• Home
  • Mumbai Ahmedabad bullet train cost estimate runs up to 1 trln rupees

एक लाख करोड़ रुपए से चलेगी मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन

Update Team

Jul 03,2015 05:06:00 PM IST
नई दिल्‍ली। मुंबई और अहमदाबाद के बीच दक्षिण एशिया के पहले बुलेट ट्रेन कॉरीडोर निर्माण की भारत की महात्‍वाकांक्षी योजना काफी महंगी साबित हो रही है। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पहले इस प्रोजेक्‍ट की लागत 630 अरब रुपए आने का अनुमान था, जिसमें की अब 57 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हो चुकी है।
जापान इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एजेंसी द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट की अंतरिम फि‍जीबिल्‍टी रिपोर्ट में बुलेट ट्रेन कॉरीडोर की संशोधित अनुमानित लागत 988 अरब रुपए आंकी गई है। इस प्रोजेक्‍ट की कंस्‍ट्रक्‍शन कॉस्‍ट 700 अरब रुपए का अनुमान लगाया गया है, जो कि पहले पूरे प्रोजेक्‍ट की लागत थी। अधिकारी के मुताबिक यह प्रोजेक्‍ट अगले छह से सात साल में पूरा हो सकता है।
अधिकारी ने कहा कि यदि यह प्रोजेक्‍ट 2023 तक शुरू हो जाता है, तो प्रतिदिन 40,000 यात्रियों के इस सेवा का उपयोग करने की उम्‍मीद है। अगले 30 सालों में यात्रियों की यह संख्‍या बढ़कर प्रतिदिन 202,000 होने का अनुमान है।
मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलने से एक तरफ की यात्रा का समय 2.07 घंटे रहने का अनुमान है। अधिकारी ने बताया कि अंतिम फि‍जीबिल्‍टी रिपोर्ट एक माह में सौंपे जाने की उम्‍मीद है। अंतरिम फ‍जीबिल्‍टी रिपोर्ट के मुताबिक इस बुलेट ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इसकी ऑपरेटिंग स्‍पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।
रिपोर्ट में मुंबई और साबरमती के बीच 12 स्‍टेशन प्रस्‍तावित हैं। अधिकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय कोई भी निर्णय लेने से पहले अंतिम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.