Home » States » Uttar PradeshMaharashtra is the richest state of india latest news

ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर राज्य, जानें किस राज्य की है कितनी जीडीपी

यह राज्य न केवल भारतीय जीडीपी में एक बड़ी हिस्सेदारी रखते हैं, बल्कि देश का अधिकतर रेवेन्यू इन्ही राज्यों से आता है।

1 of
नई दिल्ली. दूसरे मुल्कों से हाथ मिलाकर इन दिनों मोदी सरकार भारत को आर्थिक रूप से विकसित बनाने की कोशिश कर रही है। मोदी जापान, चीन और अमेरिका को भारत में इंवेस्ट करने का न्यौता दे चुके हैं। यही नहीं, पड़ोसी मुल्क नेपाल और म्यांमार से भी कुछ समझौतों पर बात चल रही है, लेकिन भारत को विकसित बनाने में जितनी हिस्सेदारी विदेशी निभाएंगे उससे ज्यादा भारत के राज्य इसे मजबूत बनाते दिख रहे हैं।
 
2014-15 की जारी रिपोर्ट में भारत के टॉप-5 देश ऐसे हैं जो जीडीपी के मुताबिक सबसे अमीर प्रदेशों में से हैं। यह राज्य न केवल भारतीय जीडीपी में एक बड़ी हिस्सेदारी रखते हैं, बल्कि देश का अधिकतर रेवेन्यू इन्ही राज्यों से आता है। यह राज्य प्राकृतिक संसाधनों के साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी कहीं आगे हैं।
 
जीडीपी के मामले में भारत का सबसे अमीर राज्य हैं-
 
महाराष्ट्र- यह भारत का सबसे रईस राज्य हैं और दूसरा सबसे बड़ा शहरी राज्य। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या और क्षेत्रफल के लिहाज से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। देश के कुल रेवेन्यू का 40 फीसदी महाराष्ट्र से आता है जबकि 15 फीसदी इंडस्ट्रीयल आउटपुट में महाराष्ट्र का योगदान है। महाराष्ट्र की जीडीपी 13,23,768 करोड़ रुपए की है जबकि प्रति व्यक्ति आय 69,627 रुपए है।
 
आगे की स्लाइड में जानिए बाकी के राज्यों की जीडीपी...
उत्तर प्रदेश- यह भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। इस राज्य में छोटे स्तर पर कई इंडस्ट्रीज काम कर रही हैं, जिनसे बड़ी संख्या में सरकार को रेवेन्यू मिलता है। सर्विस सेक्टर का भी बड़ा योगदान है लेकिन सबसे ज्यादा रेवेन्यू टूरिज्म सेक्टर से आता है। यूपी की कुल जीडीपी 886,410 करोड़ रुपए है इस राज्य में प्रति व्यक्ति आय 21,670 रुपए है।
 
 
आंन्ध्र प्रदेश- यह भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है इस राज्य को सबसे ज्यादा रेवेन्यू अपने सर्विस सेक्टर से मिलता है मिनरल वेल्थ के मामले में आन्ध्र प्रदेश भारत में दूसरे स्थान पर है। इस राज्य की कुल जीडीपी 857,364 करोड़ रुपए है जबकि प्रति व्यक्ति आय 47,824 रुपए।
 
 
तमिलनाडू- यह भारत का सबसे ज्यादा साक्षर राज्य है इस राज्य में औद्योगिकीकरण बड़ी तेजी से बढ़ा है। कई बड़ी कार कंपनियों के प्लांट तमिलना्डू में है जिसमें निसान, फोर्ड, बीएमड्ब्लूय आदि प्रमुख है तमिलनाडू की कुल जीडीपी 850,319 करोड़ रुपए है और प्रति व्यक्ति आय 59,947 रुपए।
 
 
उड़ीसा- यह भारत का दूसरा सबसे तेजी से विकास करने वाला राज्य हैं। यहां कई तरह के उद्योग फल फूल रहे हैं। ओडिशा की जीडीपी 788,414 करोड़ रुपए की है जबकि प्रति व्यक्ति आय 32,947 रुपए।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट