हैं तो इन सबको आप ऑन लाइन सेल कर अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि इसके लिए आपको कोई रेंट या टेक्स नहीं देना पड़ेगा।
 
खरीद हुए सामान को बेच डालो
 
यदि आपने हाल ही में कुछ खरीदारी की है ओर आपको लगता है कि इसका ज्यादा उपयोग आपके पास नहीं है। लिहाजा आप इसे दुकानदार को वापस भी कर सकते हो। बस इसके लिए आपके पास बिल होना चाहिए। आपको तुरंत कैश मिल जाएगा। हां यह जरूर है कि पूरा कैश तो नहीं मिलेगा लेकिन ठीक ठाक रुपए तो मिल ही जाएंगे। 
 
पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करो
 
यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो पार्ट टाइम बिजनेस एक बेहतर रास्ता हो सकता है। बशर्ते कि आप इसके स्टार्ट करने के बाद बीच में न बंद करें और इसके लिए अपनी रुटीन जॉब न छोड़ें। 
 
किराए पर दे अपनी जगह
 
हर बड़े शहर में आज पार्किग बड़ी समस्य है। इसलिए यदि आपके पास कोई खाली जगह है तो बेशक आप इसे पार्किग के लिए किराए पर दे सकते हैं।  ऐसा करके आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं।
 
अच्छा बनाओ अच्छा कमाओ
 
यदि आप कुछ अच्छा बनाना जानते हो तो उसे बेच कर भी ठीक ठाक पैसा कमाया जा सकता है। जैसे केक, सूप, कुकीज, बिस्किट आदि।
 
मेडिकल टेस्ट वॉलंटियर
 
कई मेडिकल युनिवर्सिटी नई मेडिसीन और ट्रीटमेंट को लेकर रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू करती है। इन प्रोजेक्ट को कंडक्ट कराने के लिए उन्हें वोलेंटियर की आवश्यकता होती है। आप वॉलंटियर बनकर ठीक ठाक पैसा कमा सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट